तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए- या नहीं • जानिए रहस्य

तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए- या नहीं • जानिए रहस्य

हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व माना गया है। एक ओर जहाँ तुलसी सभी औषधियों का सार है। वहीं दूसरी ओर तुलसी को धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माँ लक्ष्मी का रूप माना जाता है। लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाते हैं एवं तुलसी की पूजा किया करते हैं। 


तुलसी भगवान विष्णु की पत्नी मानी जाती हैं। प्रिय पाठकों, यदि आप भी तुलसी माता की पूजा करते हैं तो आपको तुलसी की पूजा से जुड़ी कुछ विशेष बातों को अवश्य जानना चाहिए। 

जी हाँ, क्या तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए, क्या तुलसी माता में शाम‌ को जल चढाना चाहिए, तुलसी माता की पूजा कैंसे- इत्यादि तुलसी पूजा से जुड़ी विशेष बातें हम आपको बता रहे हैं। 

यदि आप भी तुलसी माता की पूजा करते हैं और तुलसी माता से जुड़ी विभिन्न प्रकार की रहस्यमई बातें जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िए।


तुलसी की पूजा क्यों की जाती है

हिंदू धर्म में तुलसी माता की पूजा बहुत ही श्रद्धा भक्ति से की जाती है। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी औषधियों में सबसे श्रेष्ठ मानी जाती है। विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने में तुलसी बहुत ही उपयोगी मानी गई है। 

प्रतिदिन तुलसी का सेवन करने से अनेकों रोग दूर हो जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी की पूजा करने का विशेष फल मिलता है। तुलसी माता की पूजा के पीछे बहुत सारे कारण हैं। इनमें से सबसे बड़ा कारण है भगवान विष्णु के द्वारा तुलसी को दिया गया वरदान। 


तुलसी साक्षात महालक्ष्मी का ही अवतार है। एक समय की बात है मां लक्ष्मी को श्रापित होने के कारण धरती लोक पर तुलसी के रूप में जन्म लेना पड़ा। 

तब भगवान विष्णु ने मां लक्ष्मी के इस तुलसी रूप को यह वरदान दिया कि भले ही तुम श्राप के कारण तुलसी बन गई हो लेकिन मैं तुम्हें वरदान देता हूं कि तीनों लोकों में तुम्हारी युग युगों तक पूजा होती रहेगी। यही कारण है कि आज भी तुलसी माता की पूजा की जाती है।


तुलसी माता को कैसे खुश करें

यदि आप घर में ही महालक्ष्मी का साक्षात रूप देखना चाहते हैं तो इसका सबसे सटीक उदाहरण है तुलसी का पौधा। यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन तुलसी में जल चढ़ाता है एवं तुलसी की पूजा करता है तो इससे मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और उस पर अनंत कृपा करती हैं। 

तुलसी माता को प्रसन्न करने के लिए उन्हें प्रतिदिन जल चढ़ाना चाहिए। तुलसी में एक दीपक जलाना चाहिए एवं श्रद्धा भक्ति से उनकी पूजा अर्चना आदि करनी चाहिए। कुछ लोगों के मन में सवाल होता है क्या तुलसी माता को सिंदूर चढ़ाना चाहिए। तो आइए जानते हैं इसका रहस्य क्या है।



तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए- या नहीं • जानिए रहस्य

हमारे दर्शकों में से किसी ने यह सवाल किया कि क्या तुलसी माता को सिंदूर चढ़ाना चाहिए या नहीं। आइये, हम आपको बताते हैं। तुलसी माता को सिंदूर बिल्कुल चढ़ा सकते हैं। सिंदूर तुलसी माता के लिए प्रसन्नता का विषय है। 


तुलसी माता भगवान विष्णु की अर्धांगिनी अर्थात पत्नी हैं। अतः तुलसी माता को श्रृंगार का सभी सामान अर्पित करना चाहिए। तुलसी माता को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा में धूप दीप नैवेद्य रोली मोली तिलक चंदन सिंदूर सौंदर्य पेटिका अबीर गुलाल काजल आदि शामिल करना चाहिए। 


Click- ज्योतिष सीखें, कुण्डली विज्ञान, कुण्डली दोष, ग्रह दोष आदि

Click- रुद्राक्ष पहनने के फायदे व नुकसान- ये गलती न करें।

Click-शाम को शिवलिंग में जल चढाना चाहिए या नहीं



तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं

यह सवाल भी काफी रोचक है कि तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं। वास्तव में तुलसी का पौधा दान करने से अनंत कोटि फल प्राप्त होता है। 

तुलसी का पौधा किसी को देने से विशेष इष्ट की सिद्धि होती है। यदि आप तुलसी का पौधा देने के पीछे रहस्य क्या है यह जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें- तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं- रहस्य


तुलसी में दीपक कब नहीं जलाना चाहिए?

यह भी जानने योग्य बात है कि तुलसी के पौधे में किस दिन दीपक नहीं जलाना चाहिए रविवार के दिन तुलसी के पौधे में दीपक नहीं जलाना चाहिए उस दिन तुलसी में जल इत्यादि अवश्य चढ़ाएं एवं तुलसी का पूजन करें लेकिन शास्त्रों में रविवार के दिन तुलसी के सम्मुख दीपक जलाने के विषय में कहीं-कहीं निषेध प्राप्त होता है फिर भी भक्त अपनी इच्छा अनुसार इस पर विचार कर सकता है। दरअसल रविवार के दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। 

अतः माना जाता है कि इस दिन तुलसी में जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि इससे उनका व्रत खंडित हो जाता है। तुलसी के पौधे के इर्द गिर्द साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। भगवान गणेश एवं मां दुर्गा को तुलसी नहीं चढ़ाना चाहिए ऐसा शास्त्रों में लिखा गया है।



तुलसी में जल चढ़ाते समय कौन सा मंत्र?

जब भी तुलसी माता अर्थात तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं तो मैं तो उसी का ध्यान करें एवं हो सके तो तुलसी माता के मंत्रों का उच्चारण करें तुलसी माता श्री विभिन्न स्तोत्र हैं उनका पाठ कर सकते हैं अथवा तुलसी माता के निम्न मंत्रों का पाठ करें।



तुलसी माता को क्या क्या चढ़ाना चाहिए?

जब भी तुलसी माता की पूजा करें तो सबसे पहले तुलसी माता अथवा तुलसी पौधे के इर्द-गिर्द साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। तुलसी माता को जल अर्पित करें एवं एक सुंदर सा घी का दीपक जलाएं। 

धूप दीप आदि से तुलसी माता की पूजा करें। उनको भोग लगाएं तथा सिंदूर अबीर गुलाल तिलक चंदन आदि माता तुलसी को अर्पित करें। अंत में माता तुलसी की परिक्रमा अवश्य करें।


इन्हें भी देखें 👇👇



प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में- तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए‌ या नहीं, तुलसी की पूजा क्यों की जाती है, तुलसी माता को कैसे खुश करें, तुलसी में दीपक कब नहीं जलाना चाहिए? इत्यादि तुलसी माता से जुड़ी विशेष महत्वपूर्ण बातें बताई गयी। हमें उम्मीद है यह आपके लिए अति उपयोगी सिद्ध हुआ होगा। धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here