कुंडली के हिसाब से कौन सा रत्न पहने- जानिए सही जानकारी | Gemstone According To Kundli

आपको कौन सा रत्न धारण करना चाहिए- जानिए पूरी जानकारी (Which Gemstone Should I Wear According To My Kundali?)

क्या आप भी रत्न धारण करना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि कुंडली के हिसाब से आपको कौन सा रत्न पहनना चाहिए यानी बर्थ चार्ट (Horoscope) के अनुसार आप को कौन सा रत्न पहनना चाहिए. यदि आपके मन में भी यह सवाल है  तो यहाँ आपके इस सवाल का सटीक जवाब दिया जा रहा है। 

जी हां, भारत की नंबर वन धार्मिक एजुकेशनल वेबसाइट SanskritExam.Com में आपका स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको जन्म कुंडली के हिसाब से रत्न यानी राशि के अनुसार कौन सा रत्न पहनना चाहिए- इसकी जानकारी दे रहे हैं. इसके अलावा यहां रत्न (Gemstone) से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जा रही है. 

जन्मतिथि के अनुसार कौन सा रत्न पहनें, जन्मतिथि से जन्म का रत्न कैसे चेक करें, मुझे कौन सा रत्न पहनना चाहिए इत्यादि सभी सवालों का जवाब यहाँ दिया जा रहा है। 

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में रत्नों का गूढ विज्ञान समझना बहुत जरूरी है। बहुत सारे लोग आजकल के तथाकथित ज्योतिषाचार्यों की बातों में आकर कोई भी रत्न धारण कर लेते हैं। रत्न अपने आप में बहुत ही चमत्कारिक होते हैं। 

यह अपना बहुत जबरदस्त फल देते हैं, यदि सही व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार सही रत्न धारण करें। इसके विपरीत यदि आप अपनी कुंडली के अनुसार सही रत्न धारण नहीं करते हैं तो यह फायदे की जगह नुकसान भी कर सकता है। 

इसीलिए आपको कुंडली के हिसाब से ही रत्न पहनना चाहिए। सबसे पहले आपको अपनी जन्म कुंडली के विषय में जानकारी होनी चाहिए। इसके बाद आपको अपनी राशि के अनुसार रत्न पहनना चाहिए. 

आगे इस आर्टिकल में जन्म कुंडली के हिसाब से आपको कौन सा रत्न पहनना चाहिए- इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है. अतः यहां बताई गई हर एक बात को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

इन्हें भी देखें 👇👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- नौकरी पाने के लिए किस देवता की पूजा करें

Click- पितृदोष का निवारण कैंसे करें- उपाय

जन्म कुंडली के हिसाब से रत्न / कुंडली के हिसाब से कौन सा रत्न पहने

कुंडली व्यक्ति के जीवन का पूरा चिट्ठा होता है। इसमें आपके जन्म होते ही सब कुछ अंकित कर दिया जाता है। बस अन्तर इतना होता है कुंडली में लिखी इस भाषा को समझने वाले बहुत कम होते हैं। कुंडली में बारह घर होते हैं। नव ग्रह होते हैं। 

प्रत्येक व्यक्ति के जन्मसमय के अनुसार उसकी राशि, उसका लग्न, उसके ग्रह आदि अलग अलग होते हैं। अतः हर व्यक्ति को चाहिए कि वह कुंडली के हिसाब से ही रत्न धारण करे। नियमपूर्वक रत्न धारण करने से मात्र एक हप्ते में पूर्ण असर दिखने लग जाता है।


रत्न धारण करते वक्त महत्वपूर्ण बातें

जब भी आप कोई रत्न धारण करें तो उससे पहले आपको अपनी जन्म कुंडली जरूर दिखवा लेनी चाहिए। इसके अलावा रत्न धारण करते वक्त निम्न बातों का भी ध्यान रखें।


राशि के अनुसार कौन सा रत्न पहनना चाहिए

हर व्यक्ति की अलग अलग राशि होती है। राशि के अनुसार ही रत्न धारण करना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि आपकी कुंभ राशि है तो आपको नीलम रत्न (Neelam Stone) पहनना चाहिए। 

इतना ही नहीं, बल्कि यदि आप ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सही ढंग से रत्न पहनना चाहते हैं ताकि आपको इसका पूर्णफल प्राप्त हो तो आपको राशि, नाम, जन्मकुंडली, महादशा, कुंडली में दोष, मांगलिक दोष आदि सभी बातों का ध्यान रखते हुए रत्न पहनना चाहिए ।


जन्मतिथि के अनुसार कौन सा रत्न पहने?

