कलश किस तरफ रखना चाहिए- पूरी जानकारी | Kalash Kis Taraf Rakhna Chahiye

कलश किस तरफ रखना चाहिए- पूरी जानकारी | Kalash Kis Taraf Rakhna Chahiye | Kalash Kis Taraf Rakhe

नवरात्रि पूजा हो अथवा किसी भी प्रकार की अन्य पूजा, लगभग सभी प्रकार की पूजा में कलश रखने का विशेष महत्व होता है। कलश रखना आवश्यक भी होता है लेकिन अक्सर लोगों को यह पता नहीं होता है कि कलश किस तरफ रखना चाहिए , कलश कैसे रखना चाहिए, कलश माता के किस तरफ रखना चाहिए इत्यादि। 

जी हां, आज के इस आर्टिकल में हम आपको कलश किस तरफ रखना चाहिए, घर के मंदिर में कलश कैसे रखें?, कलश bhagwan ke किस तरफ रखना चाहिए, कलश किस तरफ रखना चाहिए daye ya baye, 

diwali pooja me kalash kis taraf rakhe कलश रखने की पूरी विधि क्या है इत्यादि कलश स्थापना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। 

यदि आप भी कलश कैसे रखें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहिए। आइए जानते हैं कलश रखने की पूरी विधि क्या है एवं कलश किस तरफ रखना चाहिए।


पूजा में कलश रखने से क्या होता है? महत्व

लगभग सभी प्रकार की पूजा में कलश स्थापना आवश्यक मानी जाती है। कलश रखने का विशेष विधान बताया जाता है। विशेष प्रकार के अनुष्ठान में तो कलश स्थापना अर्थात कलश अवश्य रखना चाहिए। 

कलश में भगवान विष्णु का निवास होता है। इसके अलावा कलश में साक्षात वरुण देवता भी निवास करते हैं। घर में अथवा किसी भी पूजा में कलश रखने से शांति बनी रहती है एवं कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होता है। 

कलश स्थापना करने से एवं कलश की पूजा करने से भगवान विष्णु एवं वरुण देवता अति प्रसन्न होते हैं एवं अपने भक्तों पर अपनी असीम कृपा करते हैं। 

बशर्ते इस बात का ध्यान रखें कि कलश किस तरफ रखना चाहिए , कलश कैसे रखना चाहिए, कलश रखने की पूरी विधि। आइए जानते हैं कलश रखने की सही दिशा एवं कलश रखने की विधि


कलश किस तरफ रखना चाहिए- Kalash Kis Taraf Rakhna Chahiye

कुछ लोग अपनी मनमर्जी से पूजा में कलश को किसी भी दिशा में रख रहे हैं जो कि शास्त्र के अनुसार बिल्कुल ही गलत है। यदि आप गलत दिशा में कलश को रखते हैं अथवा भगवान के दायें बायें, आगे पीछे कहीं भी कलश को रख लेते हैं तो इससे संकट आने की आशंका रहती है। 

अतः कलश को सही दिशा में सही ढंग से ही रखें।  यदि आप घर में कलश स्थापना कर रहे हो अर्थात कलश की पूजा कर रहे हैं तो घर में कलश को ईशान कोण में रखना ही चाहिए। ईशान कोण में ही पूजा का स्थान भी होना चाहिए और कलश को उत्तर पूर्व दिशा की ओर मुख करके रखना चाहिए।

यह सबसे उत्तम दिशा मानी जाती है। इसके अलावा नवरात्रि में कलश को विशेष तरीके से स्थापित करते हैं जिसे की घट स्थापना भी कहा जाता है। 


इन्हें भी देखें 👇👇



कलश bhagwan ke किस तरफ रखना चाहिए / कलश किस तरफ रखना चाहिए daye ya baye

कलश अलग अलग जगह पर अलग अलग तरीके से रखा जाता है। जैंसे कि घर में घर रखने का अलग नियम है। पूजा में कलश रखने का विधान अलग है। इसके अलावा गणेश जी के सामने कलश रखने का तरीका अलग है। 

