सपने में शिव मंदिर देखना- 🎪 जानिए मतलब | Sapne Mein: Shiv Mandir Dekhna

क्या आपने सपने में भगवान शिव का मंदिर देखा, क्या आप भी जानना चाहते हैं कि सपने में शिव मंदिर देखने का क्या मतलब होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं। 

जी हां, यहां हम आपको सपने में शिव मंदिर देखने का मतलब बता रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र एवं स्वप्न शास्त्र तथा लाल किताब के अनुसार सपने में शिव मंदिर देखना कैसा होता है, शिव मंदिर देखने के क्या संकेत होते हैं। 

क्या शिव मंदिर देखना किसी के भाग्योदय होने की बात है। शिव मंदिर देखने का फल क्या है- इत्यादि स्वप्न में शिव मंदिर देखने से संबंधित हर प्रकार की जानकारी यहां दी जा रही है। 

अतः यदि आप ही भोले शंकर के भक्त हैं और आपने सपने में शिव मंदिर देखा है और जानना चाहते हैं कि सपने में शिव मंदिर देखना कैसा होता है तो, इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें। 

यहां स्वप्न में शिव मंदिर के स्वप्न फल से संबंधित सभी जानकारी दी जा रही है जो आपको पूरे इंटरनेट पर कहीं नहीं मिलेगी। तो आइये, बिना किसी देरी के जानते हैं. 

सपने में शिव मंदिर देखना- शुभ या अशुभ

स्वप्न शास्त्र एक अलग ही विज्ञान है। स्वप्न में कभी-कभी अच्छी चीजें देखना बुरा संकेत देते हैं। तो वहीं कई बार सपने में अच्छी चीजें देखने का मतलब बिल्कुल अच्छा भी होता है। 

सपने में यदि आपने शिव मंदिर देखा है तो यह स्वप्न शास्त्र के मुताबिक बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह पूर्ण रूप से शुभ फल देने वाला होता है। 

सपने में भगवान शिव का मंदिर देखने का मतलब होता है कि आपको भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। शायद आप भगवान शिव के भक्त हैं और उनको भूल रहे हैं। उनकी पूजा करना भूल रहे हैं। 

एक बार जरूर भगवान शिव की पूजा करें। सपने में शिव मंदिर देखने का यह मतलब भी होता है कि आप पर शीघ्र ही भगवान शिव की कृपा होने वाली है। 

इसके अलावा स्वप्न शास्त्र एवं लाल किताब के मुताबिक सपने में शिव मंदिर देखने के सभी परिणाम शुभ एवं अनुकूल बताए गए हैं। हालांकि सपने में शिव मंदिर आप किस तरह से देख रहे हैं, किस अवस्था में देख रहे हैं, किस रंग का शिव मंदिर देख रहे हैं। 

क्या आप सपने में पूरे शिव परिवार का मंदिर देखते हैं- इन सभी अलग-अलग परिस्थितियों में देखे गए स्वप्न का अलग-अलग मतलब होता है, जिनकी जानकारी आगे दी जा रही है. आइए जानते हैं।

इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र 

स्वप्न में प्रसिद्ध बड़ा शिव मंदिर देखना

सामान्य तौर पर सपने में विभिन्न तरह के शिव मंदिर दिखाई दे सकते हैं। जैसे कि कोई छोटा मंदिर या कोई ऐसा मंदिर, जिसे आप जानते ही नहीं हैं या फिर कोई एक प्रसिद्ध मंदिर जिसके बारे में सभी लोग जानते हैं। 

यदि आप सपने में कोई प्रसिद्ध शिव मंदिर देखते हैं तो इसका सीधा-सीधा संकेत है कि आपको भगवान शिव अपनी और बुला रहे हैं। वह आपसे यह कहना चाहते हैं कि आप को उनके तीर्थ का दर्शन करना चाहिए। 


ज्योतिष के अनुसार सपने में शिव मंदिर को देखना कैसा होता है

बहुत सारे ज्योतिषियों का ऐसा मानना भी होता है कि यदि कोई व्यक्ति सपने में शिव मंदिर देखता है तो यह अशुभ संकेत दे सकता है। 

