फोन पे से कितना पैसा भेज सकते हैं- जानें सही जानकारी

कई बार हम दुकान जाते हैं मगर पैसे ले जाना भूल जाते हैं ऐसी परिस्थिति में फोन पे एप्लीकेशन हमारे बहुत काम आता है। ना केवल दुकान बल्कि हर जगह ऑनलाइन पैसा देने के लिए अधिकांश रूप से फोन पे का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में हर व्यक्ति के मन में कभी ना कभी यह सवाल आता है कि फोन पे से कितना पैसा भेजा जा सकता है? अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि फोन पर का इस्तेमाल करके आप कितना पैसा भेज सकते हैं या 1 दिन में कितनी बार फोन पर का इस्तेमाल कर सकते है तो आज का लेख आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

आज हम आपसे फोन पे के बारे में जानकारियां साझा करने जा रहे है, जिससे आपको पैसों कि लेन देन में काफी सुविधा मिल सकें। इस ऑर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि फोन पे क्या हैं,इस से क्या फायदा हैं,इस से हम कितने पैसों का लेन देन कर सकते हैं।

फोन पे से कितना पैसा भेज सकते हैं

यदि हम फोन पे चला रहे है और हमें कही पैसा भेजना पड़े, उस स्थिति में हमारे पास कुछ विशेष ऑप्शन होते हैं। यदि हम अपने फोन पे के द्वारा युनियन बैंक तथा स्टेट बैंक, या HDFC बैंक के माध्यम से पैसे का लेन देन करना चाहे तो हम एक बार में एक लाख रुपए तक की रासी को भेज सकते हैं।

 वहीं यदि सेंट्रल बैंक या अन्य बैंक के बारे में बात करें तो उस स्थिति में हम फोन पे से ज्यादा से ज्यादा ₹20000 से कम की ही राशि एक बार में भेज सकते हैं।

इन्हें भी देखें 👇👇

एक दिन में फोन पे से कितना पैसा भेज सकते हैं

यदि हम एक दिन की बात करें तो आपको बता दे कि हमें एक दिन में किसी भी बैंक में यदि फोन पे के माध्यम से पैसों का लेन देन करना पड़े तो इसकी एक लिमिट हैं और आप उस लिमिट को क्रॉस नहीं कर सकतें।

आप चाहे किसी भी बैंक अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर रहे हो,आप पुरे दिन में ज्यादा से ज्यादा दस बार ही फोन पे का यूज कर सकतें हैं।


यदि आपको 20000 तक की रासी को पुरे दिन में ट्रांसफर करना हैं तो आप उसे 2000 कर के दस बार में निकाल सकतें हैं। वही यदि एक दिन में 100000 रुपए तक की रासी को निकालना हो तो उसे 10000 कर के निकाल सकतें हैं।

अर्थात आप पुरे दिन में फोन पे का यूज ज्यादा से ज्यादा  दस बार ही कर सकतें हैं। साथ ही साथ आपको बता दें पुरे दिन में ज्यादा से ज्यादा 100000 तक की राशि को ही फोन पे के माध्यम से कहीं भेजा जा सकता हैं।

फोन पे से पैसा कैसे भेजते हैं

यदि हम फोन पे से पैसा भेजने की बात करें की फोन पे से कैसे हम पैसे को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्लेस्टोर को खोले और उसमें फोन पे टाइप करें।

  • उसके बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा उसपे जाकर क्लिक के माध्यम से इस ऐप को डाउनलोड करें।

  • डाउनलोड होने के बाद उसे आप ओपन करेंगे। जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे आपको होम स्क्रीन पर टु बैंक यूपीआई आईडी देखने को मिलेगा उस पर आप क्लिक करेंगे।

  • तब आपका नेक्स्ट पेज खुलेगा जहां आपको एड बेनिफिशियरी अकाउंट लिखा हुआ दिखेगा उस पर आप क्लिक करेंगे।

