𝐘𝐨𝐮𝐓𝐮𝐛𝐞 पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है- सही जानकारी | 𝐘𝐨𝐮𝐓𝐮𝐛𝐞 𝐏𝐚𝐫 𝐒𝐚𝐛𝐬𝐞 𝐉𝐲𝐚𝐝𝐚 𝐊𝐚𝐮𝐧 𝐊𝐚𝐦𝐚𝐭𝐚 𝐇𝐚𝐢

क्या आपको पता है कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? वह कौन है जो यूट्यूब से करोड़ों रुपये महीने का कमाता है? वास्तव में आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि इतनी कम्र उम्र का लड़का यूट्यूब से इतने पैंसे कमा रहा है। इस लेख में आज हम आपको यही बता रहें हैं कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है. 

आज कल के आधुनिक समय में ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही आसान हो चुका है। ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम यूट्यूब भी है। आप यूट्यूब पर वीडियो और शॉट्स डालकर पैसे कमा सकते हैं। 

इसके साथ-साथ हम आपको यह भी जानकारी दे रहे हैं कि यूट्यूब पर कितने व्यूज आने पर कितने पैसे मिलते हैं, यूट्यूब आपको पैसे कैसे देता है और यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए वीडियो कैसे बनाएं। आइये, सबसे पहले जानते हैं कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमा रहा है? YouTube Par Sabse Jyada Kaun Kamata Hai

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? 2023-2024

आज से कुछ साल पहले पूरी दुनिया में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर के रूप में हम PewDiePie को जानते थे। हालांकि वर्तमान समय में अगर देखा जाए तो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है- इसकी लिस्ट बदल चुकी है। 

आज के समय में कौन से चैनल से सबसे ज्यादा पैसा कमाया जा रहा है। इसकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है. सबसे पहले हम आपको पूरी दुनिया में यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता है- यह बता रहे हैं। उसके बाद हम आपको यह भी बताएंगे कि भारत में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

Mr. Beast

2022- 2023 में साझा विभिन्न रिपोर्ट के मुताबिक यह अनुमान लगाया गया कि मिस्टर बीस्ट सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला यूट्यूब चैनल है। यह पिछले कई सालों से यूट्यूब पर रचनात्मक वीडियो बनाकर लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं।

यह अपने चैनल से विभिन्न प्रकार के मर्चेंडाइज बेचते हैं और उससे भी पैसा कमाते है। हालांकि अपने यूट्यूब की कमाई से यह अपने आसपास के लोगों की बहुत मदद भी करते है। वर्तमान समय में इनके चैनल पर 88 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं और 2022 में इनकी अनुमानित कमाई 53 मिलियन डॉलर से भी अधिक है।

Jake Paul

यह एक प्रचलित प्रोफेशनल मुक्केबाज है। हमेशा अपनी विभिन्न गतिविधियों के कारण यह सुर्खियों में बने रहते हैं और वहां से इन्होंने वीडियो बनाने की शुरुआत की थी। फॉर्ब्स मैगजीन के मुताबिक यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले इंसान में इनका नाम आता है।

वर्तमान समय में Jake Paul के 20 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर है। 2022 में ताजा रिपोर्ट के मुताबिक यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इनकी कमाई 45 मिलियन डॉलर से अधिक है।

Like Nasty

यह एक रशियन लड़की है जो अलग-अलग तरह के वीडियो बनाकर काफी अच्छा पैसा कमा रही है। इसका असली नाम Anastasia Redzinskaya है। वीडियो में अलग-अलग तरह की जानकारी साझा करने के कारण दर्शक इनके वीडियो को काफी पसंद करता है।

कुछ विश्वास नहीं है सूत्रों के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले यूट्यूब पर की सूची में पाया गया कि इनके चैनल पर 86 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब है और यह लगभग 30 मिलियन डॉलर महीना कमाती 

भारत में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब पर भारत में सबसे अधिक पैसे कमाने वाला चैनल कौन सा है?- इसकी पूरी जानकारी यहाँ दी जा रही है। 

यदि हम यूट्यूब पर सबसे अधिक पैसे कमाने वाले चैनल के बारे में बात करें तो भारत के टी सीरीज (T Series) कंपनी का नाम सबसे पहले आता है। इसके लगभग 236 मिलीयन से भी अधिक सब्सक्राइबर्स है। इस चैनल के माध्यम से हिंदी, पंजाबी वीडियोस जैसे और सॉन्ग को प्रतिदिन डाला जाता है। 

इस कंपनी के ओनर गुलशन कुमार थे, जिनकी 1997 में मृत्यु होने के बाद उनके बेटे भूषण कुमार के नेतृत्व में किया जा रहा है। यदि इनकी कमाई के बारे में बात किया जाए तो यह कंपनी 1 दिन में लगभग 4 करोड़ तथा एक माह में लगभग 108 से 110 करोड़ तक की कमाई करती है।

