UGC NET Application Form 2022 Last Date Extended | UGC NET New Deadline 2022

UGC NET Application Form 2022 Last Date Extended | UGC NET New Deadline 2022

यूजीसी नेट की परीक्षा अर्थात राष्ट्रीय पात्रता की परीक्षा इस वर्ष संभवतः जून के महीने आयोजित की जाएगी। यदि आप भी यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और यूजीसी नेट का आवेदन करना चाहते है। यदि आपने अभी तक यूजीसी नेट का फॉर्म नहीं भरा है तो आपके लिए एक खुशखबरी है कि यूजीसी नेट के द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म डेट को बढ़ा दिया गया है। 

जी हां, यूजीसी नेट की परीक्षा भारत की शीर्ष 10 परीक्षाओं में से विशेष मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद कोई भी अभ्यर्थी किसी भी विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हो जाता है। वैसे तो यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार होती है लेकिन कोरोनावायरस की वजह से बीते कुछ सालों से यह परीक्षा साल में एक बार ही हो रही है। 

इस वर्ष 2022 में भी यूजीसी नेट की परीक्षा जून के अंत तक आयोजित हो रही है। जून में होने वाली यह परीक्षा UGC-NET December 2021 एवं UGC NET June 2022 दोनों का साइकल है। यदि आप यूजीसी नेट का फॉर्म भरना चाहते हैं अथवा यूजीसी नेट के फॉर्म में किसी भी प्रकार का करेक्शन करना चाहते हैं 

अथवा यह जानना चाहते हैं कि यूजीसी नेट की परीक्षा कब होगी , इसकी निश्चित तिथि क्या है तो यूजीसी नेट से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। विशेष रुप से यूजीसी चेयरमैन के द्वारा एक नई सूचना जारी की गई है जो कि आप सभी के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसकी जानकारी नीचे दी गयी है।


UGC NET Application Form 2022 Last Date Extended

जी हां, जैसे कि आपने टाइटल से जान ही लिया होगा कि यूजीसी नेट आवेदन फॉर्म भरने की दिनांक बढ़ा दी गई है। अब आप अपने समयानुसार यूजीसी नेट का फॉर्म भर सकते हैं। 

यूजीसी नेट के वर्तमान चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने अपने ट्विटर पर यह जानकारी दी कि यूजीसी नेट की आवेदन तिथि को बढ़ाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूजीसी नेट की पूर्व निर्धारित आवेदन तिथि 20 मई 2022 तक थी जो कि अब बढ़ाकर 30 मई 2022 तक कर दी गई है। इसके साथ ही करेक्शन डेट भी 31 May To 1 June Up to 9:00 pm तक कर दी गयी है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

UGC NET Exam New Deadline 2022


Application Date Started - 


30 April 2022


Last Date & Time To Apply - 

30 May 2022-upto 05:00 Pm

Correction Date - 

31 May to 1 June 2022

Last Date For Fee Submission -

31 May 2022 - up to 11:50 pm

Admit Card Date -

Not Declared

Exam Date - 

Not Declared 


UGC NET Application Form Correction 2022 (Last Date)

यदि आपने यूजीसी नेट का फॉर्म भर लिया है और किसी भी प्रकार की गलती हो जाने पर आप अपने फॉर्म को देखना चाहते हैं अथवा कुछ भी जानकारी बदलना चाहते हैं तो आपके पास पूरा अवसर है। आप इसे बदल सकते हैं। 

यूजीसी नेट के द्वारा करेक्शन विंडो ओपन कर दी गई है। इसके लिए NTA UGC NET ने आधिकारिक रूप से सूचना जारी की है कि जिन लोगों ने भी यूजीसी नेट के लिए आवेदन किया है यदि वह अपने आवेदन में किसी भी प्रकार का बदलाव करना चाहते हैं तो 23 मई 2022 रात 9:00 बजे तक अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त विशेष बात यह है कि एनटीए यूजीसी के द्वारा करेक्शन डेट भी बढा दी गयी है। पहले की करेक्शन डेट 23 म‌ई रात नौ बजे तक थी लेकिन अब आपके लिए एक और बेहतरीन अवसर दिया गया है। अब आप 31 May से 1 जून रात्रि 9:00 Pm तक करेक्शन कर सकते हैं। इस बीच करेक्शन विंडो खोल दी जाएगी। आपको करेक्शन करते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना है, जो कि नीचे बताई गयी हैं।