यदि कोई व्यक्ति बीमार अवस्था में है और सपने में शिव मंदिर के दर्शन करता है तो कहते हैं कि वह व्यक्ति और बीमार हो जाता है। ऐसे ही तरह-तरह की मान्यताएं समाज में फैली हुई हैं। 

इसके अलावा क‌ई दो नम्बर के ज्योतिषाचार्य भी इस बात को बढ़-चढ़कर बोलते हैं। 

हम आपको बता दें कि यह केवल अपने बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए और पैसे ऐंठने के लिए ज्योतिषाचार्य ऐसा कहते हैं क्योंकि ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सपने में शिव मंदिर देखना बिल्कुल अच्छा माना जाता है। इस बात का प्रमाण- सामुद्रिक शास्त्र में मिल जाता है। 

दर्शनं जागृते स्वप्ने शिवस्य हि शुभं भवेत्।

देवालयस्य वा कश्चित्तथोत्तमफलप्रदम्।।

अर्थात जागृत अवस्था हो या स्वप्न अवस्था भगवान शंकर के दर्शन करना अत्यंत कल्याणकारी माना जाता है इसके अलावा भगवान शंकर के देवालय का दर्शन करना स्वप्न में अत्यंत उत्तम अभीष्ट फल देने वाला होता है। (ज्योतिष शास्त्र)

इन्हें भी देखें 👇👇

इसके अलावा विज्ञान भी सपने में शिव मंदिर के दर्शन करने को अच्छा बताता है। आइए, जानते हैं विज्ञान के अनुसार सपने में शिव मंदिर देखना कैसा होता है।


विज्ञान के अनुसार सपने में शिव मंदिर देखने का क्या मतलब है

स्वप्न शास्त्र को जब हम विज्ञान से जोड़ते हैं तो विज्ञान स्वप्न शास्त्र को अलग तरीके से पेश करता है। 

विज्ञान से तात्पर्य मनोविज्ञान का भी है। विज्ञान या मनोविज्ञान के अनुसार सपने में शिव मंदिर के दर्शन करना दो बातों की ओर संकेत करता है। एक या तो आप भगवान शिव के भक्त हैं। 

उनके बारे में ही चिंतन करते रहते हैं। दूसरा पूर्व जन्म में आपका कोई संस्कार भगवान शिव से जुड़ा हुआ है। विज्ञान स्वप्न शास्त्र को अपने तरीके से स्पष्ट करता है। 

सपने में शिव मंदिर देखने के लिए भी विज्ञान किसी बुरी बात की ओर संकेत नहीं करता है। 

बल्कि Science का मानना है कि यह एक उत्तम सामान्य अवस्था है. इसका कोई भी बुरा परिणाम नहीं होता है बल्कि यह अच्छा ही माना जाता है। 


सपने में पुराना शिव मंदिर देखना

स्वप्न किताब एवं ज्योतिष विज्ञान के अनुसार सपनों में यदि कोई व्यक्ति पुराना शिव मंदिर देखता है तो यह 2 तरीके के परिणाम देता है। 

यह शुभ संकेत भी देता है और अशुभ संकेत भी देता है। लाल किताब की माने तो इस प्रकार का सपना आपकी व्यक्तिगत एवं सामाजिक जीवन में किसी विच्छेद का इशारा करता है। यानी यह किसी तरह की अनचाही घटना का न्योता देता है। 

वहीं यदि ज्योतिष शास्त्र और स्वप्न शास्त्र को देखें तो स्वप्न शास्त्रीय ग्रंथो के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सपने में पुराना शिव मंदिर देखता है तो इसका मतलब है की उस व्यक्ति को भगवान शंकर की पूजा करवानी चाहिए। 

इसके अलावा यदि घर में शिव के रूप में कोई इष्ट देवता है तो उनका पूजन करना चाहिए। ऐसा संकेत भी इस सपने से मिलता है।

इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र 

सपने में महाकाल मंदिर देखना

यदि आप सपने में भगवान शिव का महाकाल मंदिर देखते हैं यानि कि उज्जैन का महाकाल ज्योतिर्लिंग देखते हैं अथवा भगवान शिव के किसी भी महाकाल रूपी मंदिर का दर्शन करते हैं। तो यह सपना आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है। 

इस प्रकार का Swapna (Dream) बताता है कि आपके जीवन में सभी प्रकार की चिंताएं एवं विपत्तियां दूर होने वाली है. भगवान शिव शंकर भोलेनाथ आपके सभी कष्टों को हर लेने वाले हैं. 

सपने में महाकाल मंदिर देखना अत्यंत दुर्लभ होता है. इस प्रकार का स्वप्न देखने वाले व्यक्ति के जीवन में सभी चिंताएं एवं भी बाधाएं शीघ्र ही खत्म हो जाती है एवं धन-धान्य सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।


स्वप्न में पानी में स्थित शिव मंदिर देखना

यदि आप कुछ इस प्रकार का सपना देखते हैं कि पानी में शिव मंदिर तैर रहा है या शिव मंदिर किसी नदी किनारे दिखाई दे रहा है और यह पानी से आधा ढका हुआ है तो इस प्रकार का सपना (Swapna) सामान्य माना जाता है. 

हां यदि आप सपने में शिव मंदिर को पानी में तैरते हुए देखते हैं तो यह स्वप्न अच्छा नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि इस स्वप्न का फल होता है- आपके जीवन में मुसीबतों और कठिनाइयों का आना. ऐसे में आपको सचेत रहने की जरूरत है. 

यदि आप सपने में शिव मंदिर को सामान्य स्थिति में पानी में देखते हैं तो यह अच्छा फल देने वाला होता है।


स्वप्न में शिव मंदिर को बहते हुए देखना

यदि सपने में शिव मंदिर बहते हुए दिखाई देता है तो यह पूर्ण रूप से अनिष्ट की ओर आशंका जताता है। यह आपके घर में चोरी होने का भी संकेत करता है। 

इसके अलावा आप यदि कहीं यात्रा पर हैं तो ऐसे में यह आपके साथ किसी धोखे वाले कार्य होने का संकेत भी देता है। निष्कर्ष रूप से कहा जाए तो यह सपना नकारात्मक फल वाला होता है।

इन्हें भी देखें 👇👇

सपने में सफेद शिव मंदिर देखना

यदि कोई व्यक्ति सपने में सफेद रंग का शिव मंदिर देखता है तो यह सपना बहुत ही अच्छा बेहद शुभ प्रभाव वाला बताया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सपने में सफेद रंग का Shiv Mandir देखना शुक्र लक्ष्मी योग भी बनाता है. 

इस प्रकार के सपने देखने वाले व्यक्ति के जीवन में शीघ्र ही लक्ष्मी की कृपा होती है. धन एवं समृद्धि की बरसात होती है. घर में यदि किसी भी प्रकार का उपद्रव हो तो वहां दूर होता है. 

व्यक्तिगत जीवन में अपार शांति का अनुभव होता है. निष्कर्षतः इस तरह का Swapna शुभ फल दायक होता है।


सपने में टूटा हुआ शिव मंदिर देखना

सुषुप्ति अवस्था में यानी Sapne Mein यदि टूटा हुआ शिव मंदिर दिखाई देता है तो यह संकट की घड़ी आने की सूचना देता है। 

लाल किताब के अनुसार भी सपने में टूटा हुआ या खंडहर अवस्था में Shiv Mandir को देखना अच्छा नहीं माना जाता है. 

हालांकि इस प्रकार का सपना बहुत कम लोगों को होता है लेकिन यदि आप भी उनमें से एक हैं जिनको की सपने में टूटा हुआ शिव मंदिर दिखाई देता है, तो आपको सचेत होने की आवश्यकता है और ऐसे में आप अपने इस सपने के बुरे फल को दूर करने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करें।


सपने में शिव परिवार देखना कैसा होता है?

