छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र | Powerful Saraswati Mantra | Shaktishali Saraswati Mantra

छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र, Powerful Saraswati Mantra

प्रिय पाठकों, 😍 कहा जाता है कि जिसके पास ज्ञान होता है, जिसके पास विद्या होती है। उसके लिए इस संसार में कोई भी वस्तु दुर्लभ नहीं होती। विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती को कहा जाता है। 

वैसे तो हर एक व्यक्ति को मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए लेकिन यदि आप एक छात्र हैं अथवा अपनी बाल्यावस्था में है तो मां सरस्वती की पूजा एवं उनकी वंदना आपको अवश्य करनी चाहिए। मां सरस्वती की पूजा करने से ज्ञान में वृद्धि होती है। बुद्धि शुद्ध एवं तेज होती है। मानसिक शक्ति का विकास होता है। 

मां सरस्वती की पूजा कैसे करें, मां सरस्वती का शक्तिशाली मंत्र कौन सा है, छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र क्या है- आज हम आपको इसी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं। हम आपको आज के इस आर्टिकल में सरस्वती माता के विभिन्न मंत्र एवं स्तोत्र आदि बता रहे हैं। 

यदि आप एक छात्र हैं तो आपको छात्र जीवन में छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र (Powerful Saraswati Mantra) अवश्य जानने चाहिए। तो आइए जानते हैं- मां सरस्वती की पूजा विधि एवं मंत्र वंदना आदि।


इसे भी पढें- सिद्ध कुंजिका स्तोत्र के गुप्त रहस्य

इसे भी देखें- कालरात्रि का बीज मंत्र (सबसे गुप्त व अत्यन्त प्रभावी 🤫 ❤


सरस्वती मंत्र का महत्व - Saraswati Mantra Importance

जीवन के हर क्षेत्र में ज्ञाम का बहुत बड़ा महत्व है। ज्ञान के बिना यह संसार अधूरा है। यदि संसार में ज्ञान न हो, विद्या न हो, तो इस संसार में जीवन बहुत मुश्किल है। ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती है। 

अतः मां सरस्वती की वंदना करना बहुत ही लाभकारी एवं आवश्यक है। वैसे तो सरस्वती माता की वंदना विभिन्न प्रकार से की जाती है लेकिन मंत्र एवं स्तोत्र आदि से सरस्वती मां की वंदना करने का विशेष फल मिलता है सरस्वती मंत्र का बहुत बड़ा महत्व होता है। 

मंत्र भी कई प्रकार के होते हैं। जैसे कि बीज मंत्र, गुप्त मंत्र, जप मंत्र आदि। इसी प्रकार मां सरस्वती के भी विभिन्न प्रकार के मंत्र हैं। जिनमें से सरस्वती बीज मंत्र, सरस्वती जप मंत्र बहुत प्रभावी माने जाते हैं। इनका बहुत बड़ा महत्व है। छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र


इसे भी दबाएँ-  हनुमान चालीसा के समझ लो रहस्य, हनुमान चालीसा परिचय, पुस्तक PDF 💚

इसे भी दबाएँ-  सृष्टि की रचना कैंसे हुई- पढें पुरुष सूक्त PDF💚


माता सरस्वती को कैसे प्रसन्न करें

ज्ञान की देवी मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए सबसे पहले हमें अपना आचरण पवित्र रखना चाहिए। विशेष रुप से हमें अपनी वाणी से किसी को कभी अपशब्द नहीं बोलने चाहिए। हमेशा कम बोलें, अच्छा बोलें। इससे मां सरस्वती प्रसन्न होती है। 

इसी के साथ हमें विद्या का सम्मान करना चाहिए। पुस्तकों का आदर करना चाहिए। इसके बाद हम माता सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा कर सकते हैं। विभिन्न मंत्रों द्वारा माता सरस्वती का जप कर सकते हैं जिससे कि सरस्वती माता प्रसन्न होती है। Powerful Saraswati Mantra


इसे भी दबाएँ-  महामृत्युंजय मंत्र में छिपा है सभी समस्याओं का समाधान 💚

इसे भी दबाएँ-  शीघ्र धनप्राप्ति के लिए श्रीसूक्त का पाठ करें- Sri Suktam PDF 💚

इसे भी दबाएँ-  आदित्य हृदय स्तोत्र PDF (Aditya Hridaya Stotra PDF💚


छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र- Powerful Saraswati Mantra

जब बात छात्रों की आती है तो सरस्वती माता का विशेष महत्व हो जाता है। क्योंकि छात्र जीवन में विद्या एवं ज्ञान की बहुत आवश्यकता होती है और ज्ञान की देवी मां सरस्वती है। अतः छात्र जीवन में प्रत्येक छात्र को सरस्वती माता की पूजा करनी चाहिए। 

इसके लिए छात्र को सरस्वती माता की पूजा विधि एवं विभिन्न स्तोत्र आदि के बारे में पता होना चाहिए। छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र यही है कि वे सुबह उठकर मां सरस्वती की वंदना करें। वंदना किसी भी प्रकार से हो सकती है। जिसमें भक्ति हो। 

यदि मां सरस्वती के मंत्रों द्वारा सरस्वती वंदना की जाए तो वह भी अत्यंत फलदायी होता है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के सरस्वती मंत्र आपको जानने चाहिए। विभिन्न प्रकार के शक्तिशाली सरस्वती मंत्र नीचे दिए गए हैं जो कि बहुत ही प्रभावी हैं। छात्रों के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र

मां शारदे नमस्तुभ्यं काश्मीरपुरवासिनि।

त्वामहं प्रार्थये नित्यं विद्यादानं च देहि मे।।


सरस्वति महाविद्ये विद्ये कमललोचने।

विद्यारूपे विशालाक्षि विद्यां देहि नमोस्तुते।।


ॐ श्रीसरस्वत्यै नमः।

ॐ श्रीशारदायै नमः।

ॐ श्रीवीणावादिन्यै नमः।


इसे भी दबाएँ-  कलियुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए - रहस्यमय

इसे भी दबाएँ-  Ram Raksha Stotra PDF (राम रक्षा स्तोत्र चमत्कारिक) 💚




Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here