संस्कृत व्याकरण• Sanskrit Vyakaran- °नोट्स° | संस्कृत व्याकरण नोट्स - Sanskrit Vyakaran Notes- 2022

संस्कृत व्याकरण• Sanskrit Vyakaran- °नोट्स° | संस्कृत व्याकरण नोट्स - Sanskrit Vyakaran Notes- 2022

व्याकरण के बिना भाषा ठीक वैंसे ही होती है, जैंसे पति के बिना पत्नी। दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा, देवों की वाणी संस्कृत भाषा में ही संसार का पूरा ज्ञान समाया हुआ है। 

यदि किसी व्यक्ति ने संस्कृत व्याकरण में निपुणता हासिल कर ली तो यह निश्चित है कि उसके लिए इस भूलोक में कोई भी अन्य भाषा फिर कठिन नहीं रह जाती। 

प्यारे मित्रों, संस्कृत सीखने के लिए इस SanskritExam.Com वेबसाइट पर ज्ञान का महासागर उपलब्ध है। आप इस वेबसाइट के कोने कोने में जाकर संस्कृत सीखने का रोज अभ्यास कीजिए। संस्कृत सीखने के लिए संस्कृत व्याकरण अत्यधिक आवाश्यक है। 

अतः आज के इस आर्टिकल में संस्कृत व्याकरण नोट्स प्रस्तुत किए जा रहे हैं। सामान्य संस्कृत व्याकरण से लेकर एडवांस संस्कृत व्याकरण नोट्स Class 10, संस्कृत व्याकरण PDF Download For TET, संस्कृत व्याकरण नोट्स REET आदि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण नोट्स यहाँ प्रस्तुत किए जा रहे हैं। 

आइये, यदि आप भी देवों की वाणी संस्कृत व दुनिया का सबसे अद्भुत पाणिनि संस्कृत व्याकरण पढना व आसानी से सीखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढते रहिए। आप सभी को प्यार व हार्दिक स्वागत


संस्कृत व्याकरण- Sanskrit Vyakaran क्या है?

दुनिया का सबसे सुदृढ़ व्याकरण है- संस्कृत व्याकरण। अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा अंतरिक्ष केंद्र नासा भी संस्कृत व्याकरण की रहस्यात्मकता को देखकर हैरान है। संस्कृत व्याकरण दुनिया का सबसे प्राचीन व्याकरण है। 

चूँकि संस्कृत ही ब्रह्माण्ड की प्रथम भाषा है जो स्वयं ब्रह्मा जी ने रची व इसी भाषा में सृष्टि रचना के समय वेदों को लिखा गया। अतः इस भाषा को देववाणी, सुरभाषा, अमरभाषा आदि नामों से भी जानते हैं। संस्कृत भाषा का व्याकरण भी ब्रह्मा जी ने सृष्ट किया है। 

ब्रह्मा जी ने देवगुरु बृहस्पति को संस्कृत व्याकरण पढाया। देवगुरु बृहस्पति ने संस्कृत व्याकरण देवराज इंद्र को पढाया। 

इस प्रकार यह परम्परा निरन्तर चलती आयी। लोक में संस्कृत व्याकरण एक नये रूप में प्रसिद्ध हुआ।


संस्कृत व्याकरण के रचयिता कौन हैं?

वैंसे तो देवों की वाणी संस्कृत भाषा व इसका व्याकरण स्वयं ब्रह्मा जी के द्वारा लिखा गया लेकिन लोक में संस्कृत व्याकरण को सरल व सुगम तरीके से पहुँचाने का श्रेय महर्षि पाणिनि को जाता है। 

अतः कहा जाता है कि संस्कृत व्याकरण के रचयिता महर्षि पाणिनि माने जाते हैं। आज से लगभग 2,500 (ढाई हजार) साल पहले / ईसा पूर्व 550 शती में संस्कृत व्याकरण को महर्षि पाणिनि ने अष्टाध्यायी के रूप में एक नया रूप दिया। 

कहा जाता है कि महर्षि पाणिनि ने स्वयं भगवान शिव के दर्शन कर उनसे यह व्याकरण का नया रूप प्राप्त किया। 