इन्हें भी देखें 👇👇


वहीं यदि टेक्निकल गुरुजी (Technical Guruji) के बारे में बात किया जाए तो यह भारत के रहने वाले हैं और इनका भी यूट्यूब पर 2 चैनल चलता है। एक टेक्निकल गुरुजी के नाम से जिस पर लगभग 23 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं तथा दूसरे चैनल की बात करें तो वह गौरव चौधरी के नाम से विख्यात है। इस चैनल पर लगभग 5 मिलियन सब्सक्राइबर है। 

भारत में यदि खान सर (Khan Sir) की बात की जाए जो कि बिहार के पटना में खान रिसर्च सेंटर कोचिंग के नाम से प्रसिद्ध हैं। इनका पूरा नाम फैजल खान है। ये अपनी कोचिंग के माध्यम से कॉम्पिटेटिव एग्जाम और आईएस जैसे एग्जाम की तैयारी काफी न्यूनतम फीस के माध्यम से करवाते हैं। 

यदि हम इनके सब्सक्राइबर की बात करें तो 20 मिलियन से अधिक यानी 2 करोड़ से भी अधिक इन के स्क्राइबर हैं। इनका पढ़ाने का अंदाज काफी रोचक है, इस वजह से बच्चे बच्चे भी इनका बहुत बड़े फैन है। यह मुस्लिम होने के साथ सारे धर्मों को एक समान मानते हैं।

 

यदि हम अमित भड़ाना (Amit Bhadana) के बारे में बात करें जो कि एक भारतीय यूट्यूबर हैं। यह कॉमेडी से रिलेटेड वीडियोस को बनाते हैं और यूट्यूब पर अपलोड करते हैं।  2023 में आज तक के हिसाब से यदि देखा जाए तो इनके 24 पॉइंट 45 मिलियन सब्सक्राइबर है और यदि इनकी कुल कमाई की बात की जाए तो पूरे साल में लगभग 5 करोड़ से भी अधिक हैं ।

कैरीमिनाटी (Carryminati) से कौन ही परिचित नहीं होंगा। ये एक भारतीय यूटूबर हैं,इनका असली नाम अजय नागर हैं और ये हरियाणा के रहने वाले हैं। यदि हम इनके सब्सक्राइबर के बारे में बात करें तो 2023 तक कुल 38 मिलीयन प्लस इनके स्क्राइबर है। ये मेमेक्री और रोस्टिंग से रिलेटेड विडियोज बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करते हैं।

यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाते हैं?

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सर्वप्रथम अपना एक चैनल बनाना पड़ता है। इसे हम आसानी से अपने मोबाइल फोन से क्रिएट कर सकते हैं। इसमें आपको एक लोगो और डिस्क्रिप्शन को एड करना होता हैं। 

अब आप को जिस प्रकार का वीडियो बनाना हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना है, उसी हिसाब से आपको अपने चैनल का नाम रखना पड़ता हैं। वीडियो बनाने के लिए एक अच्छे क्वालिटी का माइक और एक कैमरा की जरूरत पड़ती हैं, जिसके द्वारा हम वीडियो को शूट करते हैं।

इसके बाद यूट्यूब के द्वारा आपके चैनल का रिव्यू लिया जाता हैं। उसमें यह देखा जाता हैं, की आपके द्वारा अपने यूट्यूब चैनल पर किसी और का वीडियो कॉपी तो नहीं किया गया हैं, यदि आपने ऐसा ही किया हैं तो उस पर कॉपीराइट लगा दिया जाता हैं। 

वरना यदि सब कुछ सही पाया गया तो आपके चैनल को यूट्यूब द्वारा  मोनेटाइज कर के उसे अप्रूव कर दिया जाता हैं। कोई भी व्यक्ति इस अप्रूवल के बाद ही यूट्यूब से पैसे कमा सकता है।

1 मिलियन व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब वीडियो पर यदि आपके एक मिलियन व्यूज आते हैं तो एक वीडियो से आप लगभग 50000 से लेकर 1 लाख तक पैसे कमा सकते हैं. हालांकि यह निश्चित नहीं है. क्योंकि यूट्यूब पर अलग-अलग तरह से पैसे निर्धारित होता है. आप किस प्रकार की वीडियो बना रहे हैं. उसकी कैटेगरी के हिसाब से पैसे कम ज्यादा हो सकते हैं।

भारत में 1k व्यूज के लिए यूट्यूब कितना देता है?

यूट्यूब पर अलग-अलग देशों से व्यूज आने पर पैसा भी अलग-अलग तरह से मिलता है। यदि भारत में 1000 व्यूज किसी वीडियो पर आते हैं तो लगभग 30-40 रुपए मिलते हैं। हालांकि यदि आपका वीडियो किसी फाइनेंस, शेयर मार्केट, लोन आदि पर है तो आपको 1000 व्यूज पर 100 से 200 रुपए भी मिल सकते हैं।

इन्हें भी देखें 👇👇

एक View पर कितने रुपए मिलते हैं?

