जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं ? | जन्माष्टमी व्रत के नियम | जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए?

जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं - जानिए नियम, जन्माष्टमी व्रत के नियम, जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए Janmashtami Vrat Me Namak Khana Chahiye, क्या जन्माष्टमी के व्रत में चाय पी सकते हैं

प्रिय पाठकों, क्या आप जानना चाहते हैं कि जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं, जन्माष्टमी व्रत के नियम क्या हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं। यहां हम आपको जन्माष्टमी व्रत के नियम एवं जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं, जन्माष्टमी व्रत में पानी कब पीना चाहिए, जन्माष्टमी का व्रत कितने बजे खुलता है?- इत्यादि बहुत सारी बातें बताने जा रहे हैं। 


जन्माष्टमी व्रत साल में एक बार आता है। यह हमारे प्रिय भगवान भगवान श्री कृष्ण का जन्मदिन होता है। जिसे हम धूमधाम से प्रेम पूर्वक मनाते हैं‌ भगवान श्री कृष्ण के भक्त इस दिन व्रत भी रखते हैं। कुछ लोग निर्जला व्रत रखते हैं। अर्थात पूरे दिन भर जल भी ग्रहण नहीं करते हैं तो वहीं कुछ लोग फलाहार इत्यादि के द्वारा जन्माष्टमी का व्रत रखते हैं। 


सवाल यह होता है कि यदि आप जन्माष्टमी के व्रत में कुछ खाना चाहते हैं तो उसमें क्या आप नमक मिला सकते हैं या जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं। अगर खा सकते हैं तो कौन सा नमक खा सकते हैं। इस प्रकार के बहुत सारे सवाल हमसे हमारे दर्शकों ने पूछे हैं। 


यदि आप भी जानना चाहते हैं कि जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं और कौन सा नमक खा सकते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़िए। जय श्री कृष्णा, जय राधामाधव।। Janmashtami Vrat Me Namak Khana Chahiye


जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं

यदि आप भारत की नंबर वन इस SanskritExam. Com वेबसाइट के पाठक हैं तो आपको यह पता ही होगा कि व्रत में कौन-कौन सी चीजे खा सकते हैं. क्योंकि इस वेबसाइट पर सभी प्रकार के व्रत और त्योहार, उनकी विधि, किस व्रत में कौन सा भोजन करना चाहिए, पूजन विधि, मंत्र स्तोत्र, ज्योतिष आदि का विशाल संग्रह उपलब्ध है। 


यदि आप पहली बार SanskritExam. Com वेबसाइट पर पधार रहे हैं तो कोई बात नहीं. आप इस वेबसाइट के मेनू बार में एक बार अवश्य जाएं। हम आपको फिलहाल यहां जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाने के विषय में जानकारी दे रहे हैं. जैसे आपको पता ही होगा कि हमने व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए इस पिछले आर्टिकल में बताया था कि किसी भी व्रत में नमक का सेवन करना वर्जित माना गया है। अर्थात जिस नमक को आप भोजन के साथ लेते हैं। 


वह सामान्य नमक आपको किसी भी व्रत में नहीं खाना चाहिए। इसी प्रकार नमक मिले पदार्थों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। जैसे कि कुरकुरे चिप्स, पकौड़ी, नमकीन आदि। अब सवाल यह उठता है कि क्या जन्माष्टमी के व्रत में नमक खा सकते हैं, जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए। यदि खा सकते हैं तो कौन सा नमक खा सकते हैं। 


इसका सीधा-सीधा जवाब है कि भगवान श्री कृष्ण के पवित्र जन्म उत्सव के दिन यदि आप व्रत रखते हैं और किसी भी प्रकार का नमकीन पदार्थ खाना चाहते हैं। जैसे कि कुट्टू की पकौड़ी, साबूदाने की खिचड़ी आदि। तो उसमें आपको नमक की जरूरत जरूरत पड़ती है। 

ऐसे में आपको सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। जन्माष्टमी के व्रत में सेंधा नमक खा सकते हैं लेकिन अन्य किसी भी प्रकार का नमक बिल्कुल भी ना खाएं। नहीं तो इससे आप का व्रत टूट जाएगा.


