तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं - जानिए रहस्य

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं - जानिए रहस्य

हिंदू धर्म में तुलसी को विशेष सम्मान के साथ पूजा जाता है हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी को भगवान विष्णु के वल्लभा के रूप में स्वीकार किया गया है। तुलसी भगवान विष्णु की पत्नी के रूप में अवतरित हुईं हैं। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जहां तुलसी का विशेष सम्मान किया जाता है वहीं दूसरी ओर आयुर्वेद की दृष्टि से तो उसी में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसके आधार पर तुलसी का पौधा अत्यंत दिव्य माना जाता है विभिन्न रूपों का उपचार मात्र तुलसी के पौधे से संभव होता है। 

हिंदू धर्म में विभिन्न प्रकार की वस्तुओं का विभिन्न प्रकार से निदान किया जाता है वही तुलसी पौधे का दान करना भी हिंदू धर्म में बताइए यह आज के इस आर्टिकल में हम आपको तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं इसके बारे में सटीक जानकारी दे रहे हैं। 

तुलसी का पौधा देने से क्या होता है इसके क्या लाभ हैं एवं क्या शास्त्र के अनुकूल है इत्यादि विभिन्न रोचक बातों को हम आपके साथ साझा कर रहे हैं। तो आइये, इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढिए।

इसे भी दबाएँ-  महामृत्युंजय मंत्र में छिपा है सभी समस्याओं का समाधान 💚

इसे भी दबाएँ-  सभी ग्रहों की शान्ति का अचूक असरदार उपाय 💚


हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के लिए अत्यंत सम्माननीय एवं पूजनीय दृष्टि है तुलसी को साक्षात् लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। कहा जाता है जो व्यक्ति नित्य प्रतिदिन तुलसी में जल चढ़ाते हैं। उनके घर में धन, धन्य, समृद्धि, ऐश्वर्य भरपूर होता है।  

तुलसी में नित्य प्रतिदिन धूप दीप देने से भगवान नारायण एवं महालक्ष्मी देवी प्रसन्न होती है। श्रीनारायण को प्रसन्न करने के लिए तुलसी के पौधे की पूजा करना विशेष लाभप्रद बताया गया है।


तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं

हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व है। कामधेनु से विभिन्न प्रकार की मनोकामना पूर्ण होती हैं। दान से यश मिलता है। दान से सुख की प्राप्ति होती है। दान से धन-धान्य की वृद्धि होती है। दान किसी भी  वस्तु का दिया जा सकता है फिर चाहे वह कोई पौधा हो या फिर किसी भी प्रकार की वस्तु। 

तुलसी का पौधा दान करने से विभिन्न प्रकार के लाभ होते हैं। यदि आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल है कि तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं तो उसका सीधा सीधा उत्तर है कि तुलसी का पौधा किसी को भी दिया जा सकता है। तुलसी का पौधा सकारात्मकता का प्रतीक है। 

अतः तुलसी का पौधा दान करने से सकारात्मकता फैलती है। दूसरी ओर तुलसी का पौधा साक्षात् महालक्ष्मी का ही रूप है। अतः तुलसी के दान से घर में धन-धान्य, ऐश्वर्य आदि की वृद्धि होती है।


इसे भी दबाएँ-  नौकरी पाने के लिए किस देवता की पूजा करें 💚

इसे भी दबाएँ-  बुद्धि को तेज करने वाला शक्तिशाली सरस्वती मंत्र 💚

इसे भी दबाएँ-  क्या औरतों को शनिदेव की पूजा करनी चाहिए या नहीं 💚


तुलसी का पौधा देने से क्या होता है

तुलसी का दान करने से महालक्ष्मी की कृपा होती है। जन्म कुंडली में राहु का प्रभाव प्रबल होता है जिससे धन धान्य खूब बढ़ने लगता है। अतः निश्चित रूप से तुलसी का पौधा दान करना चाहिए। 

तुलसी का पौधा किसी दूसरे व्यक्ति को दान करने से विशेष पुण्य मिलता है चूँकि पौधों में भी प्राण होता है। एक वृक्ष या पौधा दस पुत्रों के समान होता है। अतः वृक्ष, पौधों आदि का दान करने से विशेष पुण्यफल मिलता है- इसमें कोई संदेह नहीं है। 


इसे भी दबाएँ-  भगवान सूर्य का सबसे शक्तिशाली महामंत 💚- अद्भुत रहस्य


वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी दान का निषेध

वास्तु में तुलसी दान के लिए विभिन्न वास्तु शास्त्रकारों ने निषेध किया है। वास्तु शास्त्रकारों के अनुसार हर वस्तु का दान नहीं किया जा सकता है। बहुत सारे पौधों का दान करना वास्तु शास्त्र में वर्जित बताया गया है। 

इसे भी दबाएँ-  हनुमान चालीसा के समझ लो रहस्य, हनुमान चालीसा परिचय, पुस्तक PDF 💚

इसे भी दबाएँ-  सृष्टि की रचना कैंसे हुई- पढें पुरुष सूक्त ज्योतिष

इसे भी दबाएँ-  तुला राशि वाले लोगों के अच्छे दिन कब आएंगे - ज्योतिष


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here