मांगलिक होने के फायदे- [जानिए, विशेष फायदे] | Manglik Hone Ke Fayde In Hindi

मांगलिक होने के फायदे- [ये हैं विशेष फायदे] | Manglik Hone Ke Fayde In Hindi | Benefits Of Being Manglik In Hindi

मांगलिक दोष क्या होता है, क्या कुंडली में मांगलिक होना सच में बुरा माना जाता है, क्या मांगलिक होने से शादी में रुकावट होती है, क्या मांगलिक होने के फायदे भी हैं या फिर मांगलिक होने के केवल नुकसान ही हैं। 

जी हां, आज के इस आर्टिकल में हम आपको मांगलिक होने के फायदे के बारे में बता रहे हैं। आज तक आपने मांगलिक दोष के नुकसान के बारें में जरूर सुन होगा लेकिन आज इस आर्टिकल को पढ़कर आप दंग रह जाएंगे। 

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मांगलिक दोष केवल नुकसानदायक ही नहीं होता बल्कि मांगलिक होने के फायदे भी देखे जाते हैं। यदि आप भी मांगलिक हैं और मांगलिक होने के फायदे क्या हैं, anshik मांगलिक होने के फायदे, मांगलिक होना शुभ है या अशुभ, मांगलिक होने के लक्षण इत्यादि 

मांगलिक दोष से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहें। यहां ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मांगलिक दोष के बारे में पूरी जानकारी एवं मांगलिक होने के लाभ अर्थात् मंगली होने के फायदे बताए गए हैं। (Benefits Of Being Manglik In Hindi)


मांगलिक होना शुभ है या अशुभ

समाज में कुछ इस प्रकार की धारणा प्रचलित है कि जिस किसी भी व्यक्ति की कुंडली में मांगलिक दोष होता है। उसके जीवन में संकट आते हैं। शादी में रुकावट बाधा आती है। शादी के बाद भी दांपत्य जीवन बहुत ज्यादा संकटों से भरा रहता है। 

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यह तथ्य पूर्णतः सत्य नहीं है। मांगलिक दोष अशुभ ही नहीं होता है। मांगलिक दोष शुभ भी होता है। मांगलिक दोष के बहुत सारे फायदे भी होते हैं। भले ही मांगलिक दोष से कुछ अशुभ प्रभाव देखे जा सकते हैं 

लेकिन वहीं जब भी किसी व्यक्ति की कुंडली का पूर्णतः निरीक्षण किया जाता है तो कहीं-कहीं तो मांगलिक दोष जीवन में अपार खुशियों को लेकर भी आता है। इस आर्टिकल में हम मांगलिक दोष के नुकसान अथवा अशुभ प्रभाव की चर्चा नहीं करेंगे। 

यहां हम आपको हकीकत बताने जा रहे हैं कि मांगलिक दोष के फायदे क्या हैं। मांगलिक दोष के फायदे जरूर होते हैं लेकिन आखिर वे कौन से फायदे हैं जो मांगलिक कुंडली में पाए जाते हैं। इनकी पूरी जानकारी आगे दी गई है।


मांगलिक होने के फायदे - Manglik Hone Ke Fayde /Benefits Of Being Manglik

कुंडली में मांगलिक दोष होना कोई बड़ी बात नहीं है। अक्सर बहुत से लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष पाया जाता है। यदि आपको मांगलिक दोष होने के लक्षण पता नहीं है तो यहां क्लिक कर सकते हैं- मांगलिक दोष पहचानने का तरीका। समाज में आज मांगलिक दोष की कुंडली को लेकर लोग बहुत ज्यादा डरावनापन महसूस करते हैं। 

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली मांगलिक पाई जाती है तो दूसरे लोग उससे शादी करने के लिए भी 50 बार सोचते हैं। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि मांगलिक दोष के अनेक फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं मांगलिक दोष के कुछ विशेष फायदे/लाभ (Benefits Of Being Manglik) 👇👇

  • मांगलिक जातक जीवन में खूब साहसी एवं पराक्रमी बनते हैं। यह इनका एक विशेष गुण हैं।
  • जिस किसी की भी कुंडली मांगलिक होती है। ऐसे जातक कठिन से कठिन कार्य को भी आसानी से कर लेते हैं। यह भी मांगलिक होने का एक विशेष लाभ है।

  • चतुर्थ भाव में बनने वाले मांगलिक कुण्डली के जातक दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं। इनका शरीर सुंदर एवं लुभावना होता है। लोग इनकी तरफ जल्दी से खींचे चले आते हैं।

  • आठवें भाव में मंगल होने से बनने वाले मांगलिक जातक जीवन में शल्य चिकित्सक आदि के रूप में बड़ा व्यवसाय करते हैं। 

  • यदि किसी की कुंडली में बारहवें भाव में मंगल हो तो ऐसी मांगलिक कुंडली वाला जातक जीवन में खूब विदेश यात्रा ही करता है। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति की तरफ दुनिया भी खूब आकर्षित होती है और इनसे बहुत ज्यादा प्रेम भी करने लगती है। यह मांगलिक होने का एक विशेष फायदा है।


