मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए - रत्न ज्योतिष | Munga Ratna Kise Pahnna Chahiye | मूंगा रत्न किस राशि के लिए है

मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए | मूंगा रत्न कौन पहन सकता है? | Munga Ratna Kise Pahnna Chahiye , मूंगा रत्न किस राशि के लिए है, मूंगा कब धारण करना चाहिए, मूंगा रत्न किस उंगली में पहने, मूंगा कौन धारण करना चाहिए?, लाल मूंगा पत्थर कौन सी राशि पहन सकता है?, Moonga Ratna


क्या आप यह जानना चाहते हैं कि मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए, मूंगा रत्न कौन पहन सकता है, मूंगा रत्न किस लिए पहना जाता है, मूंगा कब धारण करना चाहिए, तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको मूंगा रत्न पहनने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 


जी हां, भारत की इस नंबर वन एजुकेशनल एवं धार्मिक वेबसाइट SanskritExam. Com में आप सभी का हार्दिक स्वागत है. इस वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के धार्मिक तथ्य, ज्योतिषीय जानकारी, कुंडली विज्ञान, स्वप्न शास्त्र, वास्तु शास्त्र, कर्मकांड, पूजन, व्रत कथा, संस्कृत भाषा शिक्षण आदि से जुड़ी ढेर सारी सामग्री एवं जानकारी उपलब्ध है। आज की इस श्रृंखला में ज्योतिष शास्त्र एवं रत्न विज्ञान के अंतर्गत हम आपको मूंगा रत्न से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। 


जी हां, विशेष रूप से आज के इस आर्टिकल में मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए, मूंगा रत्न किस राशि के लिए होता है, मूंगा रत्न कब नहीं पहनना चाहिए, मूंगा रत्न किस उंगली में पहने इत्यादि मूंगा रत्न पहनने से संबंधित सारी जानकारी दी गयी है। 

अतः यदि आप जानना चाहते हैं कि वास्तव में मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें. आइए जानते हैं मूंगा रत्न को पहनने से जुड़ी विभिन्न बातें एवं मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए (Munga Ratna Kise Pahnna Chahiye)



मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए - Munga Ratna Kise Pahnna Chahiye

मूंगा रत्न अपने आप में एक चमत्कारिक रत्न है। हालांकि सभी रत्नों में एक से बढकर एक चमत्कार हैं। इन रत्नों का सम्बन्ध एक ओर मानव की शारीरिक संरचना के रहस्यों से भी जुड़ा है तो वंही ये रत्न ब्रह्माण्ड में विभिन्न अलौकिक तत्वों एवं शक्तियों का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। 


मूंगा रत्न सामान्य रूप से मंगल ग्रह का प्रतिरूपक है या यूं कहें कि यह मूंगा रत्न नवग्रहों में से मंगल ग्रह को समर्पित है। मूंगा रत्न किस राशि के लिए होता है अथवा मूंगा किसे पहनना चाहिए‌। यदि आप इस सवाल का जवाब चाहते हैं तो निम्न बातों का ध्यान रखें। निम्न परिस्थितियों में आप मूंगा रत्न पहन सकते हैं.


01- जिनका राशिस्वामी मंगल हो

यदि कोई व्यक्ति किसी ग्रह के दोष से ग्रसित हो अथवा राशि का स्वामी मंगल हो। अर्थात् मेष या वृश्चिक राशि हो, तो सामान्य रूप से ऐंसे जातकों को मूंगा धारण करने की सलाह दी जाती है। ध्यातव्य यह है कि यदि राशि स्वामी मंगल हो और पापग्रह के रूप में कुण्डली में बैठा हो तो तब मंगल हेतु मूंगा धारण करना चाहिए।


02- जिनका मंगल कमजोर हो

मूंगा रत्न मंगल ग्रह को समर्पित रत्न है. अतः यदि कुण्डली में मंगल ग्रह की स्थिति सही न हो या नीच का मंगल हो, तो ज्योतिषियों के अनुसार मूंगा रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। किसी भी घर में बैठा हुआ मंगल यदि नीच या कमजोर स्थिति में हो तो, ऐंसे लोगों को मूंगा रत्न पहनना चाहिए। रत्न पहनने से ग्रहों के सारे बुरे प्रभाव खत्म होने लगते हैं।


