रक्षाबंधन कब है 2023 शुभ मुहूर्त? 700 साल बाद बन रहा विशेष योग | Rakshabandhan Kab Hai- Date & Muhurta

२०२३ में रक्षाबंधन कब है शुभ मुहूर्त व सही टाइम? 700 साल बाद बन रहा विशेष योग- यहां जानिए, Rakshabandhan Kab Hai, मुहूर्त, पूजा समय, पूजा विधि, राखी बांधने के मंत्र

रक्षाबंधन हमारे हिंदू धर्म के विशेष त्यौहारों में से एक है। भाई व बहन के अटूट प्रेम को प्रदर्शित करने वाला यह त्यौहार प्रति वर्ष श्रावण महीने में आता है। 

इस साल 2023 में रक्षाबंधन त्योहार को लेकर लोगों के मन में सन्देह हो रहे हैं कि रक्षाबंधन कितनी तारीख को है?, रक्षाबंधन कब है 2023 शुभ मुहूर्त? क्या है, क्या रक्षाबंधन 2023 पर भद्रा है?, क्या 31 अगस्त 2023 को राखी बांध सकते हैं?..

आपके इन सभी सवालों का सटीक जवाब यहाँ दिया जा रहा है। आइये, जानते हैं इस साल 2023 में Rakshabandhan से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।


रक्षाबंधन कब है 2023 (Rakshabandhan Kab Hai)

इस वर्ष 2023 में पूर्णिमा तिथि 30 तारीख को 10:00 बजे से शुरू हो रही है और अगले दिन 31 तारीख तक 7:00 बजे तक रहेगी। इस बीच भद्रा का प्रारंभ भी हो रहा है, जिसकी वजह से लोगों के मन में यह संदेह है कि रक्षाबंधन कब मानना चाहिए। 

30 तारीख को अथवा 31 तारीख को शास्त्र के अनुसार भद्रा में रक्षाबंधन पर्व मनाना निषिद्ध बताया गया है। ऐंसे में 30 तारीख को रक्षाबंधन नहीं मनाया जा सकता है। शास्त्र की माने तो 31 अगस्त को ही राखी बांधनी चाहिए.


क्या 30 अगस्त 2023 को राखी बांध सकते हैं?

दरअसल बात कुछ ऐसी है कि इस साल 30 अगस्त के दिन प्रातः काल से भद्रा की शुरुआत हो रही है, जिसकी वजह से इस दिन रक्षाबंधन नहीं मनाया जा सकता है। हालांकि पूर्णिमा 30 तारीख को ही 10:00 बजकर 58 मिनट से शुरू हो जाएगी. लेकिन वहीं 30 अगस्त के दिन रात्रि 9:00 बजे तक भद्रा रहेगी। 

जिसकी वजह से लोगों के मन में यह भ्रांति हो चुकी है कि 30 अगस्त की रात्रि को रक्षाबंधन मान सकते हैं या नहीं? ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भद्रा काल में उत्सव नहीं मनाए जाते हैं। 

9:01 रात्रि को भद्रा समाप्त हो जाएगी, लेकिन रात्रि कल में रक्षाबंधन का पर्व नहीं मानना चाहिए। रात को राखी भी नहीं बांधी जा सकती है। इसीलिए उदय तिथि को ध्यान में रखते हुए 31 अगस्त को ही राखी बांधना शुभ है.


समाज में कुछ विद्वान इस तरह की सलाह दे रहे हैं कि 30 तारीख को रात में राखी बांध सकते हैं, जो कि पूर्णतया गलत है क्योंकि शास्त्र रात्रि रक्षाबंधन की अनुमति नहीं देता है. आप 31 तारीख को सूर्यास्त तक रक्षाबंधन का उत्सव मना सकते हैं और राखी बांध सकते हैं.

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों के रहस्य

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि फ्री PDF


रक्षा बंधन 30 है या 31 अगस्त 2023?

विभिन्न हिंदू कैलेंडर में 30 तारीख को रक्षाबंधन का अवकाश बताया गया है। जिसकी वजह से लोगों के मन में भ्रांति उत्पन्न हो गई है। रक्षाबंधन एक सनातन उत्सव है। अतः यह हमारे सनातन पंचांग के अनुसार ही निश्चित होता है। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उदय तिथि को ही ग्रहण किया जाता है। अतः 31 अगस्त के दिन सूर्योदय के समय पूर्णिमा रहेगी। इस विधान के अनुसार 31 अगस्त को ही रक्षाबंधन मनाना उचित है.


रक्षाबंधन 2023 पर भद्रा है?

इस वर्ष 2023 में रक्षाबंधन यानी पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को भद्रा लग रही है, जिसकी वजह से यह उत्सव भद्रा काल में नहीं मनाया जा सकता है.


रक्षाबंधन भद्रा कब से कब तक?

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि 30 अगस्त को पूर्णिमा के दिन 10:58 से भद्रा प्रारंभ हो जाएगी और यह पूरे दिन भर रहेगी। रात्रि को 9:00 बजे भद्रा की समाप्ति होगी।


रक्षाबंधन में भद्रा क्या होता है? 