  • इसके बाद जो नेक्स्ट पेज ओपन होगा उसमें आपको सारे बैंक दिखेंगे,आपको जिस बैंक से पैसा ट्रांसफर करना है उस पर आपको क्लिक करना होगा।

  • यदि आपको दिए गए ऑप्शन में जिस बैंक से आप पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उस बैंक का ऑप्शन ना मिले तो आप ऊपर दिए गए सर्च के ऑप्शन पर अपने बैंक का नाम टाइप करेंगे ऐसा करने से जिस बैंक में आप पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उस बैंक का ऑप्शन दिखने लगेगा।

  • उसके बाद नेक्स्ट पेज खुलेगा जहां आप अपने बैंक अकाउंट नंबर को डालेंगे और फिर नीचे दिए गए नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

  • इसके बाद जो नेक्स्ट पेज ओपन होगा उसमें कन्फॉर्म का ऑप्शन आएगा तो जिस अकाउंट को हमने ऊपर डाला है, उसी अकाउंट को उसमें डालना होगा और फिर नीचे स्क्रॉल करने पर जिस के अकाउंट में हमें पैसे को ट्रांसफर करना होता है उसका नाम डालेंगे। और नीचे दिए गए 'प्रोसीड टु पे' ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर आप जितना रुपया ट्रांसफर करना चाहते हैं उसको उसमें डाल दे। उसके बाद नीचे पे के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

  • अगले पेज जो खुलेंगे उसमें आपको यूपीआई से संबंधित 6 डिजिट का जो पिन होता है उसे डालें।

  • नीचे राइट साइड आपको एक सही का निशान दिखेगा उस पर क्लिक करेंगे जैसे ही आप उस निशान पर क्लिक करेंगे।

  • इसके बाद आपको सक्सेसफुल का मैसेज दिखेगा और आपका पैसा जिस अकाउंट में आपने ट्रांसफर किया है वह हो गया होगा।

इन्हें भी देखें 👇👇

फोन पे की लिमिट कैसे बढ़ाए

आजकल की इस भागदौड़ की दुनिया में हम अपने सारे कामों को जल्द से जल्द करना चाहते हैं। जिसके लिए हमें तरह-तरह के माध्यम को अपनाना पड़ता है। यह हम घर बैठे ही डिजिटल तरीकों से कर सकते हैं । 


जैसे कि फोन पे के माध्यम से हम कहीं से भी बैठे किसी कार्य को जैसे बिजली बिल पेमेंट, गैस कनेक्शन पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज, इत्यादि को आसानी से बिना कहीं गए या लंबी-लंबी लाइनों में बीना खड़े हुए ही पेमेंट पूरा कर सकते हैं। 


लेकिन फोन पे में लिमिट होने के कारण हम बहुत सारे कार्यों को नहीं कर पाते। इसके लिए हमें फोन पे की लिमिट को बढ़ाना होगा। यदि आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो आप अपने फोन पे में और कुछ बैंक्स के अकाउंट को एड करके रखें। 


उससे अपनी जरूरत के अनुसार आप रोजाना ज्यादा से ज्यादा लेन देन कर पाएंगे। या फिर अपने कस्टमर केयर से बात करके उन्हे अपने कार्यों से अवगत कराए और अपने ट्रांजैक्शन लिमिट को बढ़ाने के लिए रिक्वेस्ट करे। ऐसा करने से हम अपने ट्रांजैक्शन को बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष 

उपयुक्त लेख के माध्यम से आपने फोन पे से संबंधित सारी जानकारियां प्राप्त कर ली होंगी। फोन पे से संबंधित सारी जानकारियों को इस लेख में क्रमबद्ध  तरीकों से दर्शाया गया है। जिसे ध्यान से एक बार पढ़ लेने के बाद आपको फोन पे यूज करने में किसी भी प्रकार कि दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा । 


यदि इस लेख को पढ़कर आपको सहायता मिली होगी और आप फोन पे चलाना अच्छी तरह से समझ गए होंगे तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें, जिनसे उन्हें भी फोन पे के उपयोग के बारे में पता चले और वो भी इस ऐप का लाभ ले सकें।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here