इन्हें भी देखें 👇

Click- जन्माष्टमी पर बेहतरीन कविता

Click- जन्माष्टमी व्रत में क्या खाएं? जानिए नियम

Click- संस्कृत में जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ दें / जन्माष्टमी संस्कृत श्लोक व Sanskrit Wishes

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- रुद्राक्ष पहनने के फायदे व नुकसान

Click- लक्ष्मी प्राप्ति के असरदार घरेलू उपाय


अगला सवाल- महाराष्ट्र से दीप्ति माहेश्वरी जी का

जन्माष्टमी व्रत में पानी कब पीना चाहिए- Janmashtami Vrat Me Pani Pee Sakte Hain

जन्माष्टमी व्रत रखने वाले भक्तों के मन में यह सवाल भी रहता है। जैंसे कि भारत की नम्बर 1 इस एजुकेशनल धार्मिक SanskritExam. Com वेबसाइट की नियमित पाठिका- दीप्ति माहेश्वरी जी ने Janmashtami Vrat 2022 के अवसर पर यह सवाल पूछा है कि जन्माष्टमी व्रत में पानी कब पीना चाहिए। 

हम आपको बताना चाहेंगे कि पानी आप कभी भी पी सकते हैं। पानी पीने से व्रत नहीं टूटता है। हां यदि आप निर्जला व्रत रखते हैं तो शाम को जब व्रत पूरा हो जाए तब पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो तीन प्रहर ही पानी (जल) का सेवन करें। सुबह, दिन में एवं शाम को। उसके बाद रात्रि को व्रत पूरा करें। 


जन्माष्टमी व्रत के नियम- Janmashtami Vrat Ke Niyam

सामान्य रूप से पानी पीने या न पीने में कोई समस्या नहीं है। हां, जन्माष्टमी के व्रत में अन्य बातों का ध्यान रखें। जन्माष्टमी व्रत बहुत ही श्रेष्ठतम एवं पवित्रतम व्रतों में से एक है। इसके बहुत सारे नियम हैं। 

जन्माष्टमी व्रत में खान पान से लेकर रहन सहन आदि का भी विशेष ध्यान रखें। जन्माष्टमी व्रत में किन किन पदार्थों का सेवन कर सकते हैं व कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए- इसकी पूरी जानकारी हमारे पिछले  आर्टिकल में दी गयी है। उसे पढने के लिए यहाँ क्लिक करें- व्रत में क्या खाई जानी वाली चीजों की पूरी लिस्ट


जन्माष्टमी के व्रत में चाय पी सकते हैं

जन्माष्टमी के व्रत में चाय पीने के सम्बन्ध में हमारे दर्शकों ने यह सवाल भी पूछा है। शास्त्र की दृष्टि से देखा जाए तो जन्माष्टमी के व्रत में चाय पीने से कोई समस्या नहीं है। अर्थात् जन्माष्टमी के व्रत में चाय पी सकते हैं। चाय में चीनी, दूध, चायपत्ती का ही इस्तेमाल करें। कुछ अन्य प्रकार का पदार्थ न डालें। चाहें तो अदरक डाल सकते हैं। अतः निष्कर्ष रूप से कहा जा सकता है कि जन्माष्टमी के व्रत में चाय पी सकते हैं। 


इन्हें भी देखें 👇👇


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं, जन्माष्टमी व्रत के नियम, जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए अथवा नहीं, यदि खा सकते हैं तो कौन सा खाएं, Janmashtami Vrat Me Namak Khana Chahiye, जन्माष्टमी व्रत के खान पान से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी। 

इसके अलावा विभिन्न प्रकार के अन्य व्रत त्यौहार, जन्माष्टमी व्रत की पूजा विधि, जन्माष्टमी व्रत खोलने का समय मुहूर्त, पूजन विधि, मंत्र, स्तोत्र, कुण्डली, राशिफल, ज्योतिष आदि से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस चाहिए वेबसाइट के मेनूबार या होमपेज में जा सकते हैं। 


इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Post a Comment

1 Comments

  1. भगवान कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आज आपने जानकारी दिए है वास्तविक रूप अद्धभूत है हर प्राणी के मन मै हमेशा व्रत को लेकर असमंजस की स्थिति है क्या खाए क्या नहीं खाए जैस कि नमक, चाय , फरार, आदि के बारे मे जानकारी अधूरी होती है आज आपने यह असमंजस की स्थिति दूर कर दिए अतुल्य लेख था आपका
    भाविक जोशी

    ReplyDelete

आपको यह लेख (पोस्ट) कैंसा लगा? हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएँ। SanskritExam. Com वेबसाइट शीघ्र ही आपके कमेंट का जवाब देगी। ❤

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here