यदि कोई व्यक्ति सपने में भगवान शंकर के पूरे परिवार को देखता है तो इससे श्रेष्ठतम कोई दूसरा सपना नहीं होता है। 

जी हां, सपने में भगवान शंकर, पार्वती माता, गणेश, नंदी, कार्तिकेय आदि को सपरिवार देखना एक दुर्लभतम सपना है। 

यह हर किसी को नहीं होता है और जिसको होता है। उसके जीवन में यह- दिन दुगनी रात चौगुनी वाली बात से कम नहीं है. यानि कि शीघ्र ही ऐसे व्यक्ति के जीवन में अपार सुख संपत्ति, ऐश्वर्य, धन लाभ आदि आने लगता है। 


शिव मंदिर में सांप देखना/ Sapne me Shiv Mandir me saap dekhna

स्वप्न में भगवान शंकर के मंदिर में सांप देखना दुविधाजनक फलों की ओर इशारा करता है। यानी कि यह सपना दो तरह के फल प्रदान करता है। 

यदि सपने में आप शिव मंदिर में काला नाग देखते हैं तो यह आपकी कुंडली में कालसर्प दोष की तरफ इशारा करता है। 

इसके अलावा सपने में यदि भगवान शंकर के मंदिर में सामान्य सर्प (Sanke) दिखाई दे या शिवलिंग के इर्द-गिर्द सांप दिखाई दे तो यह कल्याणकारी होता है. 

ध्यान रहे, कुछ परिस्थितियों में स्वप्न में शिव मंदिर में सांप देखना कालसर्प दोष अथवा नाग दोष को भी बतलाता है।

इन्हें भी देखें 👇👇

सपने में शिव मंदिर में पूजा होते हुए देखना

अक्सर इस प्रकार का सपना भी बहुत सारे लोगों को हो सकता है. यदि आप सपने में शिव मंदिर देखते हैं तो जायज है कि वहां पर पूजा हो रही हो. यदि ऐसा है तो इस प्रकार का स्वप्न आपके लिए बेहद शुभ फलदाई होने वाला है। 

वैसे तो यह सपना भी काफी दुर्लभ होता है क्योंकि यह आपके जीवन में खुशहाली की ओर संकेत करता है जो कि बहुत कम लोगों को ही होता है। 

यदि कोई महिला इस प्रकार का Swapna देखती है तो यह इस बात की ओर भी संकेत करता है कि आपके किसी पुरुष के साथ में अच्छे प्रेम संबंध बनने वाले हैं। 

यदि आप पहले से ही विवाहित हैं तो दांपत्य जीवन में कोई विशेष प्रकार का सुख मिलने वाला है। सपने में शिव मंदिर में पूजा होते हुए देखना जीवन में चिरकालिक खुशियां आने की ओर इशारा करता है।


सपने में शिव मंदिर में पूजा करना 

कभी-कभी सपने में व्यक्ति स्वयं ही शिव मंदिर में पूजा कर रहा होता है या पंडित जी के साथ में पूजा कर रहा होता है। इस प्रकार का सपना देखना भी शुभ होता है। 

कभी-कभी सपने में शिव मंदिर में पूजा करना इस बात की ओर भी इशारा करता है कि आपको भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। यानी भोलेनाथ को याद करना चाहिए।

इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र


प्रिय पाठकों, प्यारे भक्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सपने में शिव मंदिर देखना कैसा होता है, सपने में शिव मंदिर देखने का क्या मतलब होता है, सपने में पुराना शिव मंदिर देखना, सपने में सफेद शिव मंदिर देखना, 

Sapne mein Shiv Mandir में पूजा करते हुए देखना इत्यादि sapne me shiv mandir dekhne से संबंधित विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है.

यदि आपके मन में किसी भी प्रकार की जिज्ञासा है. किसी भी प्रकार का संदेह हो या प्रश्न है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं. 

स्वप्न शास्त्र, Jyotish Shastra, कुंडली विज्ञान भविष्यफल राशि फल आदि किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जरूर जाएं।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here