UP TGT PGT Recruitment 2022 : Notification, Vacancy, Salary, Eligibility, Apply Online In Hindi

UP TGT PGT Recruitment 2022 : Notification, Vacancy, Salary, Eligibility, Apply Online In Hindi

यदि आप भी यूपी टीजीटी एवं पीजीटी की भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए खुशखबरी की बात है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा इस साल 2022 के अंतर्गत यूपी टीजीटी एवं पीजीटी की वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 

यूपी टीजीटी का फॉर्म कैसे भरें How to apply for UP TGT & PGT अथवा यूपी पीजीटी का फॉर्म कैसे भरें, यूपी टीजीटी एवं पीजीटी की फॉर्म भरने की आखिरी दिनांक क्या है, योग्यता क्या है, सिलेबस क्या है, कितनी वैकेंसी निकली हैं, किस विषय में कितने पदों पर भर्ती निकली है, 

इन सभी बातों की चर्चा आगे की जा रही है। यदि आप यूपी टीजीटी और पीजीटी में आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है। 

इसके अलावा विशेष रूप से यूपी टीजीटी और पीजीटी संस्कृत विषय से यदि आप भरना चाहते हैं तो उसके लिए यहां विशेष जानकारी दी जा रही है। आइए जानते हैं यूपी टीजीटी और पीजीटी वैकेंसी 2022 के बारे में


UP TGT, PGT Recruitment 2022 

जिन लोगों को यूपी टीजीटी एवं पीजीटी 2022 की भर्ती का बेसब्री से इंतजार था उनके लिए यह सुनहरा मौका है कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा टीजीटी एवं पीजीटी की वैकेंसी जारी कर दी गई हैं। 

नोटिफिकेशन की बात करें तो यह नोटिफिकेशन 8 जून 2022 को रिलीज किया गया। यह नोटिफिकेशन आधिकारिक रूप से उत्तर प्रदेश सरकार के तहत माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सचिव एवं परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर द्वारा जारी किया गया है। 

UP TGT, PGT 2022 में कितनी वैकेंसी निकली है एवं ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है। इसकी जानकारी आगे दी जा रही है। सबसे पहले यह जान लीजिए कि यूपी टीजीटी एवं पीजीटी क्या होता है।


UP TGT, PGT क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लगभग प्रतिवर्ष माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अंतर्गत टीजीटी एवं पीजीटी की भर्ती निकाली जाती हैं। 

टीजीटी का मतलब होता है- प्रशिक्षित स्नातक एवं पीजीटी का मतलब प्रवक्ता से है। पीजीटी भर्ती के लिए विशेष रूप से स्नातक एवं B.Ed होना आवश्यक होता है। वहीं यूपी पीजीटी भर्ती के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन होना अति आवश्यक है। 

टीजीटी एवं पीजीटी भर्ती के अंतर्गत चयनित अभ्यर्थियों को राज्य सरकार द्वारा सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में नियुक्त किया जाता है।


UP TGT, PGT 2022 Apply Date 

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि 9 जून 2022 से शुरू है। वहीं इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 जुलाई तक है। 

विशेष ध्यातव्य बात यह है कि आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही किया जाएगा। इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार का आवेदन स्वीकार्य नहीं है। 

  • नोटिफिकेशन तिथि- 08 June, 2022
  • Online आवेदन तिथि- 09 June, 2022

  • आवेदन अंतिम तिथि- 09 July, 2022

  • परीक्षा तिथि- जारी नहीं हुई


UP TGT, PGT Vacancy कितनी हैं?

इस साल 2022 यूपी टीजीटी और पीजीटी की भर्ती पिछले साल के मुताबिक काफी कम है। इस साल 2022 पीजीटी वैकेंसी की बात करें तो बालक वर्ग में कुल 549 पदों पर भर्ती निकली वहीं बालिका वर्ग में 75 पदों की वैकेंसी निकली है। 

इसके अलावा यूपी टीजीटी की बात करें तो टीजीटी के अंतर्गत बालक वर्ग में कुल 3213 पदों की भर्ती निकली है। वहीं बालिका वर्ग में कुल 326 पदों पर ही विज्ञप्ति जारी हुई है। 

यदि आपका कोई पर्टिकुलर विषय है जिसके लिए आप यह जानना चाहते हैं कि आपके विषय में कितनी वैकेंसी निकली है तो आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं। वहां से सारी जानकारी ले सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आप संस्कृत विषय से टीजीटी अथवा पीजीटी में आवेदन करना चाहते हैं और आपको UP TGT Sanskrit Syllabus, Question Papers पुराने पेपर या यूपी पीजीटी संस्कृत सिलेबस एवं पुराने पेपर, मॉक टेस्ट, नोट्स आदि सामग्री चाहिए हो तो आप इस टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं।  👉 Join Telegram 👈


इन्हें भी देखें 👇

Click- UP TGT आदि परीक्षाओं का सिलेबस PDF

Click- UGC NET Paper 1 Mock Test 2022

Click- UGC NET Paper 1 Notes In Hindi

Click- सैकडों मनपसंद PDF डाउनलोड करें

Click- TGT आदि परीक्षाओं हेतु सैकड़ों फ्री Mock Test



UP TGT PGT Eligibility Criteria In Hindi

यदि आप यूपी टीजीटी एवं पीजीटी का Eligibility Criteria जानना चाहते हैं तो सबसे पहले हम आपको यूपी पीजीटी की योग्यता के बारे में बता रहे हैं। 