सामान्य रूप से यदि आप कलश को किसी भी भगवान की पूजा में रखते हैं तो आपका इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कलश को हमेशा भगवान के आगे ही रखना चाहिए। कलश को भगवान के पीछे बिल्कुल भी ना रखें। 

कोशिश करें कि कलश को या तो भगवान के आगे दाई ओर रखें अथवा बाईं तरफ भी रख सकते हैं। कलश को सीधे जमीन में न रखें, बल्कि चावल से भरे पात्र अथवा चौकी बना कर उसके ऊपर कलश रखें।


कलश किस तरफ रखना चाहिए ganesh

किसी भी प्रकार की पूजा हो, गणेश भगवान की पूजा किए बिना कोई भी पूजा सफल नहीं मानी जाती है। भगवान शिव के द्वारा गणपति बप्पा को यह वरदान प्राप्त है कि किसी भी प्रकार की पूजा में सबसे पहले गणेश जी की पूजा करना अति आवश्यक है। 

विशेष बात तो यह है कि गणेश पूजा के साथ कलश भी अवश्य रखना चाहिए। कलश शुभ लाभ का प्रतीक माना जाता है। जब भी गणेश चौकी बनाई जाती है तो गणेश चौकी में अष्टदल कमल के ऊपर कलश रखना अच्छा माना जाता है।

चाहें तो भगवान गणेश के आगे भी एक दूसरी चौकी बनाकर उसमें कलश रख सकते हैं। अथवा भगवान गणेश की दाहिनी ओर भी जल से भरे सुंदर कलश की स्थापना कर सकते हैं।


इन्हें भी देखें 👇

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें।

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि



कलश माता के किस तरफ रखना चाहिए- कलश किस तरफ रखना चाहिए navratri

नवरात्रि पूजा में कलश स्थापना करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। सामान्य रूप से यदि आप माता रानी की पूजा कर रहे हैं तो दो तरह से कलश रख सकते हैं। एक तो हरियाली वाली जगह पर और दूसरा पंचांग चौकी पर।

नवरात्रि पूजा में कलश स्थापना का विशेष महत्व है। इसे ही घटस्थापना के रूप में भी जानते हैं। नवरात्रि में कलश स्थापित करने के लिए एक अलग चौकी ले सकते हैं। अथवा पंचांग चौकी के ऊपर भी कलश रख सकते हैं। इसके अलावा जहां पर आप हरियाली अर्थात जवारे बोते हैं। उसके बीच में भी कलश रखना शुभ माना जाता है।


Diwali Pooja Me Kalash Kis Taraf Rakhe

दिवाली में महालक्ष्मी एवं श्रीगणेश की विशेष पूजा होती है। इसके अतिरिक्त महालक्ष्मी के प्रिय भगवान विष्णु के रूप में कलश की स्थापना भी अवश्य करनी चाहिए। 

अन्य पूजा की भांति ही गणेश जी के सम्मुख दाहिनी तरफ कलश की स्थापना करें। कलश के लिए एक विशेष चौकी का निर्माण करें अथवा गणेश चौकी पर अष्टदल कमल के ऊपर भी कलश को रख सकते हैं।


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में कलश किस तरफ रखें, नवरात्रि में कलश की स्थापना किस तरह करनी चाहिए,Kalash Sthapna Kis Taraf Karen , Kalash Kis Taraf Rakhe कलश स्थापना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी। 

इसके अलावा पूजा के विभिन्न प्रकार के नियम एवं पूजा की विधि जानने के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू बार में जा सकते हैं। कलश को साक्षात भगवान विष्णु का रूप माना जाता है। कलश में वरुण देवता का भी निवास होता है। 

अतः यदि आप भी भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट में ॐ श्री विष्णवे नमः जरूर लिखें। धन्यवाद।


इन्हें भी देखें 👇

Click- रुद्राक्ष पहनने के फायदे व नुकसान

Click- लक्ष्मी प्राप्ति के असरदार घरेलू उपाय

Click- शाम को शिवलिंग पर जल चढाये या नहीं

Click- पति पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए

Click- औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए?

Click- सत्यनारायण कथा व पूजा विधि



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here