अक्सर कई बार ऐसा हो जाता है कि फॉर्म भरने में कोई गलत जानकारी चली जाती है जिसे आप बदलना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में आप यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। यूजीसी नेट के आवेदन फॉर्म में करेक्शन करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको एनटीआई यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. आधिकारिक वेबसाइट का यूआरएल ugcnet.nta.nic.in है।
  3. होमपेज पर- UGC NET 2022 Application Form Correction लिंक पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपको लॉगिन के लिए कहा जाएगा।
  5. लॉग-इन पेज पर अपना एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड एवं सिक्योरिटी नंबर को दर्ज करें।
  6. इसके बाद (I Agree) पर टिक करके साइन इन बटन पर क्लिक करें।
  7. इसके बाद Proceed To Application Form विकल्प चुनें व आवेदन पत्र में करेक्शन करें।
  8. सुधार करने के बाद एक बार यूजीसी नेट एप्लीकेशन फॉर्म की सभी जानकारी को अच्छे से चेक कर लें।
  9. अंत में Final Submit बटन पर क्लिक करें आपका करेक्शन पूर्ण हो जाएगा।


इन्हें भी देखें 👇

Click- UGC NET एवं विभिन्न परीक्षाओं का सिलेबस PDF

Click- UGC NET Paper 1 Mock Test 2022

Click- UGC NET Paper 1 Free Notes In Hindi

Click- UGC NET Previous Year Papers- Paper 1



How To Fill Up UGC NET Application Form 2022

यदि आप यूजीसी नेट का फॉर्म भरना चाहते हैं और आपके मन में यह सवाल है कि यूजीसी नेट का फॉर्म कैसे भरना है तो हम आपको यहां सरल भाषा में विस्तार से बता रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। 

यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट से तात्पर्य है कि आपको एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। यूजीसी नेट का फॉर्म भरने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने हैं।

  • आवेदन हेतु NTA NET की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज के नीचे Online Application Form of UGC NET December 2021 and June 2022 (merged cycles) लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद विवरण भरें और यूजीसी नेट पंजीकरण 2022 को पूरा करने के लिए एक पासवर्ड बनाएं।
  • अपने यूजीसी नेट 2022 के साथ लॉग इन करें आवेदन संख्या और पासवर्ड व कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • यूजीसी नेट आवेदन पत्र 2022 को भरें।
  • इसके बाद अपनी एक फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करें।
  • UGC NET 2022 पंजीकरण शुल्क का भुगतान कीजिए।
  • इस प्रकार आपका यूजीसी नेट फॉर्म पूर्ण हो चुका है। अब आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट भी करवा सकते हैं।


UGC NET Exam Date 2022 ? Exam कब होगा?

यदि आपके मन में भी यहां सवाल है कि यूजीसी नेट की परीक्षा इस साल 2022 में कब होगी। किस महीने यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी तो सामान्य रूप से इसके बारे में यूजीसी ने अथवा एनटीए ने किसी भी प्रकार की कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। 

तथापि संभावित रूप से यह कहा जा रहा है कि इस साल UGC-NET December 2021 एवं UGC NET June 2022 Cycle परीक्षा जून के महीने के अंतिम सप्ताह तक आयोजित की जा सकती है। हालांकि यूजीसी ने इस प्रकार की कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। संभावना यह भी हो सकती है कि यूजीसी नेट की परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू हो। 


इन्हें भी देखें 👇

Click- UGC NET एवं विभिन्न परीक्षाओं का सिलेबस PDF

Click- UGC NET Paper 1 Mock Test 2022

Click- UGC NET Paper 1 Free Notes In Hindi

Click- UGC NET Previous Year Papers- Paper 1

Click- सैकडों मनपसंद पीडीएफ [PDF] डाउनलोड करें

Click- फ्री संस्कृत व्याकरण नोट्स (परीक्षा उपयोगी)

Click- सभी परीक्षाओं हेतु सैकड़ों फ्री Mock Test

Click- विभिन्न संस्कृत परीक्षाओं के लिए फ्री नोट्स

Click-  सरलता से संस्कृत सीखने हेतु- रोचक सामग्री


प्यारे दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में UGC NET Application Form 2022 Last Date Extended‌ , Last date to apply for UGC-NET exam , यूजीसी नेट एग्जाम 2022 से जुड़ी नई अपडेट एवं जानकारी प्रदान की गयी। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। 

यदि यूजीसी नेट के आवेदन से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू बार में जा सकते हैं और फ्री में यूजीसी नेट परीक्षा 2022 की तैयारी कर सकते हैं। धन्यवाद।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here