UP TGT Eligibility Criteria In Hindi

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा निकाली गई यूपी टीजीटी भर्ती के लिए आपके पास स्नातक अर्थात ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है। जिस भी विषय से आप यूपी टीजीटी के लिए आवेदन करना चाहते है। 

उस विषय में आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है। इसके अलावा यूपी टीजीटी के लिए आपके पास B.Ed की डिग्री होनी भी बहुत ज्यादा जरूरी है। यह दोनों डिग्री बहुत ही अनिवार्य हैं। तभी आप यूपी टीजीटी के लिए आवेदन कर सकते हैं।


UP PGT Eligibility Criteria In Hindi

यूपी पीजीटी योग्यता के बात करें तो इसके लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना अति आवश्यक है। यूपी पीजीटी के अंतर्गत जिस भी विषय से आप पीजीटी में आवेदन करना चाहते हैं उस विषय में आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन यानी एम.ए की डिग्री होना जरूरी है। 

इसके लिए B.Ed की अनिवार्यता नहीं है। हां ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आपके पास B.ed भी है अथवा पीएचडी या फिर M.Ed आदि किसी भी प्रकार की विशेष डिग्री है तो इसके लिए आप को वरीयता दी जाती है। 

अर्थात यूपी पीजीटी के लिए अनिवार्य रूप से M.A. अर्थात् पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा किसी के पास यदि पीएचडी B.Ed, M.Ed आदि डिग्री होती है तो इनके कुछ अतिरिक्त मार्क्स मिल मिलते हैं। 

इनको वरीयान अधिमानी अर्हता के अंतर्गत रखा गया है। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो आप हमारे टेलीग्राम से जुड़कर हमें पूछ सकते हैं।  👉 Join Telegram 👈


UP TGT PGT Apply Online 2022 / Application Form 

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि यूपी टीजीटी एवं पीजीटी के लिए आवेदन कैसे करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। यूपी टीजीटी और पीजीटी का फॉर्म भरने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें।

  • ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस- http://www.upsessb.org/ 
  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • ई-मेल एवं मोबाइल नंबर आवश्यक है।
  • उसके बाद आप आवेदन के लिए क्लिक करें।
  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट होनी आवश्यक है।
  • टीजीटी के लिए ग्रेजुएशन तथा B.Ed डिग्री हो।
  • पीजीटी हेतु पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट हो।
  • अपनी एक स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो हो।
  • सिग्नेचर अर्थात् हस्ताक्षर की फोटो हो।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट अवश्य लें।


UP TGT PGT Online Application Form भरने हेतु अर्थात् आवेदन करने के लिए आपको उपरोक्त बातों का ध्यान अवश्य रखना है। आपके पास उपरोक्त सभी डाक्यूमेंट्स होने आवश्यक है। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप हमें टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ कर पूछ सकते हैं। 👉 Join Telegram 👈


Click- फ्री संस्कृत व्याकरण नोट्स (परीक्षा उपयोगी)

Click- सभी परीक्षाओं हेतु सैकड़ों फ्री Mock Test

Click- विभिन्न संस्कृत परीक्षाओं के लिए फ्री नोट्स

Click-  सरलता से संस्कृत सीखने हेतु- रोचक सामग्री

Click- UPSC Topper 2021 श्रुति शर्मा की सफलता के राज


UP TGT, PGT Syllabus 2022 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा निकाली जाने वाली यूपी टीजीटी एवं पीजीटी का सिलेबस यदि आपको चाहिए तो आप हमारे इस टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं। जहां यूपी टीजीटी एवं पीजीटी का सिलेबस आपको मिल जाएगा। 

विशेष रूप से यदि आप संस्कृत विषय से यूपी टीजीटी और पीजीटी के अभ्यर्थी हैं तो इस वेबसाइट के अंतर्गत सभी प्रकार की सामग्री आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।


UP TGT, PGT Question Papers

यदि आप यूपी टीजीटी अथवा पीजीटी के पुराने पेपर विशेष रूप से यूपी टीजीटी एवं पीजीटी संस्कृत के पुराने पेपर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट के मेनू बार में जाकर आसानी से यूपी टीजीटी संस्कृत पेपर एवं यूपी पीजीटी क्वेश्चन पेपर संस्कृत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं अथवा हमारे इस टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें।  👉 Join Telegram 👈 


यूपी टीजीटी एवं पीजीटी से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल यदि आपके मन में हो तो आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें। वहां आपको आपके सवाल का शीघ्र जवाब मिल जाएगा। हमारे टेलीग्राम ग्रुप में 3000 से ज्यादा सदस्य हैं जो आपकी मदद के लिए हमेशा तत्पर हैं। धन्यवाद।


इन्हें भी देखें 👇

Clickसंस्कृत के इन रहस्यों से वैज्ञानिक भी हैरान

Clickसनातन धर्म के हैरान करने वाले रहस्य


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here