भगवान शिव की कृपा से व पाणिनि की तपस्या से संस्कृत व्याकरण इस नये रूप में इतना प्रसिद्ध हुआ कि वर्तमान तक यह व्याकरण गुरुकुल से लेकर विश्वविद्यालय तक बहुत आनन्दपूर्वक पढा व पढाया जाता है। दुनिया के बड़े से बड़े वैज्ञानिक भी पाणिनि के इस व्याकरण को देखकर आश्चर्यचकित हैं। 

संस्कृत व्याकरण• Sanskrit Vyakaran- °नोट्स° | संस्कृत व्याकरण नोट्स - Sanskrit Vyakaran Notes- 2022


संस्कृत व्याकरण का अर्थ क्या है?व्याकरण का शाब्दिक अर्थ क्या है?

संस्कृत भाषा को आसानी से व व्यवस्थित तरीके से सीखने के लिए जो नियम बनाए गये हैं। वे नियम ही संस्कृत व्याकरण के रूप में समझे जा सकते हैं। संस्कृत भाषा का जो व्याकरण है उसे ही संस्कृत व्याकरण कहते हैं। 

व्याकरण शब्द का सीधा सीधा अर्थ होता है- ऐंसा शास्त्र जिसके द्वारा शब्दों का निर्माण किया जाता है, भाषा को व्यवस्थित किया है। वही उस भाषा का व्याकरण कहलाता है। व्याकरण को जानने वाला वैयाकरण कहलाता है। 

अतः व्याकरण के ज्ञाता को शब्दों का, भाषा का इंजीनियर भी कहा जाता है। संस्कृत में व्याकरण शब्द का सटीक अर्थ बताने के लिए एक कथन अतिप्रसिद्ध है।

व्याक्रियन्ते व्युत्पाद्यन्ते शब्दाः अनेन इति व्याकरणम्।

जिसके द्वारा शब्दों की रचना, वाक्य, भाषा, वर्ण आदि की संरचना की जाती है, उनके नियमों को समझा जाता है। उसे व्याकरण कहते हैं।



संस्कृत व्याकरण नोट्स - Sanskrit Vyakaran Notes

प्रिय पाठकों, यदि आपकी संस्कृत भाषा को आसानी से सीखना चाहते हैं अरवा किसी भी संस्कृत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको संस्कृत व्याकरण को समझना अति आवश्यक है। 

अतः आप की सुविधा के लिए यहां संस्कृत व्याकरण नोट्स दिए जा रहे हैं एवं आगे पब्लिश किए जाने वाले सभी संस्कृत व्याकरण नोट्स का लिंक भी यही दिया जाएगा। इन संस्कृत व्याकरण नोट्स को पढ़ने के लिए आप निम्न विकल्पों को क्लिक कर सकते हैं।

विभिन्न संस्कृत व्याकरण संबंधित नोट्स 👇👇Click


इसके अतिरिक्त यदि आप संस्कृत व्याकरण नोट्स PDF डाउनलोड करना चाहते हैं। जैंसे कि संस्कृत व्याकरण PDF Download For TET, संस्कृत व्याकरण नोट्स Class 6, संस्कृत व्याकरण नोट्स Class 9, संस्कृत व्याकरण नोट्स Class 10, संस्कृत व्याकरण नोट्स App, संस्कृत व्याकरण हस्तलिखित नोट्स- Sanskrit Vyakaran Handwritten Notes आदि किसी भी प्रकार की सामग्री प्राप्त करना चाहते हैं 

तो इस वेबसाइट के मेनूबार में जाकर सब कुछ एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं। संस्कृत व्याकरण नोट्स की सबसे सस्ती व सबसे अद्भुत पुस्तक अभी खरीदने के लिए नीचे देखें।


बेहतरीन संस्कृत व्याकरण पुस्तक - Sanskrit Vyakaran Book

यदि आप संस्कृत व्याकरण का 'स' भी नहीं जानते हैं तो यहाँ सामान्य संस्कृत व्याकरण से लेकर एडवांस संस्कृत व्याकरण की बेहतरीन से बेहतरीन पुस्तक दी गयी हैं। इन्हें आप अभी एक क्लिक में घर बैठे मंगवा सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here