कार को संस्कृत में क्या कहते हैं- (यहाँ देखें) कार के संस्कृत नाम व वाक्य प्रयोग

कार को संस्कृत में क्या कहेंगे, Car ko Sanskrit mein kya bolate hain, जीप को संस्कृत में क्या कहते हैं?

क्या आप भी संस्कृत भाषा सीखने की चाह रखते हैं, क्या आप भी घर बैठे संस्कृत सीखना चाहते हैं तो भारत की नम्बर वन इस सं वेबसाइट में आपका स्वागत है. 

जी हाँ, इस वेबसाइट पर संस्कृत सीखने के लिए ढेर सारी सामग्री फ्री में उपलब्ध है. इसका लाभ लेने के लिए इस वेबसाइट के मेनूबार में जाएं. 

फिलहाल आज के इस आर्टिकल में हम आपको- कार को संस्कृत में क्या कहते हैं व कार का संस्कृत में वाक्य प्रयोग कैसे करें- यह बता रहे हैं. 

जी हां, संस्कृत भाषा में एक शब्द के लिए अनेक पर्यायवाची शब्द होते हैं. दुनिया में सबसे अधिक शब्द यदि किसी भाषा में हैं तो वह भाषा है- संस्कृत। 

कार एक आधुनिक शब्द है जो कि मूलतः अंग्रेजी भाषा का शब्द है. आइये जानते हैं कि कार को संस्कृत में क्या कहते हैं व कार का संस्कृत में वाक्य प्रयोग कैसे करेंगे..

इन्हें भी देखें 👇👇


कार को संस्कृत में क्या कहते हैं

कार शब्द हिंदी में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह मूलरूप से अंग्रेजी भाषा का शब्द है. कार को संस्कृत में- कारयानम् या लघुचतुश्चक्रिका कहते हैं. सामान्यतः संस्कृत में- कारयानम् शब्द ज्यादा प्रयुक्त होता है. कार के बाद यानम् जोड दिया जाता है. 


कार शब्द के संस्कृत रूप कैसे बनेंगे

कार शब्द के संस्कृत रूपों की जरूरूत तब होती है, जब आपको वाक्य में इसका इस्तेमाल करना होता है. कार शब्द को संस्कृत में नपुंसक लिंग में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह यानम् का विशेषण है. यानम् शब्द नपुंसक लिंग का होता है. कार शब्द के संस्कृत रूप कुछ इस प्रकार होंगे..

  • कारयानम्, कारयाने, कारयानानि.
  • द्वितीया- कारयानम्, तृतीया- कारयानेन आदि.


कार शब्द का संस्कृत में वाक्य प्रयोग कैसे करें

यदि आपके पास कार है या आप कार शब्द का संस्कृत वाक्यों में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपकी सरलता के लिए नीचे हमने कार शब्द के कुछ संस्कृत वाक्य दिए हैं, इन्हें ध्यान से देखें..

  • संस्कृत- मम पार्श्वे कारयानम् अस्ति।
  • हिंदी- मेरे पास कार है।
  • संस्कृत- अहं प्रतिदिनं कारयानेन गृहं गच्छामि। 
  • हिंदी- मैं रोज कार से घर जाता हूँ। 

  • संस्कृत- वयं कारयाने उपविशामः।
  • हिंदी- हम कार में बैठ रहे हैं। 

  • संस्कृत- तव पार्श्वे कियन्ति कारयानानि सन्ति।
  • हिंदी- तुम्हारे पास कितनी कार हैं।


इन्हें भी देखें 👇👇


ऊपर कार शब्द का संस्कृत में वाक्य प्रयोग किया गया है. इन्हीं वाक्यों की तरह आप स्वयं भी कार शब्द का प्रयोग कर संस्कृत में अन्य वाक्य बना सकते हैं. कृपया कार शब्द का संस्कृत में एक वाक्य बनाकर नीचे कमेंट में अवश्य लिखें.


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कार को संस्कृत में क्या कहते हैं, कार शब्द का संस्कृत में वाक्य प्रयोग कैसे करें, कार शब्द के संस्कृत में रूप, Car ko Sanskrit mein kya bolate hain- इत्यादि कार शब्द के संस्कृत नाम से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की. 

इसके अलावा यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं. घर बैठे फ्री में संस्कृत सीखने के लिए इस वेबसाइट के मेनूबार में अवश्य जाएँ. धन्यवाद.

इन्हें भी देखें 👇👇

Post a Comment

3 Comments

  1. Mujhe ye post bahut achhi lagi. Koi pathak is post ko padhe to uska shabda gyan hona sunichit Hai.

    ReplyDelete
  2. Is post se mujhe Sanskrit sabda ka gyan hua.Koi pathakon ke liye ye website useful Hai.

    ReplyDelete

आपको यह लेख (पोस्ट) कैंसा लगा? हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएँ। SanskritExam. Com वेबसाइट शीघ्र ही आपके कमेंट का जवाब देगी। ❤

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here