करवा चौथ के दिन रात में पति पत्नी क्या करते हैं?【यहां देखें 】 | Karva Chauth Ki Raat Ko Pati Patni Kya Karte Hain

क्या आप जानते हैं कि करवा चौथ की रात को पति-पत्नी क्या करते हैं, करवा चौथ पर पति को पत्नी को क्या गिफ्ट देना चाहिए, करवाचौथ पर पुरुष क्या करते हैं? आपके इस सवाल का सटीक जवाब यहाँ दिया जा रहा है। 


करवा चौथ महिलाओं के सौभाग्य का पवित्र व्रत होता है। यह पति पत्नी दोनों के दाम्पत्य जीवन में प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है। 

यह तो आपको पता ही होगा कि करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने सुहाग यानि पति के लिए प्रातः काल से लेकर सायंकाल तक करवा चौथ का व्रत रखती हैं, फिर भी लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि करवा चौथ की रात को पति-पत्नी क्या करते हैं तो आइये जानते हैं इसका सही जबाब। Karva Chauth Ki Raat Ko Pati Patni Kya Karte Hain


करवा चौथ की रात को पति-पत्नी क्या करते हैं

क‌ई बार लोग करवा चौथ व्रत को लेकर यह भी सोचते हैं कि इस रात पति पत्नी के बीच में कुछ खास होना जरूरी है। संबंध बनाना जरूरी है। हम आपको पता दें कि करवा चौथ की रात को यह जरूरी नहीं है। 

यह पति व पत्नी दोनों की इच्छा पर निर्भर करता है। करवा चौथ की रात को पत्नी अपने व्रत का पारण करती है। वह छलनी के द्वारा चांद के दर्शन करती है व पूजा कर अपने पति के सुखमय जीवन हेतु प्रार्थना करती है। 

इन्हें भी देखें 👇👇


करवा चौथ पर पति क्या करता है?/ करवाचौथ पर पुरुष क्या करते हैं?

जिस तरह पत्नी अपने पति के लिए इस व्रत को रखती है। ठीक उसी तरह पति भी अपनी पत्नी का सम्मान व पूजा करते हैं। करवा चौथ पर पति यदि घर पर हों तो वे इस व्रत में अपनी पत्नी का पूरा सहयोग करते हैं व ऐंसा उनको जरूर करना चाहिए। पति यानि पुरुष को अपनी पत्नी से प्रेम करना चाहिए। 


करवा चौथ पर पति को पत्नी को क्या गिफ्ट देना चाहिए

बहुत लोगों के जहन में ये सवाल पनपता हैकि करवा चौथ पर पत्नी को पति को क्या देना चाहिए? यह आप पर निर्भर करता है। आप अपनी पत्नी से कितना ज्यादा प्रेम करते हैं। 

हमारी मानें तो एक पति को करवा चौथ के दिन अपनी पत्नी को उसका पसंदीदा गिफ्ट ही देना चाहिए ताकि पत्नी दिल से खुश हो जाए। एक पति होने के नाते आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी पत्नी को सबसे अच्छा क्या लगता है। उनकी पसंदीदा चीज क्या है।

Click- रुद्राक्ष पहनने के फायदे व नुकसान

Click- लक्ष्मी प्राप्ति के असरदार घरेलू उपाय

Click- शाम को शिवलिंग पर जल चढाये या नहीं

Click- पति पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए

Click- औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए?

Click- सत्यनारायण कथा व पूजा विधि

करवा चौथ में कौन से कपड़े पहनने चाहिए

करवा चौथ के दिन पति पत्नी दोनों को अच्छे कपड़े पहनने चाहिए। ध्यान रखें काले कपड़े न पहनें। इस दिन पत्नी को सुंदर सी साड़ी में सजना चाहिए। जिससे आप बेहद खूबसूरत लगें। पीला रंग, नारंगी, आसमानी, लाल रंग आदि के कपड़े पहन सकते हैं। पति को भी अच्छे कपड़े पहनने चाहिए।


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में SanskritExam.Com पर करवा चौथ के दिन रात में पति पत्नी क्या करते हैं?, करवा चौथ पर पति क्या करता है? इत्यादि करवा चौथ व्रत से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गयी। 

आप अपना किसी भी प्रकार का सवाल नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं व सही जवाब प्राप्त कर सकते हैं। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में पधारें। 


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here