डी फार्मा करने के फायदे- यहाँ देखें | D Pharma Karne Ke Fayde

देश में डॉक्टरों की जरूरत बड़ी तेजी से बढ़ रही है। इस वजह से बड़ी संख्या में लोग विभिन्न प्रकार के मेडिकल कोर्स कर रहे है। बहुत सारे मेडिकल कोर्स में से एक D Pharma Course भी है। 

इस कोर्स के दौरान आप फार्मेसी और दवाइयों के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे। बता दें कि यह एक प्रचलित मेडिकल कोर्स है जिसे करने की पूर्ण प्रक्रिया नीचे दी गई है। 


यदि आप भी डी फार्मा करना चाहते है और अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि डी फार्मा क्या है, डी फार्मा करने के फायदे क्या हैं, इसके लिए कैसी योग्यता चाहिए, डी फार्मा करने से क्या फायदा होता है? 

और किस प्रकार आप डी फार्मा का कोर्स कर सकते हैं। अतः यदि आप भी जानना चाहते हैं कि डी फार्मा करने से क्या फायदा होता है?, डी फार्मा करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है? तो यहाँ बताई जा रही बातों को ध्यान से पढें।


डी फार्मा क्या हैं (D Pharma)

डी फार्मा की यदि आपसे बात की जाय तो यह एक मेडिकल से संबंधित कोर्स हैं। इस कोर्स को करने में 2 वर्ष का समय लगता हैं। यह एक डिप्लोमा कोर्स हैं। 

इस कोर्स को करने के बाद आप मेडिसिन से संबंधित क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। आप इसकी डिग्री पाकर कही भी मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं या किसी ड्रग्स कम्पनी में कोई मेडिसिन से संबंधित कार्य कर सकते हैं।

यदि हम डी फार्मा के फुल फॉर्म की बात करे तो इसका फुल फॉर्म Diploma in pharmacy होता हैं। इस कोर्स में आपको दवा  कैसे बनाया जाता है, इसकी मार्केटिंग कैसे की जाती हैं, या दवा को स्टोर कैसे किया जाता हैं। इनके बारे में जानकारी दी जाती हैं।


D Pharma Full Form in Hindi

D Pharma का फुल फॉर्म Diploma in Pharmacy होता है।

यह एक मेडिकल कोर्स है जिसके जरिए आप दवाई और फार्मेसी के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे। इस कोर्स को ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है, और इसकी पूरी प्रक्रिया को नीचे समझाया गया है।

इन्हें भी देखें 👇👇


डी फार्मा करने के फायदे – D Pharma Karne Ke Fayde

डी फार्मा करने के बहुत सारे फायदे हैं जो निम्न प्रकार से वर्णित किए गए हैं।

  • डी फार्मा करके आप अपना प्राइवेट मेडिकल खोल सकते हैं।
  • डी फार्मा के बाद आप डी फार्मा या फिर नीट जैसे एग्जाम के लिए प्रिपेयर कर सकते हैं।
  • डी फार्मा करने के बाद आप सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं।
  • डी फार्मा करने वाले अभ्यर्थियों को कॉलेज में अच्छी प्रायोरियोटी मिलती हैं।
  • डी फार्मा करने के बाद यदि आप बी फार्मा करते हैं तो आपको एक साल की छुट मिलती हैं।


इसके अलावा भी डी फार्मा करने के फायदे हैं। मेडिकल सेक्टर में जाने के लिए यह एक बेहतरीन जरिया है।


डी फार्मा में क्या पढ़ाते हैं

डी फार्मा मेडिकल से रिलेटेड कोर्स हैं, तो इसमें मेडिकल से संबंधित दवाइयों की जानकारी दी जाती हैं। आपको इस कोर्स के माध्यम से कोन सी दवा  कैसे बनाई जाती हैं, दवा को बनाने में कौन कौन से मेटेरियल का यूज किया जाता हैं।  

दवा तैयार कर लेने के बाद इसको कहां स्टोर करे इन सबकी जानकारी इस कोर्स के माध्यम से  अभ्यर्थियों को बताया जाता हैं, यदि इस कोर्स से संबंधित टॉपिक कि बात करें तो वो निम्न प्रकार से दर्शाया गया हैं।


फर्स्ट ईयर से संबंधित टॉपिक

  • Human anatomy physiology
  • Pharmaceutical chemistry l
  • Health education community pharmacy
  • Pharmaceutical l
  • Biochemistry clinical pathology


सेकंड ईयर से संबंधित टॉपिक

  • Drug store business management
  • Pharmaceutical chemistry ll
  • Pharmaceutical jurisprudence
  • Hospital clinical pharmacy
  • Pharmacology & toxicology
  • Pharmacology ll

इन्हें भी देखें 👇👇


डी फार्मा करने के बाद कोन सी नौकरी मिलती हैं

जो अभ्यर्थी डी फार्मा करते हैं और उसके बाद नौकरी की चाह रखते हैं उनके लिए कुछ डी फार्मा से संबंधित नौकरियों के बारे में महत्पूर्ण फैक्ट्स दिए गए हैं।

यदि डी फार्मा करने के बाद आप गवर्नमेंट जॉब की तरफ अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप सेंट्रेल जॉब में रेलवे,आर्मी, बीएसएफ,सीआरपीएफ जैसी पोस्टों में फार्मासिस्ट की वैकेंसी आती है उस और फोकस करें।

यदि डी फार्मा करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर की और अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं, या किसी मेडिकल स्टोर या किसी हॉस्पिटल में  मेडिसिन डिलीवरी, या हेल्पर आदि में अपना करियर बना सकते हैं।


डी फार्मा करने में कितना पैसा लगता हैं

डी फार्मा एक डिप्लोमा कोर्स हैं। इस कोर्स को हम विभिन्न कॉलेज के माध्यम से कर सकते हैं।

यदि हम डी फार्मा किसी गवर्नमेंट कॉलेज से करते हैं, तो वहा हम एंट्रेंस एग्जाम को पास कर के एडमिशन लेते है। इसलिए गवर्नमेंट कॉलेज की फीस बहुत ही कम होती हैं। इसकी फीस लगभग प्रति वर्ष 5000 से लेकर 50000 तक होती हैं।


वही यदि हम प्राइवेट कॉलेज से डी फार्मा करते हैं तो प्राइवेट कॉलेज की अलग अलग फीस होती हैं।ये सारे स्टेट में अलग अलग होती हैं।यदि मिनिमम फीस की बात की जाय तो यह 50000 से लेकर 500000 तक भी हो सकती हैं।

इन्हें भी देखें 👇👇


निष्कर्ष- डी फार्मा करने के फायदे

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है की D Pharma क्या है और डी फार्मा करने के फायदे (D Pharma Karne Ke Fayde) के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। इस कोर्स में आप क्या पढाया जाता है और इसके लिए कितनी फीस की आवश्यकता है इन सभी बातों को सरल शब्दों में समझाया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप डी फार्मा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here