लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय- Laxmi Prapti Ke Upay | लक्ष्मी प्राप्ति के 6 अचूक घरेलू उपाय

लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय- Laxmi Prapti Ke Upay (लक्ष्मी प्राप्ति के 6 अचूक घरेलू उपाय) 

संसार में हर एक प्राणी को धन की आवश्यकता होती है। धन यानि पैंसा ही एक ऐंसी चीज है जिसके द्वारा संसार की सभी वस्तुएँ खरीदी जा सकती हैं। धन के न होने से इंसान की क्या स्थिति होती है। 

इस बात से शायद आप भी परिचित होंगे। धन की देवी माँ लक्ष्मी की जिस पर कृपा हो जाती है, उसकी तिजोरी कभी खाली नहीं रहती व उसके पास भरपूर मात्रा में धन (पैंसा) आता है। धन की देवी माँ लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए उनकी पूजा अवश्य करनी चाहिए। 


जी हाँ, आज हम आपको लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय- Laxmi Prapti Ke Upay बता रहे हैं। बहुत सी ऐंसी घरेलू बातें हैं, जिनका अक्सर लोग ध्यान नहीं रखते हैं। इन सब बातों का ध्यान रखने से माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती है। 

माँ लक्ष्मी की पूजा करने से पहले आपको कुछ दैनिक बातों का ध्यान अर्थात् लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय अवश्य जानने चाहिए। आइये, जानते माँ लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय


घर में लक्ष्मी जी कैसे आती है?

माँ लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। कोई माँ लक्ष्मी की पूजा करता है तो कोई माँ लक्ष्मी का व्रत रखता है। कुछ भक्त तो कमलगठ्ठों से मां लक्ष्मी का बड़ा हवन करते हैं। 

इन सभी प्रयोगों को करने से पहले माँ लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए घर पर कुछ विशेष नियमों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। माँ लक्ष्मी आपकी झोली भर दे- इसके लिए आपको माँ लक्ष्मी को बुलाने से पहले उनके स्वागत के लिए पवित्रता एवं‌ विशेष बातों का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए। 

माँ लक्ष्मी साक्षात् भगवान विष्णु की वल्लभा हैं। वे सदा भक्तों पर कृपा करती हैं। धन, यश, सुख, सम्पत्ति, ऐश्वर्य आदि को देने वाली माँ लक्ष्मी दुर्गा का ही एक रूप हैं। 

विशेष पर्व त्यौहारों में, जैंसे कि दीपावली, राम नवमी, नवरात्रि में माँ लक्ष्मी की पूजा अवश्य करनी चाहिए। पूजा करने से पहले माँ लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय अर्थात् घरेलू बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।



लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय

मां लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान अवश्य किए जाते हैं लेकिन इन सभी अनुष्ठान अथवा पूजा या मंत्र जाप करने से पहले कुछ दैनिक नियमों का पालन करना अति आवश्यक है। 

इससे मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती है। यहां कुछ लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय अथवा घरेलू बातें बताई गई हैं। उनसे मां लक्ष्मी की कृपा होती है।

  • घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  • मनी प्लांट का पौधा लगा सकते हैं।

  • घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं।

  • महालक्ष्मी की फोटो अवश्य लगाएं।

  • झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें।

  • रात को किसी को पैसे न दें।


उपरोक्त बातें आपको सामान्य लग सकती हैं लेकिन यह व्यावहारिक बातें हैं। मां लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए हमें अपने घर को स्वच्छ एवं पवित्र रखना चाहिए। जिस घर में स्वच्छता होती है उसी घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। 

अतः उपरोक्त दी गई सभी बातें अति उपयोगी, वैज्ञानिक तथा तार्किक है। इसके अतिरिक्त लक्ष्मी प्राप्ति के लिए विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान भी किए जाते हैं। इन अनुष्ठानों को विशेष त्योहारों अथवा विशेष मुहूर्त में करना चाहिए। 


Click - सनातन धर्म व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें।

Click- सम्पूर्ण पूजन, हवन, मंत्र, तंत्र, वास्तु आदि सीखें

Click- ज्योतिष सीखें- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि



नवरात्रि में लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय

वर्ष में नवरात्रि मुख्य रूप से 2 बार आती हैं। एक बार हिंदू नव वर्ष के प्रारंभ में चैत्र मास की शुरुआत से नवरात्रि उत्सव प्रारंभ होता है। दूसरी नवरात्रि शरद ऋतु की नवरात्रि होती है। 

इन दोनों नवरात्रि में मां लक्ष्मी की पूजा अवश्य करनी चाहिए हो सके तो मां दुर्गा देवी के तीनों रूपों की विशेष पूजा करवानी चाहिए एवं दुर्गा का पाठ भी करना चाहिए। 

मां लक्ष्मी दुर्गा देवी का ही एक रूप है। अतः दुर्गा देवी की पूजा करने मात्र से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। नवरात्रि में लक्ष्मी प्राप्ति के लिए विभिन्न उपाय कर सकते हैं


लाल किताब में धन प्राप्ति के उपाय

लाल किताब में धन प्राप्ति के बहुत सारे उपाय बताए गए हैं। धन प्राप्ति के लिए अथवा लक्ष्मी प्राप्ति के लिए महालक्ष्मी के श्री सूक्त का पाठ करना बहुत चमत्कारिक माना गया है। 

महालक्ष्मी का अनुष्ठान करना एवं कमलगट्ठों से मां लक्ष्मी का हवन करना शीघ्र ही फलदायक होता है। मां लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए महालक्ष्मी की पंचामृत दूध दही आदि से अभिषेक एवं पूजा करनी चाहिए।


शुक्रवार को लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय

शुक्रवार मां संतोषी का वार माना जाता है। शुक्रवार ही महालक्ष्मी का भी एक प्रिय दिन है। अतः इस दिन मां लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए व्रत रखना विशेष फलदायक माना जाता है। 

शुक्रवार को मां संतोषी अथवा महालक्ष्मी का व्रत रखें एवं  शाम को उनकी भक्ति भाव से पूजा करें। खीर का प्रसाद बनाएं व माँ लक्ष्मी को भोग लगाएं। मां लक्ष्मी को कमल का फूल अवश्य चढ़ाएं। शुक्रवार महालक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए बहुत ही प्रभावकारी है।


शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय

शीघ्र धन प्राप्ति के लिए महालक्ष्मी का विशेष अनुष्ठान करवाएं। श्री सूक्त का पाठ करवाएं एवं कनकधारा स्तोत्र तथा महालक्ष्मी स्तोत्र से एक विशेष हवन अवश्य करवाएं। शीघ्र धन प्राप्ति के लिए कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना भी चमत्कारिक माना गया है। 

कहा जाता है कि जगतगुरु शंकराचार्य जी ने इसी कनकधारा स्तोत्र से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर स्वर्ण वृष्टि करवाई थी। कनकधारा स्तोत्र में मां लक्ष्मी की दिव्य स्तुति की गई है। यह मां लक्ष्मी की प्रीति को बढ़ाने वाला है। अतः कनकधारा स्तोत्र का पाठ अवश्य करें अथवा करवाएं। 

इन्हें भी देखें 👇👇


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय, लक्ष्मी प्राप्ति के अचूक उपाय, नवरात्रि में लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय, लक्ष्मी प्राप्ति के 151 सरल उपाय, शुक्रवार को लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय इत्यादि मां लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय बताए गये। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं।


Post a Comment

1 Comments

आपको यह लेख (पोस्ट) कैंसा लगा? हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएँ। SanskritExam. Com वेबसाइट शीघ्र ही आपके कमेंट का जवाब देगी। ❤

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here