आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए- यहाँ देखें

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई होनी चाहिए, क्या आईएएस में फिजिकल टेस्ट भी होता है, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए- तो आपका स्वागत है. 

आपके इन सभी सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है। जी हां, यहां हम आपको आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई यानी कितनी हाइट होनी चाहिए. इसकी जानकारी दे रहे हैं. 

इसके अलावा आईएएस बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए, क्या आईएएस में फिजिकल टेस्ट होता है- इत्यादि आईएएस के फिजिकल टेस्ट से संबंधित विभिन्न प्रकार की बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। 

अतः यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आईएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए, तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें। यहां बहुत ही महत्वपूर्ण बातें बताई जा रही हैं।


आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए

आपको बता दें कि IAS officer बनने के लिए हाइट के लिए कोई विशेष नियम नहीं है। यदि आप आईएएस की परीक्षा अच्छी रैंक के साथ इसको पास करते हैं तो selection हो जाता है। 

इस परीक्षा में एक medical test होता है। आमतौर पर 4 फुट से लेकर 7 फुट तक की लंबाई एक आईएएस officer के लिए अच्छी मानी जाती है। 

हालांकि ऐंसा नहीं है कि यदि आपकी हाइट 3 Fut  या 3 फुट से कम अथवा 7 फुट से ज्यादा होगी, तो आपका selection नहीं हो पाएगा। आईएएस job के लिए हाईट ज्यादा माइने नहीं रखती है। आपका मेडिकल फिटनेस सही होना चाहिए।

इन्हें भी देखें 👇👇


आईएएस बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए

जैंसे कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि आईएएस बनने के लिए कोई जरूरी निश्चित हाईट का प्रावधान नहीं है। तथापि यदि आप एक female candidate हैं तो 3 से 5 फुट तक की हाईट आपके लिए अच्छी है। 

इससे कम ज्यादा लंबाई भी हो तो IAS officer बनने के लिए वह कोई बाध्यता नहीं है। 


क्या आईएएस में फिजिकल टेस्ट होता है?

जी नहीं, आईएएस परीक्षा के अंतर्गत किसी भी प्रकार का कोई शारीरिक टेस्ट नहीं किया जाता है। अन्य परीक्षाओं की तरह यहां कोई फिजिकल टेस्ट नहीं होता है। 

सामान्य रूप से मेडिकल जांच की जाती है। हां, इस मेडिकल जांच को ही आप physical test के तौर पर ले सकते हैं। 

आप physically स्वस्थ एवं fit हों तो यह आपके लिए अच्छा है। विशेषतः IAS बनने के लिए ऐसा कोई निश्चित नियम नहीं है।


प्यारे पाठकों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए, ias बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए, क्या आईएस में फिजिकल टेस्ट भी होता है-

इत्यादि आईएएस के फिजिकल टेस्ट से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी‌। 

अपना कोई भी सवाल आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। संस्कृत एग्जाम डॉट कॉम वेबसाइट शीघ्र ही आपके सवाल का जवाब दे देती है।

इन्हें भी देखें 👇👇


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here