Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain | पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं- सही जानकारी | Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain

Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain 🤔 | पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं |  Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain 


घर की तिजोरी से लेकर मोबाइल फोन 📲 तक सब जगह एक पासवर्ड जरूर लगाया जाता है। फेसबुक हो चाहे, व्हाटसप हर जगह पासवर्ड बहुत बड़ी चीज है। यह आपको अच्छी तरह पता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि- पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain)

जी हां, आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं (Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain) वैंसे तो इस प्रश्न का उत्तर सिर्फ एक शब्द में दिया जा सकता है कि Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain लेकिन हम आपको इसका उत्तर एक शब्द में तो देंगे ही, साथ ही यह भी बताएंगे कि पासवर्ड के हिंदी में कितने पर्यायवाची शब्द होते हैं। पासवर्ड को संस्कृत में क्या बोलते हैं - आदि आदि।

 

इसे भी दबाएँ-  महाभारत में कितने श्लोक हैं? पूरा परिचय 💚


अतः इस पूरे लेख को ध्यान से पढिए जिससे कि आप भी अपने पासवर्ड का हिंदी शब्द व पासवर्ड से जुड़ी रोचक बातें जान सकें तो आइये, शुरु करते हैं।


पासवर्ड क्या होता है (Password Meaning In Hindi)

आज के इस डिजिटल दौर में शायद ही कोई ऐंसा इंसान हो जिसे पासवर्ड के बारें में पता न हो। पासवर्ड शब्द आप सभी ने जरूर सुना होगा। पासवर्ड एक प्रकार का ऐंसा गुप्त अक्षर होता है जिसके द्वारा किसी व्यक्तिगत अथवा विशेष स्थान तक पहुंचा जाता है। 

उदाहरण के लिए- आपकी जीमेल, आपका फेसबुक, आपका पेयटीएम आदि। आपको इन सब जगह पहुंचने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है। 


इसे भी पढें- सिद्ध कुंजिका स्तोत्र के गुप्त रहस्य


पासवर्ड किसे कहते हैं (Password Kise Kahate Hain)

पुराने जमाने में या यूं कहें कि आज के जमाने में भी हम अपने घरों में चोरी न हो, कोई चोर न बैठ जाए और तिजोरी न ले जाए, इसके लिए ताला लगाते हैं। हर ताले की चाभी अलग-अलग होती है ताकि आपकी तिजोरी कोई न खोल सके।

ठीक उसी प्रकार डिजिटल दुनिया में ताला लगाने के लिए डिजिटल लाॅक का प्रयोग किया जाता है। जिसे कि हम पासवर्ड के रूप में समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर हमारे पास एटीएम कार्ड है तो चूंकि एटीएम कार्ड एक डिजिटल कार्ड है। 

अतः हम उस कार्ड पर छेद करके बाजार वाला ताला नहीं लगा सकते बल्कि अपने एटीएम को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड रूपी ताले चाभी का इस्तेमाल करेंगे। जी हां, यही पासवर्ड को समझने का सबसे आसान तरीका है।


इसे भी देखें- कालरात्रि का बीज मंत्र (सबसे गुप्त व अत्यन्त प्रभावी 🤫 ❤


पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain)

हमारा आज का मुख्य विषय यही है कि पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं, हिंदी में पासवर्ड के लिए क्या शब्द है? शायद आज का यह विषय कुछ अलग सा है क्योंकि यह हमारे जीवन के एक मुख्य वस्तु से जुड़ा है। 

घर के कमरे से लेकर फोन के होमपेज के मन्दिर तक कोई न कोई लाॅक जरूर रहता है। लाॅक आजकल बहुत प्रकार के हैं। डिजिटल दुनिया में लाॅक की जगह पासवर्ड काम आता है, लेकिन क्या आपको पता है कि पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain) तो आइये जानते हैं।


पासवर्ड को हिंदी में - कूटशब्द या पहचान- शब्द कहते हैं। (Password Ko Hindi Mein- Quote Shabd  Kahate Hain) कूट शब्द का अर्थ होता है- कोई गुप्त शब्द। यह कूटशब्द पासवर्ड के लिए एक हिंदी का प्रसिद्ध शब्द है।


इसे भी दबाएँ-  रामायण के रचयिता कौन थे? सच्चाई जान लो 💚


पासवर्ड के हिंदी में पर्यायवाची शब्द (Password Ke Hindi Mein Synonymous)

पासवर्ड को हिंदी में कूट शब्द कहते हैं- यह तो आपने जान लिया लेकिन क्या पासवर्ड को हिंदी में केवल कूटशब्द ही कहते हैं या कुछ और भी- तो जानते हैं‌।

