एक जिले में कितने आईएएस होते हैं- यहाँ देखें पूरी जानकारी

क्या आपको पता एक जिले में कितने आईएएस होते हैं यानी एक पूरे District में कितने आईएएस ऑफिसर तैनात किए जाते हैं, एक स्टेट में कितने आईएएस ऑफिसर होते हैं, पूरे भारत में कितने आईएएस ऑफिसर हैं-

आपके इन सभी सवालों का जवाब हम यहां दे रहे हैं। तो आइए, यदि आप भी जानना चाहते हैं कि एक जिले में कितने आईएएस ऑफिसर होते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। यहां आईएस ऑफिसर से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं।


एक जिले में कितने आईएएस होते हैं

आमतौर पर भारत सरकार के अंतर्गत हर एक जिले में न्यूनतम 5 IAS ऑफिसर होते हैं. वैसे इनकी संख्या जीरो से लेकर 10 तक हो सकती है। 1 जिले में आईएएस ऑफिसर की संख्या उस जिले के क्षेत्रफल पर भी निर्भर करती है। 

यदि कोई जिला बहुत बड़ा है तो उस जिले में आईएएस ऑफिसर ज्यादा होंगे। यदि कोई जिला छोटा है तो उस जिले में आईएएस अधिकारियों की संख्या कम होती है।

आमतौर पर 1 जिले में पांच प्रकार के आईएएस अधिकारी विभिन्न पदों पर नियुक्त किए जाते हैं। जो कि निम्नलिखित हैं।

  1. जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate)
  2. संभागीय आयुक्त (Divisional Commissioner)
  3. म्युनिसिपल कमिश्नर 
  4. उप विभागीय मजिस्ट्रेट 
  5. मुख्य विकास अधिकारी (Chief Development Officer)


उपरोक्त पांच प्रकार के आईएएस ऑफिसर हर एक जिले में तैनात किए जाते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि किस जिले का कितना बड़ा क्षेत्रफल है। उसके आधार पर इनकी संख्या कम ज्यादा होती है।

इन्हें भी देखें 👇👇

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में आपको एक जिले में कितने आईएएस होते हैं यानी एक जिले में कितने आईएएस अधिकारी नियुक्त किए जाते हैं, एक जनपद में कुल कितने प्रकार के आईएएस ऑफिसर नियुक्त होते हैं, एक जिले में कितने आईएएस काम करते हैं?...

इसकी पूरी जानकारी प्रदान की गई. आप यदि किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहें तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। 

इसके अलावा अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मुख्य पेज या मेनू सेक्शन में जरूर जाएं।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here