आईएएस बनने के नुकसान- यहां देखें | ias Banne Ke Nuksan

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आईएएस बनने के नुकसान क्या होते हैं, आईएएस अधिकारी के क्या कोई नुकसान भी होते हैं तो आपका स्वागत है। 

जी हां, यहां हम आपको आज आईएएस बनने के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। हमसे इस तरह का सवाल बहुत सारे लोगों ने पूछा कि क्या आईएएस बनने के नुकसान भी होते हैं। 

आईएएस अधिकारी के नुकसान क्या क्या हो सकते हैं। आईएस भारत की सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरी मानी जाती है। देश के हर युवा का सपना होता है। एक IAS Officer बनना लेकिन क्या आपको पता है कि आईएएस बनने के भी नुकसान होते हैं. 

जी हां, हम आपको यहां आईएएस बनने के फायदे एवं नुकसान दोनों के बारे में बता रहे हैं. वैंसे भारत की इतनी बड़ी अच्छी नौकरी के नुकसान के बारे में बताना थोड़ा अलग सी बात है, 

तथापि यदि आप आईएएस बनने के नुकसान के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें.


आईएएस बनने के नुकसान / IAS Banne Ke Nuksan

शायद आपको पता हो कि एक ओर ias बनने के लिए युवाओं में कितनी प्रबल इच्छा शक्ति है और दूसरी ओर कई आईएएस ऑफिसर अपनी नौकरी से त्यागपत्र दे रहे हैं. 

जी हां, ऐसी ही कुछ घटनाएं south India में काफी देखी गई हैं. कन्नन गोपीनाथन, शशिकांत सेंथिल जैसे टॉप आईएएस ऑफिसर ने भी अपनी जॉब से इस्तीफा दे दिया था. 

आखिर इसका क्या कारण है, क्या वास्तव में आईएएस बनने के नुकसान होते हैं. वैसे हम आपको बता दें कि ias भारत की सबसे बेहतरीन सरकारी पोजीशन है. 

इसका कोई नुकसान नहीं होना चाहिए, लेकिन फिर भी आईएएस बनने के बाद बहुत ज्यादा कठिन कार्य होता है. जिनके आधार पर आप ias बनने के नुकसान या कमियां महसूस कर सकते हैं. जैसे कि


नेताओं का दबाव

आईएएस की नौकरी भारत की सबसे श्रेष्ठ नौकरी मानी जाती है लेकिन यहां भी मंत्रियों का और नेताओं का दबाव होता है. जहां हर एक आईएएस ऑफिसर पूर्ण रूप से स्वतंत्र नहीं होता है. यह जितनी बड़ी नौकरी है, उतना ही इसमें जोखिम पूर्ण कार्य भी होता है. 


कठिन कार्य / Hard Work

जिस तरह आईएएस बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है. ठीक उसी तरह आईएस बनने के बाद भी हार्ड वर्क करना ही होता है. 

ऐसा नहीं है कि आईएएस बनने के बाद केवल मौज होती है. आईपीएस की नौकरी छोड़ने वाले राजेंद्र सिंह बताते हैं कि मैंने आईपीएस बनने के लिए कई साल रात दिन मेहनत की...

लेकिन जब मैं आईपीएस बन गया तो उसके बाद उससे भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती थी. इसके बाद भी बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है। इसी कारण मैंने नौकरी छोड़ दी.


स्थानांतरण

आईएएस की नौकरी में अक्सर स्थानांतरण होता है. यह कई बार साल साल में या 2 साल, 3 साल में होता रहता है। इसके कारण आईएएस अधिकारी की लाइफ स्टाइल प्रभावित होती है। 

उसकी फैमिली को भी बार-बार स्थानांतरण करना पड़ता है। इसके अलावा उनके बच्चों पर भी इसका असर पड़ता है। इसको आप आईएस के नुकसान के तौर पर देख सकते हैं।


बहुत बड़ी जिम्मेदारी

आईएस बनने के बाद केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न पदों पर अधिकारी को नियुक्त किया जाता है। इसके बाद सबसे बड़ा Challenging Face होता है. आईएएस अधिकारी की जिम्मेदारी बहुत बड़ी होती है. 

हालांकि यह आईएएस अधिकारी का नुकसान तो नहीं कह सकते लेकिन यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। जिसका अच्छे से निर्वहन करना जरूरी होता है।


भ्रष्टाचार व सिफारिश

कई बार आईएएस ऑफीसर के साथ भी ऐसी परिस्थितियां बनती हैं कि उनको भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ता है. खुद भी उनको इस चीज से गुजरना पड़ सकता है. 

इसके अलावा आईएएस अधिकारी को लोग सिफारिश के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि यह सभी आईएएस अधिकारियों के साथ में नहीं होता।


कम वेतन

आईएएस अधिकारियों की सैलरी के बारे में तो आपको पता ही होगा. भले ही आईएस की जॉब भारत की सर्वश्रेष्ठ सरकारी जॉब मानी जाती है, लेकिन इसकी सैलरी इतनी खास नहीं होती है। 

इससे अच्छी सैलरी तो अन्य कॉर्पोरेट कंपनियों में मिल जाती है. इसको आप अपने तरीके से आईएएस जॉब के नुकसान के रूप में समझे या सामान्य तौर पर। 

इन्हें भी देखें 👇👇


आपको बता दें कि यहां बताए गए आईएएस बनने के नुकसान पूर्ण रूप से नुकसान के रूप में नहीं कहे जा सकते हैं। वैसे देखा जाए तो किसी भी जॉब में कुछ न कुछ कमियां तो जरूर होती हैं। 

यदि आप एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो यहां दी गई जानकारी यानी आईएएस बनने के नुकसान के बारे में बिल्कुल भी न सोचें और हमारा यह उद्देश्य बिल्कुल भी नहीं है कि आप इन कमियों को देखकर अपने आईएएस बनने की इच्छाशक्ति को कम कर दें। आईएस बनना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात होती है। 

जिस तरह से यहां आपने इसकी कुछ कमियां महसूस की होंगी। वैंसे ही आईएएस बनने के बहुत सारे फायदे भी होते हैं। 


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको आईएएस बनने के नुकसान यानी आईएस अधिकारी के नुकसान क्या हैं (disadvantages

of ias job) इसकी जानकारी प्रदान की इसके अलावा आईएएस की जॉब से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जरूर जाएं।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here