पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए- वास्तु शास्त्र | Pati Patni Ko Kis Disha Mein Sona Chahiye

पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए- वास्तु शास्त्र, Pati Patni Ko Kis Disha Mein Sona Chahiye

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है किसी भी कार्य को करने के लिए वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। वास्तु स्वास्थ्य में विभिन्न प्रकार के कार्यों को कब करना चाहिए किस समय पर किस कार्य को करने का विधान है क्या दी विशेष बातों का उल्लेख किया गया है। 

जो व्यक्ति वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने कार्यों को संपन्न करता है उसको यथाशीघ्र कार्य का फल मिलता है। वास्तु और ज्योतिष का आपस में बहुत बड़ा घनिष्ठ संबंध है। ज्योतिष जहां ग्रह नक्षत्र की चर्चा करता है वहीं वास्तु मुहूर्त आदि विषयों के लिए भी विशेष महत्वपूर्ण विषय है। 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस वेबसाइट पर ज्योतिष, वास्तु, धर्मशास्त्र, पुराण, कर्मकाण्ड आदि विभिन्न विषयों पर आधारित विभिन्न प्रकार की अथाह सामग्री उपलब्ध है। इसके लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबार में जा सकते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में वास्तु शास्त्र के अनुसार पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए- इसकी सटीक जानकारी दी जा रही है। यदि आप एक पत्नी या पति हैं अथवा शादी करने वाले हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि वास्तु के अनुसार पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए। तो आइये, इस रहस्यमय आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढिए‌। 


इसे भी दबाएँ-  महामृत्युंजय मंत्र में छिपा है सभी समस्याओं का समाधान 💚

इसे भी दबाएँ-  सभी ग्रहों की शान्ति का अचूक असरदार उपाय 💚

पति पत्नी और वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र में पति-पत्नी के लिए विभिन्न प्रकार के निर्देश दिए गए हैं जिससे कि पति-पत्नी का दांपत्य जीवन अत्यंत सुख में होता है। यदि पति पत्नी के जीवन में नज़दीकियां ना हो आपस में मनमुटाव हो तो इसके लिए वास्तु शास्त्र मैं बताई गई बातों से बहुत ज्यादा लाभ देखने को मिलता है। 

वैसे तो वास्तु शास्त्र में हर प्रकार के विषयों के लिए अलग-अलग निर्देश दिए गए हैं लेकिन जब पति पत्नी की बात आती है तो वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखना ही चाहिए।


इसे भी दबाएँ-  भगवान सूर्य का सबसे शक्तिशाली महामंत 💚- अद्भुत रहस्य


पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए - Pati Patni Ko Kis Disha Mein Sona Chahiye

वास्तु शास्त्र के अनुसार कपल्स अथवा पति पत्नी को एक साथ सोने के लिए कुछ विशेष निर्देशों का ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पति पत्नी या किसी भी प्रेमी युगल (कपल्स) को सोते समय सिर हमेशा दक्षिण दिशा की ओर रखना चाहिए। 

उत्तर दिशा में कभी भी सिर नहीं रखना चाहिए। पति पत्नी को हमेशा दक्षिण या दक्षिण पश्चिम, दक्षिण पूर्व दिशा की ओर सिर करके ही सोना चाहिए। इसके विपरीत यदि पति पत्नी उत्तर दिशा में सिर करके सोते हैं तो इसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। अतः वास्तु के अनुसार इन बातों का विशेष ध्यान रखें। 


इसे भी दबाएँ-  नौकरी पाने के लिए किस देवता की पूजा करें 💚

इसे भी दबाएँ-  बुद्धि को तेज करने वाला शक्तिशाली सरस्वती मंत्र 💚

इसे भी दबाएँ-  क्या औरतों को शनिदेव की पूजा करनी चाहिए या नहीं 💚


पति पत्नी साथ सोने के फायदे

वास्तु शास्त्र की मानें तो पति पत्नी को हमेशा एक साथ होना चाहिए और एक साथ ही रहना चाहिए। यहां ज्ञातव्य है कि पति पत्नी जब एक साथ रहते हैं, एक साथ सोते हैं तो इससे उनके जीवन में नजदीकियां बढ़ती हैं। यह प्रैक्टिकल लाइफ में भी लागू होता है। 

पति पत्नी का साथ सोने का मतलब यह नहीं है कि कुछ गलत होना बल्कि प्रेम की नजदीकियों को बढाने के लिए वास्तु शास्त्र विशेष लाभकारी है। वैसे तो देखा जाए पति पत्नी को जीवन पर्यंत एक साथ ही सोना चाहिए लेकिन वर्तमान युग में ऐसा भी देखा जाता है कि पति पत्नी अक्सर अलग-अलग सोना भी पसंद करते हैं। इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं जैसे कि आपस में प्रेम ना होना आदि आदि।


पति पत्नी को कब मिलना चाहिए?

किसी के द्वारा पूछा गया यह सवाल अपने आप में एक विशेष अर्थ को छिपाए हुए है। शादी के बाद पति पत्नी को आपस में ही मिले रहना चाहिए। जीवन भर पति पत्नी को एक साथ ही रहना चाहिए। यदि विशेष परिस्थिति हो पति पत्नी से दूर रह सकते हैं अन्यथा दोनों का एक साथ रहना ही श्रेष्ठ माना जाता है। 


इसे भी दबाएँ-  शीघ्र धनप्राप्ति के लिए श्रीसूक्त का पाठ करें- Sri Suktam PDF 💚



पत्नी को किस तरह रखना चाहिए

पत्नी को हमेशा प्रेम पूर्वक रखना चाहिए। अक्सर कभी-कभी पति पत्नी पर गुस्सा करता है जो कि बहुत ही अनुचित है। कोशिश करें कि अपनी पत्नी के साथ हमेशा प्यार से बातें करें। कभी भी गुस्सा ना करें। उनकी बातों का सम्मान करें। उनकी मांगों को पूरा करने का पूर्ण प्रयास करें। 


पति पत्नी को कौन सी दिशा में सिर करके सोना चाहिए?

वास्तु शास्त्र की मानें तो पति और पत्नी दोनों को दक्षिण दिशा की ओर अपना सिर एवं उत्तर दिशा की ओर अपना मुंह करके सोना चाहिए।  इससे दोनों में नजदीकियाँ बढती हैं।


इसे भी दबाएँ-  हनुमान चालीसा के समझ लो रहस्य, हनुमान चालीसा परिचय, पुस्तक PDF 💚

इसे भी दबाएँ-  सृष्टि की रचना कैंसे हुई- पढें पुरुष सूक्त ज्योतिष

इसे भी दबाएँ-  बुद्धि को तेज करने वाला शक्तिशाली सरस्वती मंत्र 💚

इसे भी दबाएँ-  क्या औरतों को शनिदेव की पूजा करनी चाहिए या नहीं 💚

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here