यूट्यूब पर एक व्यू का एक भी रुपया नहीं मिलता है। यानी यूट्यूब पर यदि आपका एक व्यू आता है और चैनल मोनेटाइज है तो आपको इसका एक भी रुपया नहीं मिलेगा। पैसे कमाने के लिए कम से कम आपकी एक वीडियो पर 500 से 1000 व्यूज आने चाहिए।

यूट्यूब पर कितने व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं इसकी पूरी लिस्ट नीचे दी गई है इसे ध्यानपूर्वक पढें।

यूट्यूब पर कितने व्यूज कितने पैसे मिलते हैं?

यदि यूट्यूब पर व्यूज की बात की जाए तो हम आपको बता दें कि व्यूज के कोई पैसे नही मिलते। जो युटूबर ऐसा कहते है वो गलत जानकारी आपको देते हैं। ऐसा नहीं की पैसा नही मिलता यदि ऐसा होता तो फिर क्यु कोई यूट्यूब पर वीडियो बनाता।

पैसा व्यूज के नही बल्कि उसमे लगे ऐड के मिलते हैं। जितना अधिक ऐड हमारे वीडियोस पर दिखेंगे उतना ज्यादा पैसा हमें यूट्यूब के द्वारा मिलता हैं। फिर व्यूज का क्या मतलब, तो जब तक हम विडियोज नहीं देखेंगे तब तक ऐड दिखेगा नहीं, इसलिए ऐड देखने के लिए विडियोज दिखना जरूरी हैं। बात फिर व्यूज की आती हैं।

  • यदि 1000 प्लस व्यूज आते हैं तो लगभग 42 रुपए के करीब यूट्यूब हमें देता हैं।
  • यदि 10000 की करीब व्यूज आते हैं तो यूट्यूब हमें लगभग ₹400 देता है।
  • यदि एक लाख के करीब व्यूज आते हैं तो यूट्यूब हमें 4.385 हजार तक रुपए देता है।
  • यदि 1000000 के करीब व्यूज आते है तो यूट्यूब हमें 42.352 हजार रुपया देता हैं।
  • यदि एक करोड़ के करीब व्यूज आते हैं तो यूट्यूब हमें 4.2 लाख ₹ हमें देता है।
  • यदि 100 करोड़ के करीब व्यूज जाते हैं तो यूट्यूब हमें 4 .25 करोड़ रुपए देता है।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर यदि सब्सक्राइबर की बात की जाए तो शुरुआती दौर में कम से कम आपके चैनल पर एक हजार प्लस Subscriber होने चाहिए। तभी जाकर आपको यूट्यूब पैसा देना स्टार्ट करेगा। 

उसके बाद धीरे-धीरे  जैसे-जैसे आपका चैनल ग्रो करने लगेगा, आपके वीडियोस को बहुत सारे लोगों द्वारा देखा जाने लगेगा, और आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगेगी तो उसी के हिसाब से आपको यूट्यूब पैसा देना प्रारंभ कर देगा। 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया जब आपके पास वॉच टाइम 4000 से अधिक और सब्सक्राइब 1000 से ज्यादा हो जाएंगे. तब यूट्यूब आपको पैसे देना शुरू करेगा। यूट्यूब मुख्य रूप से आपको ऐड चलाने के पैसे देता है. आप जिस कंपनी का ऐड चला रहे हैं. उस कंपनी की तरफ से यूट्यूब को पैसे मिलते है और यूट्यूब आपको पेमेंट देता है।

इन्हें भी देखें 👇👇

यूट्यूब पैसा कैसे देता है?

यदि आप सोचते होंगे की यूट्यूब पर हम दो-चार वीडियो डाल दे और यूट्यूब  उसके बदले में पैसा देने लगे तो यह सोच आपकी गलत है। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए हमें कम से कम 1000 प्लस सब्सक्राइब होने जरूरी है। और इसके बाद कम से कम हमारे द्वारा डाले गए वीडियोस की वॉच टाइमिंग लगभग 4000 घंटे से प्लस होना चाहिए। 

यानी जितने भी हमारे द्वारा यूट्यूब पर अपने चैनल के माध्यम से विडियोज को अपलोड किया गया हैं, सारी वीडियोस को लोगों के द्वारा कम से कम 4000 घंटे प्लस देखने के बाद और उन सारे विडियोज में जो सारे ऐड या विज्ञापन आते हैं, उनको बिना स्किप किए देखना होता है। इसके बाद हमारे चैनल को यूट्यूब द्वारा रिव्यु लिया जाता है।

सब कुछ सही पाने पर वह हमारे चैनल को अप्रूवल दे देता है। और उसके बाद गूगल एडसेंस के द्वारा महीने की 20 से 25 तारीख तक लगभग हमारे अकाउंट में यूट्यूब द्वारा पैसा दे दिया जाता है। जिसे हम डैशबोर्ड के माध्यम से अपने पूरे बायोडाटा को चेक भी कर सकते हैं।

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?, भारत में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है, यूट्यूब पर सबसे ज्यादा फेमस कौन है?, यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है In India 2023, यूट्यूब कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसा देता है इत्यादि यूट्यूब पर पैसे कमाने से संबंधित विभिन्न प्रकार की उपयोगी जानकारी आपके साथ साझा की गई. यदि आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here