1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF • अभी डाउनलोड करें | Counting In Sanskrit PDF

1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF • अभी डाउनलोड करें | Counting In Sanskrit PDF

प्यारे विद्यार्थियों, आप सभी का आपकी अपनी इस SanskritExam. Com वेबसाइट में हार्दिक स्वागत है। क्या आप भी सच में दुनिया की सबसे अद्भुत व वैज्ञानिक भाषा, देवों की वाणी संस्कृत भाषा सीखना चाहते हैं? 


तो आप. बिल्कुल सही जगह पधारे हैं। यहाँ संस्कृत सीखने के लिए ज्ञान का महासागर उपलब्ध है। बहुत ही सरल व रोचक तरीके से संस्कृत सीखने के नये नये आयाम इस वेबसाइट पर प्रस्तुत किये जाते हैं। आज हम आपको 1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF फाइल प्रदान कर रहे हैं। 


जी हाँ, यदि आप संस्कृत में गिनती सीखना चाहते हैं और संस्कृत बोलना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट के मेनूबार अथवा होमपेज में अवश्य जाएं। यह वेबसाइट आपके लिए भगवान के मंदिर के समान है क्योंकि यह संस्कृत एवं सनातन धर्म के लिए समर्पित है। 

आइये, यदि आप 1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF फाइल के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसका लिंक नीचे दिया गया है। Counting In Sanskrit


एक से सौ तक गिनती संस्कृत में पीडीएफ

प्यारे पाठकों, यदि आप संस्कृत में गिनती सीखना चाहते हैं। तो अब आपको चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। हम यहाँ आपको आज संस्कृत में गिनती सिखा कर रहेंगे। 


नीचे संस्कृत में गिनती सीखने के लिए 1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF फाइल का लिंक दिया गया है। इस पीडीएफ को डाउनलोड करने से पहले हमारे दर्शन द्वारा संस्कृत में गिनती से जुड़े कुछ विशेष रोचक सवाल पूछे गये। ये आपको अवश्य पढने चाहिए। यदि आपका भी कोई सवाल हो तो हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं।


1 से 100 तक संस्कृत में गिनती कैसे लिखते हैं?

मोनिका जी आपका यह सवाल बहुत अच्छा है। संस्कृत में गिनती विभिन्न प्रकार से लिखे जा सकते हैं। प्रथमः द्वितीयः तृतीयः, एकम्, द्वे त्रीणि आदि बहुत से संस्कृत में गिनती लिखने के तरीके हैं। 


एक से सौ तक अर्थात् 1 से 100 तक संस्कृत में गिनती लिखने के लिए आप हमारे पिछले लेख पढें अथवा यहाँ हम 1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF फाइल प्रदान कर रहे हैं। इस संस्कृत संख्या ज्ञान PDF को डाउनलोड कर भी संस्कृत में गिनती सीख सकते हैं।

1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF • अभी डाउनलोड करें | Counting In Sanskrit


संस्कृत में 1 से 50 तक गिनती कैसे लिखते हैं?

अजीबोंगरीब सवाल पूछते हैं, हमारे दर्शक। संस्कृत में 1 से 50 तक गिनती लिखने के लिए भी वही नियम हैं जो एक से सौ तक के लिए हैं। एक से पचास तक संस्कृत में गिनती सीखने के लिए इस वेबसाइट के (संस्कृत गिनती) इस कैटगरी में जाएं।


102 को संस्कृत में कैसे लिखते हैं?

संस्कृत में 102 (एक सौ दो) को "द्व्यधिकशतम्" कहते हैं। ध्यान रहे यहाँ द्विशतम् नहीं कहते हैं। द्विशतम् का अर्थ दो सौ होता है।


100000 को संस्कृत में क्या कहते हैं?
संस्कृत में 1,00000 अर्थात् एक लाख को- "लक्षम्" कहते हैं। लक्षम् अथवा एकलक्षम् कहते हैं।


संस्कृत में 1 से 20 तक गिनती कैसे लिखें?
20 को संस्कृत में कैसे लिखें?
बीस (20) को संस्कृत में "विंशतिः" कहते हैं। ध्यान रहे संस्कृत में गितनी विविध तरीकों से कह सकते हैं।


संस्कृत में एक से 10 तक गिनती कैसे लिखते हैं?
संस्कृत में 10 (दस) को "दश" कहते हैं। तीनों लिंगो में दस को संस्कृत में "दश" ही कहते हैं।


2077 को संस्कृत में क्या कहते हैं?
आपने पूछा है कि 2077 (दो हजार सतत्तर) को संस्कृत में क्या कहते हैं। संस्कृत में 2077 को "सप्तसप्तत्युत्तर- द्विसहस्त्रम्" कहते हैं।


संस्कृत में गिनती प्रथम द्वितीय तृतीय
जैंसे कि हमने बताया संस्कृत में गिनती विभिन्न प्रकार की होती हैं। ऐंसा ही सवाल अंकिता गोयल जी ने पूछा है। 

जी हाँ, संस्कृत में प्रथमः, द्वितीयः, तृतीयः आदि रूप से भी गिनती बोली जाती हैं। पूरा जानने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें।


Click- संस्कृत सीखने के लिए- विभिन्न सामग्री

Click- संस्कृत व्याकरण सीखने के लिए नोट्स




1 से 100 तक गिनती संस्कृत में PDF Download लिंक

प्रिय पाठकों, संस्कृत में गिनती सीखने के लिए यहाँ विभिन्न संस्कृत संख्या ज्ञान PDF फाइल का लिंक दिए गये हैं अथवा दिए जाएंगे। अतः यहाँ से आप 1 से 200 तक गिनती संस्कृत में PDF, 1 से 50 तक गिनती संस्कृत में PDF आदि संस्कृत में गिनती PDF Download कर सकते हैं।


1 से 10 तक संस्कृत में गिनती

संस्कृत में गिनती 50 तक
200 से 300 तक संस्कृत में गिनती


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here