डिजिटल मार्केटिंग के फायदे- 6 बडे़ लाभ | ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ और हानि

क्या आप डिजिटल मार्केटिंग के फायदे जानना चाहते हैं, डिजिटल मार्केटिंग के क्या-क्या लाभ हैं, क्या डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान भी होते हैं। यदि आपके मन में भी इस प्रकार के प्रश्न उठ रहे हैं तो इन सभी का सटीक जवाब यहां दिया जा रहा है। 

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की बहुत ज्यादा आवश्यकता है और यह समय के साथ-साथ अपनी प्रसिद्धि को प्राप्त कर रहा है। डिजिटल मार्केटिंग जिसको कि हम ऑनलाइन मार्केटिंग भी कह सकते हैं। 

आजकल आप सोशल मीडिया, फेसबुक, YouTube, इंस्टाग्राम आदि पर जितने भी विज्ञापन देखते हैं. वह सब डिजिटल मार्केटिंग का ही क्षेत्र है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में कितना अच्छा करियर है और डिजिटल मार्केटिंग के कितने सारे फायदे हो सकते हैं। 

यहां हम आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ और हानि, ऑनलाइन मार्केटिंग जिसको कि हम डिजिटल मार्केटिंग भी कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है आइए, जानते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

डिजिटल मार्केटिंग अर्थात ऑनलाइन मार्केटिंग के एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे हैं। पहले के समय में विज्ञापन के लिए बहुत ज्यादा पैसा लगता था और यह काफी कठिन भी होता था, लेकिन आजकल डिजिटल मार्केटिंग के जरिए यह सस्ता भी है और आसान भी है‌। 

आप घर बैठे अपने किसी भी Product का या जो कुछ भी आप बेचना चाहते हैं, उसको घर बैठे बेच सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग के जरिए उसका विज्ञापन कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर आज करोड़ों लोग एक्टिव रहते हैं. आप यहां डिजिटल मार्केटिंग से अपनी कंपनी की बहुत ज्यादा Growth कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के कुछ विशेष फायदे निम्नलिखित हैं

1. कम लागत

डिजिटल मार्केटिंग में जब कभी भी आप अपने किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं तो इसमें लागत कम है. Physically किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने में बहुत ज्यादा Cost आती है। डिजिटल मार्केटिंग में ऐसा कुछ भी नहीं है।

2. बहुत ही आसान

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं है। आजकल बहुत सारे ऐसे माध्यम हैं जिनके जरिए आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।

3. वैश्विक पहुंच

जी हां, डिजिटल मार्केटिंग के फायदे में से यह एक विशेष फायदा है कि इसकी दुनिया भर में पहुंच होती है। आज आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को दुनिया के किसी भी कोने तक पहुंचा सकते हैं। यह डिजिटल मार्केटिंग का ही कमाल है।

4. रियल टाइम रिजल्ट

यदि आप पारंपरिक तरीके से मार्केटिंग करते हैं तो उसके लिए बहुत ज्यादा समय लगता है और जब आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर लेते हैं तो बहुत समय पश्चात आपको उसके रिजल्ट देखने को मिलते हैं लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आपको तुरंत ही रिजल्ट दिख जाते हैं। यह इसकी एक बहुत बड़ी विशेषता है। यह डिजिटल मार्केटिंग के फायदे में से एक विशेष फायदा है।

5. ऑप्टिमाइज सुविधा

ऑप्टिमाइज सुविधा यानी आप अपने प्रोडक्ट को कभी भी किसी भी समय ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। आपको जिस तरह से उसमें कोई बदलाव करना हो आप कर सकते हैं। यह भी ऑनलाइन मार्केटिंग का विशेष लाभ है।

6. अच्छा Conversion

फिजिकल यानी पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग में बहुत अच्छा कन्वर्जन रेट मिलता है. यानी आपको ज्यादा सेल्स मिल जाती हैं. यह डिजिटल मार्केटिंग का विशेष लाभ है।

इन्हें भी देखें 👇👇

डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस के लिए कैसे फायदेमंद है?

इस बात में बिल्कुल भी संदेह नहीं है कि डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस के लिए विशेष फायदेमंद है. सोचिए, पहले के जमाने में हमको अपनी कंपनी या अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताने के लिए उनके पास जाना पड़ता था। 

बहुत ज्यादा पैसा लगता था लेकिन आजकल डिजिटल मार्केटिंग के जरिए हम ऑनलाइन ही वह सारा काम कर लेते हैं और उससे भी ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त करते हैं। किसी भी बिजनेस को बिना किसी झंझट के अच्छे से विकसित किया जा सकता है। 

आजकल आप सोशल मीडिया में दुनिया भर के Ads यानी विज्ञापन देखते होंगे। यह सब डिजिटल मार्केटिंग का ही उदाहरण है। पहले के जमाने में जब मोबाइल नहीं था तो कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाने के लिए टेलीविजन, रेडियो आदि का इस्तेमाल करती थीं‌ जिसमें कि बहुत ज्यादा पैसे भी लगते थे और सेल्स भी कम होती थीं। लेकिन आजकल डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से बहुत तेजी से कंपनियां ग्रोथ कर रही हैं।


डिजिटल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान भी लिखिए?

कई बार परीक्षा में इस प्रकार का सवाल पूछा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग एक प्रकार की ऑनलाइन मार्केटिंग है, जिसमें किसी भी कंपनी या उसके प्रोडक्ट को डिजिटल तरीके से प्रस्तुत किया जाता है और सेल्स जनरेट की जाती हैं। यह आजकल अपनी चरम अवस्था पर है। डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे हैं। इससे बिजनेस की बहुत तेजी से ग्रोथ होती है।


डिजिटल मार्केटिंग का पहला फायदा क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे पहला फायदा तो यही है कि इसमें Global Reach होती है. आप अपने बिजनेस को या अपने प्रोडक्ट को दुनिया में कहीं भी कभी भी पहुंचा सकते हैं।

इन्हें भी देखें 👇👇


डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान

वैसे देखा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान काफी कम है। यदि आप सही ढंग से डिजिटल मार्केटिंग नहीं समझते हैं तो आपको नुकसान हो सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में गोपनीयता की कमी हो सकती है। धीरे-धीरे इसमें कंपटीशन भी बढ़ रहा है।


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Digital Marketing Benefits In Hindi), डिजिटल मार्केटिंग के क्या-क्या लाभ हैं, ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ और हानि इत्यादि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे से जुड़ी विभिन्न प्रकार की आवश्यक एवं उपयोगी जानकारी आपके साथ साझा की गई. यदि आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here