रत्न धारण करते समय जन्म तिथि यानि Date Of Birth का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। रत्नशास्त्र में रत्नधारण विधि अध्याय में कहा गया है कि जब भी कोई व्यक्ति रत्न पहनें तो जन्म, जन्मस्थान, जन्म वार, जन्मतिथि, जन्म नक्षत्र, योग-करण, नाम तथा नामराशि एवं कुंडली में दोष, दशा महादशा का विशेष ध्यान रखे।

इन्हें भी देखें 👇👇

जन्म तिथि से जन्म का रत्न कैसे चेक करें?

आमतौर पर जन्मतिथि एवं जन्म वार के द्वारा आप अपना रत्न का सामान्य ज्ञान ले सकते हैं कि आपको कौन सा रत्न पहनना चाहिए। भारतीय Vedic Astrology के मुताबिक जन्मतिथि शुक्ल व कृष्णपक्ष में प्रतिपदा से लेकर चतुर्दशी तिथि तक वर्गीकृत हैं। 

इन अलग अलग तिथियों में जन्में लोगों को अलग अलग रत्न पहनें चाहिए। उदाहरण के लिए यदि आपका जन्म चतुर्दशी तिथि को हुआ हो तो आपको पुखराज (Pukhraj Stone) पहनना चाहिए। इसी प्रकार आप अपनी जन्मतिथि के अनुसार रत्न धारण कर सकते हैं। 


उम्र के हिसाब से रत्न धारण करना

रत्न धारण (Wearing Gemstone) करते समय उम्र का विशेषतः ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। ज्योतिष शास्त्र के प्राचीन रत्न ग्रंथ में लहा गया है कि

धारयेद्रत्नकं जीवः जीवे वयसि बोधिते।

बाल्यं यौवनं ग्राह्यं शेषे रत्नं न धारयेत्।।

अर्थात् रत्न धारण करने की एक विशेष उम्र होती है। यदि आपकी उम्र 80 वर्ष से ज्यादा हो गयी है तो आपको रत्न पहनने का निषेध किया जाता है।  अतः उम्र, राशि, कुंडली आदि के हिसाब से ही रत्न धारण करना चाहिए।


नाम के अनुसार रत्न / Ratna According To Name

रत्न धारण विधि के अन्तर्गत राशि नाम का भी विशेष महत्व है। आपका राशि नाम क्या है- यह भी आपको पता होना चाहिए। 

इस तरह नियमपूर्वक रत्न पहनने से एक हप्ते में ही पूर्णफल मिलने लग जाता है। यदि आप अपनी कुंडली दिखवाना चाहते हैं तो नीचे हमारे सम्पर्क सूत्र दिये गये हैं।


मुझे कौन सा रत्न पहनना चाहिए (Which gemstone should I wear according to my kundali?)

रत्न पहनने का एक ओर लोगों के मन में शौक होता है तो वहीं दूसरी तरफ यह धारण करने पर बहुत ही चमत्कारी फायदे भी देते हैं। सवाल यह होता है कि आप को कौन सा रत्न पहनना चाहिए। 

यदि आपके मन में भी कुछ इस प्रकार का सवाल है तो इसके लिए आप अपनी जन्म कुंडली एवं राशि के अनुसार ही रत्न धारण करें। 

आपकी जो भी राशि हो, उस राशि तथा नाम के अनुसार आपको रत्न पहनना चाहिए। इसकी विस्तृत जानकारी इस वेबसाइट के रत्न धारण विधि वाले सेक्शन में दी गई है. 

इन्हें भी देखें 👇👇

यदि आप अपनी जन्म कुंडली  हमारे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से दिखवाना चाहते हैं तो इस व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज करें- WhatsApp ध्यान रहे, मैसेज में Hello, Hi इत्यादि बिल्कुल न लिखें. 

कुंडली लिखकर मैसेज करें। नोट हमारे सभी ज्योतिषाचार्य भारत के विभिन्न विभिन्न राज्यों से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत हैं। हमसे कुंडली दिखाने से पहले यह जान लें कि यहाँ कुंडली दिखाना निशुल्क नहीं है। 

इसके लिए आपको न्यूनतम  ₹250 का शुल्क देना जरूरी है. हमसे कुंडली दिखाने पर आप अपने सभी प्रकार के सवाल पूछ सकते हैं एवं उनका 100% Guaranteed Solution भी पा सकते हैं.


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी ज्योतिष एजुकेशनल website SanskritExam.Com पर कुंडली के हिसाब से कौन सा रत्न पहनें, राशि के अनुसार कौन सा रत्न पहनना चाहिए, उम्र के हिसाब से रत्न धारण करना, नाम के अनुसार रत्न इत्यादि रत्न धारण करने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी। 

ज्योतिष शास्त्र, कुंडली विज्ञान से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। अन्य ज्योतिषीय जानकारी लेने के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जरूर जाएं.

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here