संस्कृत पाठशालाओं को 324 करोड़ 41 लाख का अनुदान देगी Yogi सरकार | UP Budget 2022 For Sanskrit Education

संस्कृत पाठशालाओं को 324 करोड़ 41 लाख का अनुदान देगी Yogi सरकार | UP Budget 2022 For Sanskrit Education

क्या आप भी संस्कृत भाषा पढ़ते हैं अथवा संस्कृत बोलना चाहते हैं। संस्कृत भाषा दुनिया की सबसे प्राचीन एवं वैज्ञानिक भाषा मानी जाती है। यदि आप संस्कृत के दीवाने हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के द्वारा संस्कृत के लिए बहुत ही बड़ा कदम उठाया गया है। 

जी हां, योगी सरकार ने संस्कृत पाठशालाओं में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए 324 करोड़ 41 लाख का अनुदान देने की पहल शुरू की है। जैसे कि आपको पता होगा योगी सरकार पहले से ही संस्कृत भाषा हेतु काफी नयी नयी पहल करती रहती है। 

उत्तर प्रदेश के अंतर्गत योगी सरकार ने संस्कृत भाषा को काफी बढ़ावा दिया है। हाल ही में योगी सरकार ने इस बात की घोषणा की है कि इस बार योगी सरकार के जीत जाने के बाद नए बजट के तहत संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए 324 करोड़ 41 लाख का अनुदान दिया जा रहा है। 

जी हां, यह संस्कृत प्रेमियों के लिए अच्छी खुशखबरी है। योगी सरकार ने संस्कृत भाषा के विषय में क्या क्या कहा एवं संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए 324 करोड़ 41 लाख का अनुदान देने पूरी जानकारी नीचे स्पष्ट की गई है। Yogi Government Will Spend 324 Crores 41 Lacs On Sanskrit Schools


संस्कृत पाठशालाओं को 324 करोड़ 31 लाख का अनुदान देगी Yogi सरकार

बात की जाए योगी सरकार की तो योगी सरकार के 2.0 वाले बजट में भी शिक्षा पर बहुत ज्यादा जोर दिया गया था और इस बार भी शिक्षा पर योगी सरकार बहुत ज्यादा पहल कर रही है। वहीं योगी सरकार ने संस्कृत भाषा को भी बढ़ावा देने के लिए एक पहल की है जो कि अपने आप में बहुत विशेष है। 

इस साल 2022 के नए बजट में योगी सरकार ने संस्कृत की पाठशालाओं (विद्यालयों) को 324 करोड़ 41 लाख अनुदान देने का ऐलान किया है। UP Budget 2022 For Sanskrit Education अर्थात संस्कृत शिक्षा के लिए 2022 में उत्तर प्रदेश सरकार का यह बहुत बड़ा बजट है। 


इन्हें भी देखें 👇

Click-  सरलता से संस्कृत सीखने हेतु- रोचक सामग्री

Click- सैकडों मनपसंद पीडीएफ [PDF] डाउनलोड करें

Click- फ्री संस्कृत व्याकरण नोट्स (परीक्षा उपयोगी)

Click- सभी परीक्षाओं हेतु सैकड़ों फ्री Mock Test

Click- विभिन्न संस्कृत परीक्षाओं के लिए फ्री नोट्स


संस्कृत पाठशालाओं में होगा विशेष

वास्तव में जब से योगी की सरकार बनी है। उत्तर प्रदेश में संस्कृत को एक नई दिशा मिली है। संस्कृत दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा कही जाती है। योगी सरकार ने संस्कृत भाषा की उन्नति हेतु संस्कृत पाठशालाओं में अर्थात संस्कृत विद्यालयों में अथवा सामान्य प्राइमरी स्कूल, इंटर कॉलेज आदि में भी विशेष पहल शुरू की है। 

संस्कृत में आधुनिक विषयों को भी जोड़ा गया है और एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को जोड़ दिया गया है जो की बहुत ही अच्छी बात है। इस बार 2022 में संस्कृत को और ज्यादा प्रचारित प्रसारित करने के लिए एवं उन्नत बनाने के लिए योगी सरकार ने 324 करोड़ 41 लाख अनुदान देने की घोषणा की है। 


1.16 करोड़ में बनेगा संस्कृत प्रशिक्षण केंद्र

हालांकि संस्कृत भाषा दुनिया की सबसे प्राचीन एवं वैज्ञानिक भाषा मानी जाती है लेकिन संस्कृत भाषा में रोजगार के अवसर कम देखे गए हैं। Yogi सरकार ने इसी कमी को दूर करने के लिए, संस्कृत में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय बनारस में ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की है। 

इस संस्कृत ऑनलाइन प्रशिक्षण केंद्र के द्वारा विशेष रूप से संस्कृत भाषा को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है एवं रोजगार पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण देने की शुरुआत की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना एवं संचालन हेतु योगी सरकार ने  1 करोड़ 46 लाख बजट का अनुदान देने की घोषणा की है।

संस्कृत पाठशालाओं को 324 करोड़ 31 लाख का अनुदान देगी Yogi सरकार | UP Budget 2022 For Sanskrit Education


इन्हें भी देखें 👇

Click- विभिन्न संस्कृत परीक्षाओं का सिलेबस PDF

Click - सनातन धर्म व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें।

Click- सम्पूर्ण पूजन, हवन, मंत्र, तंत्र, वास्तु आदि सीखें

Click- ज्योतिष सीखें- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि


निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालयों हेतु 200 करोड़

इसके अलावा खुशखबरी की बात यह है योगी सरकार ने संस्कृत के साथ-साथ अन्य सभी निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालय हेतु 200 करोड़ अनुदान देने की घोषणा भी की है। राजकीय महाविद्यालय अर्थात उच्च शिक्षा हेतु भी योगी सरकार ने अपने बजट को पेश किया है। 

महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस की शुरुआत करने के लिए योगी सरकार ने 10 करोड़ धनराशि अनुदान देने की पहल शुरू की है। इसके अलावा तमाम ऐसे राजकीय महाविद्यालय हैं जो कि निर्माणाधीन है। 

उनके लिए योगी सरकार ने 200 करोड रुपए का बजट तैयार किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालयों का कार्य वर्तमान में भी बहुत तेजी से चल रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता देंगे संस्कृत भाषा के लिए भारत की यह SanskritExam. Com नंबर वन वेबसाइट है। यहां आप विभिन्न संस्कृत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क कर सकते हैं। विभिन्न संस्कृत प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स, मॉक टेस्ट, सिलेबस, क्लास, पुराने प्रश्न पत्र आदि फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। 


इन्हें देखें / क्लिक करें 👇


यूजीसी नेट संस्कृत, पीएचडी संस्कृत, टीजीटी संस्कृत, रीट संस्कृत अथवा किसी भी अन्य संस्कृत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप इस वेबसाइट के होम पेज अथवा मेनू बार में जा सकते हैं। इसके अलावा संस्कृत सीखने व बोलने के लिए इस वेबसाइट पर विभिन्न तरह की सामग्री फ्री में उपलब्ध है। प्राप्त करने के लिए मेनूबार में जाएं। धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here