03- मांगलिक दोष होने पर

यदि जातक की कुण्डली में पूर्ण मांगलिक दोष पाया जाता, तो इसका निवारण अवश्य करवाना चाहिए। मांगलिक दोष जीवन में विभिन्न प्रकार के संकटों का सामना करवाता है। यह शादी विवाह के लिए भी अशुभ माना जाता है। 

अतः ऐंसे लोगों को मूंगा रत्न पहनना चाहिए। इसके अलावा विशेष रोचक बात यह है कि जब आप रत्न धारण कर लेते हैं, तो आपको अन्य किसी भी प्रकार का उपाय करने की आवश्यकता नहीं होती। रत्न का यह एक विशेष चमत्कारिक लाभ है। 

नीचे

[[ यदि आप अभी घर बैठे शत प्रतिशत Original मूंगा मंगवाना चाहते हैं अथवा किसी भी प्रकार का कोई अन्य रत्न मंगवाना चाहते हैं तो हमें व्हाट्सएप मैसेज करें- WhatsApp Now

ऐंसे ओरिजिनल एवं बेस्ट क्वालिटी रत्न आपको दुनिया के किसी कोने में नहीं मिलेंगे। मंगवाने के लिए अभी व्हाटसप मैसेज करें-👇


इन्हें भी देखें 👇👇


04- जिनके लग्न में मंगल राशि हो

यदि किसी जातक की कुण्डली में लग्न मंगल राशि का होता। अर्थात् मेष या वृश्चिक राशि हो तो और कुण्डली में मंगल ग्रह की स्थिति सही न हो तो ऐंसे जातक को भी मूंगा रत्न पहनना चाहिए। 

ध्यातव्य यह है कि मंगल की एक राशि अग्नितत्व वाली मेष है तो दूसरी वृश्चिक राशि जलतत्व वाली है। अतः दोनों परिस्थिति में मूंगा रत्न पहनने के लिए अलग परामर्श दिया जाता है। 



05- यदि आत्मविश्वास में कमी हो

साधारणतः यदि आपको अपनी लाइफ में अपने आत्मविश्वास में कमी दिखती है या फिर घबराहट होती है तो कहीं न कहीं यह आपके कुण्डली के निरीक्षण के पश्चात् मूंगा रत्न पहनने की ओर संकेत कर सकता है। मूंगा रत्न पहनने से आत्मविश्वास बढने लगता है। इसके अलावा भी मूंगा रत्न पहनने के अनेकों फायदे हैं। अतः ऐंसी परिस्थिति में भी मूंगा पहन सकते हैं। 


उपरोक्त बताई गयी परिस्थितियों में आपको मूंगा रत्न अवश्य पहनना चाहिए. इसके अलावा कुंडली दिखाकर भी आप मूंगा रत्न पहनने की सलाह ले सकते हैं.


[[ यदि आप अभी घर बैठे शत प्रतिशत Original मूंगा मंगवाना चाहते हैं अथवा किसी भी प्रकार का कोई अन्य रत्न मंगवाना चाहते हैं तो हमें व्हाट्सएप मैसेज करें- WhatsApp Now

ऐंसे ओरिजिनल एवं बेस्ट क्वालिटी रत्न आपको दुनिया के किसी कोने में नहीं मिलेंगे। मंगवाने के लिए अभी व्हाटसप मैसेज करें-👇



प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में मूंगा रत्न किसे पहनना चाहिए, मूंगा रत्न कौन पहन सकता है, मूंगा रत्न कब धारण करना चाहिए, मूंगा रत्न किस उंगली में पहने, मूंगा कब नहीं पहनना चाहिए, लाल मूंगा पत्थर कौन सी राशि पहन सकता है (Munga Ratna Kise Pahnna Chahiye) - इत्यादि मूंगा पहनने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की गई . 


इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

कClick- मिथुन राशि वालों के लिए कौन सा व्रत सही है?

Click- नौकरी पाने के लिए किस देवता की पूजा करें

Click- पितृदोष का निवारण कैंसे करें- उपाय


हमें उम्मीद है कि मूंगा रत्न पहनने से संबंधित यह जानकारी आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी रही होगी। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के ज्योतिषीय तथ्य एवं जानकारी तथा धार्मिक रहस्य, व्रत कथा, त्यौहार, पूजन विधि, मंत्र, स्तोत्र वास्तु शास्त्र, स्वप्न शास्त्र आदि से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू बार अथवा होमपेज में जा सकते हैं. 


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here