UGC NET Paper 1 Mock Test In Hindi 2021 | UGC NET Teaching Aptitude Quiz In Hindi

UGC NET Paper 1 Mock Test In Hindi 2021 | UGC NET Teaching Aptitude Quiz In Hindi

प्रिय परीक्षार्थियों 😍, क्या आप भी यूजीसी नेट परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो अब आपको बिल्कुल चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं। 

जी हां, UGC NET Paper 1 एवं UGC NET Sanskrit व विभिन्न अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए SanskritExam. Com वेबसाइट सदैव आपके साथ है। आज हम UGC NET Paper 1 की तैयारी के लिए शिक्षण अभिक्षमता अर्थात Teaching Aptitude के बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्नों का मॉक टेस्ट प्रस्तुत कर रहे हैं। 

यह यूजीसी नेट पेपर 1 मॉक टेस्ट विगत वर्षों की परीक्षा के आधार पर अच्छे से निचोड़ कर तैयार किया गया है। इसमें बहुत सारे प्रश्न ऐसे हैं जो कि बार-बार किसी न किसी रूप में रिपीट हुए हैं और होते हैं। 

तो आइए, अपना आकलन करने के लिए और अपनी तैयारी को एक उच्च शिखर तक पहुंचाने के लिए इस मॉक टेस्ट को दीजिए और नीचे कमेंट के माध्यम से अपना स्कोर हमें अवश्य बताएं। 👇👇


इसे भी दबाएँ-  जल्दी नौकरी पाने के लिए किस देवता की पूजा करें? 🤔❤


शिक्षण अभिक्षमता (Teaching Aptitude)

यूजीसी नेट परीक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार यूजीसी नेट के फर्स्ट पेपर में पहली यूनिट के रूप में शिक्षण अभिक्षमता का विषय रखा गया है शिक्षण अभिक्षमता अथवा शिक्षण अभिवृत्ति या टीचिंग एप्टीट्यूड ये सब एक ही बात है। 

प्रत्येक वर्ष शिक्षण अभिक्षमता इस पहली यूनिट से यूजीसी नेट पेपर वन में बहुत सारे प्रश्न पूछे जाते हैं और संभवत यह सभी प्रश्न विगत परीक्षाओं से कहीं ना कहीं जुड़े रहते हैं। 

आज उसी बात का ध्यान रखते हुए यहां महत्वपूर्ण शिक्षण अभिक्षमता प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत की जा रही है यह सभी प्रश्न आपकी सफलता में चार चांद लगाने जैसे होंगे। 👇👇


इसे भी दबाएँ-  कलियुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए - रहस्यमय


UGC NET Paper 1 Teaching Aptitude Mock Test 

यूजीसी नेट पेपर 1 शिक्षण अभिक्षमता प्रश्नोत्तरी अर्थात मॉक टेस्ट नीचे दिया गया है। इसमें समय का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। आपको इसी के साथ इसमें प्रत्येक प्रश्न का स्कोर, टाइमर व सही गलत आदि भी दिखाई देता रहेगा। 

अंत में आपको पूरा स्कोर दिखेगा। आप अपना Score हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। धन्यवाद। 👇👇 UGC NET Teaching Aptitude Paper 1 Mock Test 👇

Quiz Application

GENERAL PAPER (प्रथमप्रश्नपत्र)

शिक्षण अभिक्षमता- Teaching Aptitude (UNIT-01) पुरानी परीक्षाओं का निचोड़

Time's Up
score:

Quiz Result (परिणामः)

Total Questions:

Attempt:

Correct:

Wrong:

Percentage:


इसे भी दबाएँ-  यूजीसी नेट फर्स्ट पेपर सभी यूनिट की महत्वपूर्ण प्रतियोगिता 💚



UGC NET Paper 1 In Hindi 

प्रिय मित्राणि! अन्य माॅक टेस्ट के लिए हमारी वेबसाइट के मेनूबार में जा सकते हैं अथवा नीचे दिए गये लिंक्स पर क्लिक कर सकते हैं। धन्यवादः।


UGC NET PAPER 1 MOCK TEST (माॅक टेस्ट 01)



CLICK HERE


UGC NET PAPER 1 MOCK TEST (माॅक टेस्ट 02)



CLICK HERE


UGC NET Paper 1 Notes In Hindi 



CLICK HERE


UGC NET PAPER 1 MOCK TEST- (गणितीय तर्क)



CLICK HERE

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here