पासवर्ड को हिंदी में विभिन्न नामों से जाना जाता है। पासवर्ड के लिए- कूटशब्द, कूटाक्षर, कूटचिह्न, कूटवर्ण, गुप्ताक्षर, गुप्तशब्द, कुंजिका, कुंजिकाशब्द आदि बहुत सारे नामों से जाना जाता है। पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं- इसकी एक छोटी तालिका नीचे दी गयी है।


पासवर्ड के पर्यायवाची शब्द (Password Synonymous In Hindi)

कूटशब्द

कूटाक्षर

पासकोड

पारण शब्द

संकेताक्षर

संकेतशब्द

कूटवर्ण

गुप्ताक्षर

कुंजिकाशब्द

गुप्तशब्द


इसे भी दबाएँ-  महाभारत के रचयिता कौन हैं? पूरा इतिहास जानने के लिए दबाएँ 💚


पासवर्ड को संस्कृत में क्या कहते हैं ((Password Ko Sanskrit Mein Kya Kahate Hain)

जिस प्रकार ऊपर- पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते इसके बारे में बताया गया। अब यंहा पासवर्ड को संस्कृत में क्या कहते हैं? यह भी जान लेते हैं। चूंकि हमारी यह वेबसाइट संस्कृत भाषा व विभिन्न धार्मिक विषयों के लिए मुख्य रूप से समर्पित है। 

अतः यंहा थोडा संस्कृत को भी याद करना बेहतर होगा। पासवर्ड को संस्कृत में क्या कहते हैं - आइये, जानिए।

पासवर्ड को संस्कृत में- कूटाक्षराणि, कूटशब्दाः, गुप्तांकाः, कूटाक्षरम् आदि कहते हैं। हिंदी के अधिकाधिक शब्द संस्कृत से ही निकले हुए हैं। पासवर्ड के लिए हिंदी में जितने भी शब्द बताए गये वे प्रायः संस्कृत के ही शब्द हैं।


इसे भी दबाएँ- Hindi To Sanskrit Translation( (हिंदी से संस्कृत अनुवाद सीखें) 💚


पासवर्ड किस भाषा का शब्द है (Password Kis Bhasha Ka Shabd Hai)

पास और वर्ड इन दो शब्दों से मिलकर बना है- पासवर्ड। Pass+Word = Password एक ऐंसा वर्ड जो आपको पास करा दे। पास परीक्षा में नहीं, बल्कि फेसबुक को लॉगिन करने में, एटीएम से पैंसे निकालने में, गर्लफ्रेंड से सीक्रेट चैटिंग करने में आदि आदि। 

पासवर्ड शब्द मूल रूप से अंग्रेजी भाषा का ही शब्द है। Password शब्द एक सीधा-साधा अंग्रेजी भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ शब्द से ही स्पष्ट हो जाता है।


इसे भी दबाएँ-  भगवत गीता के सभी अध्यायों का नाम व श्लोक संख्या 💚


पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं गूगल (Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain Google)

यदि आप गूगल पर सर्च करते हैं कि पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि गूगल के द्वारा भी पासवर्ड का हिंदी- पासवर्ड ही बताया गया है लेकिन पासवर्ड को हिंदी में मुख्य रूप से कूटशब्द कहा जाता है।



पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं- YouTube (Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain)



पासवर्ड को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Password Ko English Mein Kya Kahate Hain)

किसी ने यह सवाल पूछा था कि पासवर्ड को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं- सवाल हंसाने वाला सा है क्योंकि पासवर्ड को इंग्लिश में- Password ही कहते हैं। चूंकि पासवर्ड शब्द इंग्लिश का ही है। 

  • Password - In English
  • Word Type- Noun
  • Word usage- I forgot the password


अंग्रेजी में पासवर्ड शब्द के पर्यायवाची

  • Watchword
  • Parole
  • Password


इसे भी दबाएँ- Sandhi Viched In Hindi (संधि विच्छेद को समझने का सबसे प्यारा तरीका 💓💚


प्रिय मित्राणि, हमें उम्मीद है कि आज का यह रोचक लेख- Password Ko Hindi Mein Kya Kahate आपको जरूर पसंद आया होगा। विभिन्न रहस्यमयी एवं रोचक बातों को जानने के लिए इस वेबसाइट के मेनूबार में जाएं। 

आज का यह विषय- Password Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain बहुत लोगों द्वारा पूछा गया था। यदि आपका भी कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बाॅक्स में अपना प्रश्न जरूर पूछें।‌ धन्यवादः।।


इसे भी दबाएँ-  अर्थशास्त्र का लेखक कौन हैं? पूरा इतिहास जानें- फटाफट दबाएँ 💚


पिछले लेख में पूछे गये पासवर्ड से सम्बंधित सवाल

  • Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain Bataiye
  • Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain Batao
  • Password Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain 
  • Hindi Mein Password Ko Kya Kahate Hain
  • Password Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here