भद्राकाल क्या होता है, भद्रा में रक्षाबंधन मानना अशुभ क्यों है? इस तरह की बहुत सारे सवाल हमसे पूछे जाते हैं। पुराणों के अनुसार भद्रा सूर्य देव की पुत्री और शनि की बहन मानी जाती है। 

जिस तरह शनि देव क्रूर व कठोर स्वभाव वाले माने जाते हैं। इसी तरह भद्रा का भी स्वभाव है। यही कारण है कि ब्रह्मा जी ने भद्रा को पंचांग के अंतर्गत विष्टि करण में एक विशेष स्थान दिया है। 

अतः जब कभी भी किसी तिथि को भद्रा लग जाती है तो उस दौरान मांगलिक कार्य करना अशुभ माना जाता है। भद्राकाल में राखी बांधना अच्छा नहीं होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भद्रा को अशुभ माना जाता है।


700 साल बाद बन रहा रहा विशेष योग

इस वर्ष 2023 में रक्षाबंधन पर पिछले सात सौ सालों के बाद एक विशेष योग बन रहा है। 30 अगस्त को बुधवार है। इसी दिन पूर्णिमा भी है। अभी रक्षाबंधन है। 

इस दिन गज केसरी योग, बुद्ध आदित्य योग, शश योग आदि पांच विशेष योग बन रहे हैं। इस दिन खरीदारी करना अति लाभकारी है। अतः इस दिन आपको बहुत ही अच्छे से पूजन एवं रक्षाबंधन की तैयारी करनी चाहिए।

इन्हें भी देखें 👇👇

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त क्या है? 2023

इस साल 2023 में रक्षा बांधने का सही समय 30 तारीख रात से लेकर 31 तारीख सुबह 8:30 बजे तक है. इस समय के बीच में ही राखी बांधे तो ज्यादा अच्छा है। 

हालांकि कुछ ज्योतिषियों का यह कहना भी है कि 31 तारीख को आप सायंकल तक रक्षाबंधन मना सकते हैं लेकिन इस विषय में हम आपको बता दें कि 31 तारीख को 9:00 बजे के बाद पूर्णिमा नहीं रहेगी। अतः पूर्णिमा तिथि न होने पर रक्षाबंधन समाप्त हो जाता है। इसीलिए आपको पूर्णिमा के रहते ही राखी बांध लेनी चाहिए.


रक्षाबंधन की पूजा कैसे की जाती है?

रक्षाबंधन के दिन आप विशेष पूजन भी कर सकते हैं, जिसमें कि आप अपने इष्ट देव, भगवान श्री कृष्ण एवं श्री गणेश आदि पंचांग देवताओं का पूजन कर सकते हैं। 

इसके पश्चात जब आप अपने भाई को राखी बांधे तो सबसे पहले एक मंगलमयी थाली लें। उसमें तिलक, चंदन, रक्षा सूत्र, मिष्ठान आदि रख लें। सबसे पहले अपने भाई को तिलक लगाएँ। तत्पश्चात भाई के दाहिने हाथ पर रक्षा सूत्र यानी राखी बाँधे। 

यदि भाई आपसे बड़ा हो तो उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें। उनकी आरती उतारे एवं यथाशक्ति उनका पूजन करें। भाई भी अपनी बहन को रक्षा का वचन दे एवं बदले में कुछ उपहार दें। इस तरह से रक्षाबंधन पर आप अपने अनुसार पूजन कर सकते हैं।

राखी बांधने का मंत्र व श्लोक /रक्षा बंधन मंत्र संस्कृत

रक्षाबंधन के दिन जब बहन अपने भाई को रक्षा सूत्र यानी राखी बनती है तो इस दौरान आपको एक विशेष मंत्र जरूर बोलना चाहिए। यदि आप संस्कृत का उच्चारण सही से कर लेते हैं तो राखी बांधते समय इस मंत्र को जरूर बोलें।

राखी बांधते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?

राखी बांधते समय निम्न संस्कृत मंत्र का उच्चारण करना चाहिए।

येन बद्धो बली राजा, दानवेन्द्रो महाबल:।

तेन त्वां प्रतिबध्नामि रक्षे मा चल मा चल।‌। 


हिंदी अर्थ- इस संस्कृत मंत्र यानी श्लोक का अर्थ बहुत ही दिव्य है। इसका अर्थ है कि जिस रक्षा सूत्र के द्वारा दानवों के राजा महाबलशाली बलि राजा भी बांधे गए थे। वही रक्षा सूत्र मैं आपको पहनाता हूँ, जो कि सदैव आपकी रक्षा करता रहेगा।

इन्हें भी देखें 👇

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में 2023 में रक्षाबंधन कब है, रक्षाबंधन 2023 पर भद्रा है?, रक्षाबंधन भद्रा कब से कब तक?, रक्षाबंधन कब है 2023 शुभ मुहूर्त? राजस्थान में रक्षाबंधन कब है 2023, इत्यादि रक्षाबंधन से जुड़े विभिन्न सवालों का जवाब दिया गया है। यदि आप मन में अभी भी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट में पूछें। आपके सवाल का जवाब शीघ्र दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here