मांगलिक होने के इन फायदों को जानकर शायद अब आप सोच रहे होंगे कि मांगलिक होना तो शुभ ही है। फिर समाज में ऐसी भ्रांतियां क्यों फैली है कि मांगलिक होना बुरा माना जाता है। 

जी हां, इसका उत्तर भी हम आपको देना चाहेंगे। मांगलिक होने के उपरोक्त फायदे तो आपने जरूर जान लिए। इसके अलावा भी मांगलिक होने के अनेकों फायदे होते हैं लेकिन सामान्य रूप से मांगलिक होना शादी विवाह के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। 

यही कारण है कि समाज में मांगलिक दोष अशुभ माना जाता है। जब भी मांगलिक व्यक्ति की कुंडली मिलाई जाती है तो लड़की भी मांगलिक ही होनी चाहिए। सामान्य रूप से मांगलिक की शादी गैर मांगलिक से नहीं करनी चाहिए। आइए, मांगलिक दोष से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें जान लीजिए।


इन्हें भी देखें 👇👇



मांगलिक की शादी कब होती है

लोगों के मन में यह सवाल भी रहता है कि मांगलिक की शादी कब होती है। यदि लड़की की कुंडली मांगलिक है या लड़के की कुंडली मांगलिक है तो शादी कब होगी। वैंसे इसका कोई सटीक जवाब तो नहीं है,..

लेकिन हां मांगलिक कुंडली की शादी अक्सर देर में ही होती है। लड़की यदि मांगलिक है तो 25 से 30 साल के बीच में लड़की की शादी हो सकती है। इसके अलावा यदि लड़का मांगलिक है तो 30 से 40 साल के बीच शादी हो सकती है।


क्या मांगलिक लड़की की शादी बिना मांगलिक लड़के से हो सकती है?

अक्सर यह सवाल भी बहुत सारे लोग पूछते रहते हैं कि क्या एक मांगलिक एक गैर मांगलिक शादी करती है अगर ऐसा होता है? तो अशुभ तो नहीं है? क्या मांगलिक और नॉन मांगलिक की शादी सही कह होती? 

देखिए, सामान्य रूप से मांगलिक की शादी मांगलिक से ही करवानी चाहिए लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में मांगलिक लड़की की शादी बिना मांगलिक लड़के से भी हो जाती है। इसके लिए कुछ विशेष शर्त होनी चाहिए। 

जैंसे कि यदि लड़का मांगलिक है और उसकी शादी किसी बिना मांगलिक वाली लड़की से करनी है तो वहां पर यह बात ध्यान रखनी है कि उस लड़की की कुंडली में राहु, केतु और शनि दूसरे, चौथे, सातवें, आठवें और बाहरवें भाव में होने चाहिए। 

इसके अलावा भी कुछ अन्य नियम है। यदि आप अपनी कुंडली दिखवाना चाहते हैं अथवा शादी के लिए कुंडली मिलवाना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़कर हमसे संपर्क कर सकते हैं। 


इन्हें भी देखें 👇

Click- जानिए- मेष राशि के लोग कैंसे होते, मेष राशि की पत्नी

Click- मिथुन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए?

Click- नौकरी पाने के लिए किस देवता की पूजा करें

Click- पितृदोष का निवारण कैंसे करें- उपाय

Click- सभी नौ ग्रहों की शांति का एकमात्र अचूक उपाय



क्या मांगलिक दोष के नुकसान भी होते हैं?

जी हां, मांगलिक दोष को विशेष रूप से शादी के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। यह शादी में रुकावट ला सकता है अथवा किसी भी प्रकार का संकट खड़ा कर सकता है।‌इसीलिए मांगलिक कुंडली को समाज में अशुभ माना जाता है। 

इसके अलावा मांगलिक कुंडली अन्य विभिन्न क्षेत्रों में फायदेमंद भी होती है। विशेष परिस्थिति में आपको मांगलिक दोष का उपाय जरूर करना चाहिए। इसके लिए मंगलवार का व्रत रख सकते हैं। मंगलवार को गुड़ का सेवन जरूर करें। 

हो सके तो मंगलवार के दिन भगवान हनुमान के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं एवं हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके अलावा यदि आप मांगलिक दोष निवारण पूजा विधि जानना चाहते हैं....

अथवा मांगलिक दोष से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी लेना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के मेनू बार में "मांगलिक दोष" सेक्शन में जाएं अथवा आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़कर सीधा हमसे परामर्श भी ले सकते हैं धन्यवाद।


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में मांगलिक होने के फायदे, मांगलिक होना शुभ है या अशुभ, मांगलिक होने के लक्षण, Manglik Hone Ke Fayde In Hindi अर्थात्‌ मांगलिक होने के लाभ, आंशिक मांगलिक के फायदे इत्यादि 

मांगलिक कुंडली से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी। ज्योतिष तथा कुंडली विज्ञान से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को जानने के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन अथवा होम पेज में अवश्य पधारें। धन्यवाद।


इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here