कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF डाउनलोड करें | Class 7 Sanskrit Book PDF Download Now

कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF डाउनलोड करें | Class 7 Sanskrit Book PDF Download Now

प्यारे बच्चों, 😍 क्या आप भी कक्षा 7 में पढ़ रहे हैं अथवा आपके घर में कोई आपका छोटा भाई आपका बच्चा यदि कक्षा 7 विषय में पढ़ रहा हो और उसको कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF चाहिए हो तो वह क्या करेगा। 

इसके लिए SanskritExam. Com वेबसाइट पर जाना होगा। जी हां, आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं- हम आपके लिए अथवा आपके घर में जो नन्हा सा प्यारा सा बच्चा है जो कक्षा 7 में पढ रहा है।उसके लिए NCERT कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF  (Class 7 Sanskrit Book PDF) लेकर आए हैं। 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें।संस्कृत सीखने हेतु अथवा विभिन्न प्रकार की संस्कृत सामग्री के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू बार में छानबीन कर सकते हैं। 

आपको बहुत भंडार मिल जाएगा। चलिए आज हम आपको कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF व इस पुस्तक के पाठ्यसामग्री के विषय में रोचक, मनमोहक जानकारी देते हैं।

इसे भी दबाएँ- Hindi To Sanskrit Translation( (हिंदी से संस्कृत अनुवाद सीखें) 💚

कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF डाउनलोड करें | Class 7 Sanskrit Book PDF Download Now

कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक - Class 7 Sanskrit Book

कक्षा 7 संस्कृत हो या फिर कक्षा 6 संस्कृत अथवा कक्षा 8 संस्कृत यह तीनों कक्षाएं माध्यमिक कक्षाओं के अंतर्गत आती है। इनमें जो संस्कृत विषय के अंतर्गत पुस्तकें रखी गई है।

बहुत ही अद्भुत और बहुत ज्ञान देने वाली सुंदर-सुंदर पुस्तकें इन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में रखी गई हैं। वास्तव में यदि आप संस्कृत पढ़ने के इच्छुक हो और संस्कृत की सुंदरता को देखना चाहे तो इन पुस्तकों को आप पढ़ सकते हैं। 

चाहे आप कितने भी बड़े हो लेकिन इन मन को लुभाने वाली पुस्तकों को जरूर पढ़ें। NCERT के द्वारा जो कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक पाठ्यक्रम में रखी गई है। उसका नाम है- रुचिरा। सबसे पहले हम रुचिरा शब्द के सटीक अर्थ की बात करते हैं

इसे भी दबाएँ- Thank You In Sanskrit (संस्कृत में थैंक यू बोलने के बेहतरीन तरीके 💚


कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक का नाम- रुचिरा भाग 2

कक्षा 7 संस्कृत की पुस्तक का नाम रुचिरा है। रुचिरा शब्द का क्या अर्थ होता है। आइये, हम आपको अच्छे ढंग से समझाने का प्रयास करते हैं। 

रुचि का मतलब होता है- दिल की इच्छा या अंग्रेजी में इसे interest भी कहते हैं। रुचिरा का मतलब होता है, दिल को लुभाने वाली मन को लुभाने वाली। ऐसी जो पुस्तक है उसका नाम है रुचिरा। संस्कृत शास्त्रों में अथवा व्याकरण में रुचिरा शब्द के विषय में कहते हैं-

रुचिं राति ददाति रा--क । १ मनोहरे सुन्दरे १ मधुरे च अमरः । (रुचि को देने वाली)


इसे भी दबाएँ- संस्कृत शब्दकोश PDF (Sanskrit Dictionary PDF 


उपरोक्त पंक्ति का अर्थ है- रुचिं ददाति अर्थात रुचि को देने वाली, रुचि बढ़ाने वाली, मन को हर लेने वाली, सुंदर जो पुस्तक है उसी का नाम रुचिरा है। तो इस दृष्टि से इस पुस्तक को पढ़ने से आपका मन भी जरूर आकर्षित हो जाएगा। 

अतः यह पुस्तक आपको भी जरूर पढ़नी चाहिए। चूंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको रुचिरा- भाग 2 कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF (Class 7 Sanskrit Book PDF)  प्रदान करना चाहते हैं 

जो कि आप सभी के लिए अथवा आपका कोई भी बच्चा हो, आपका फ्रेंड हो, आपका छोटा भाई हो, उसके लिए बहुत ज्यादा सहायक होगी। सबसे पहले बता देते हैं इसके अंदर कितने पाठ है। पाठ का नाम क्या है आइए जानते हैं रुचिरा पुस्तक की अंतः पाठ्य सामग्री।

इसे भी दबाएँ- All Dhatu Roop In Sanskrit PDF (संस्कृत धातु रूप PDF) 💓💚


कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक अध्याय नाम - Class 7 Sanskrit Book All Chapter Name

कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक रुचिरा में कुल 15 पाठ हैं। इसके अतिरिक्त एक अंतिम पाठ भी है जो कि परिशिष्ट के रूप में है। परिशिष्ट का अर्थ होता है बचा हुआ। 

उसमें कुछ बची हुई सामग्री प्रस्तुत की गई है। रुचिरा के सभी पाठों का नाम संस्कृत में है क्योंकि यह पुस्तक कक्षा 7 संस्कृत की पुस्तक है। इन सभी अध्यायों का नाम नीचे दिया गया है। 

  1. प्रथमः पाठः- सुभाषितानि
  2. द्वितीय पाठः- दुर्बुद्धिः विनश्यति
  3. तृतीयः पाठः- स्वावलम्बनम् ।
  4. चतुर्थः पाठः- हास्यबालकविसम्मेलनम् (अव्ययप्रयोगः)
  5. पञ्चमः पाठः- पण्डिता रमाबाई
  6. षष्ठः पाठः- सदाचारः
  7. सप्तमः पाठः- सङ्कल्पः सिद्धिदायकः (धातुप्रयोगः)
  8. अष्टमः पाठः- त्रिवर्णः ध्वजः
  9. नवमः पाठः- विमानयानं रचयाम
  10. दशमः पाठः- विश्वबन्धुत्वम् (कारकविभक्तिः उपपदविभक्तिश्च)
  11. एकादशः पाठः- समवायो हि दुर्जयः
  12. द्वादशः पाठः- विद्याधनम् ।
  13. त्रयोदशः पाठः- अमृतं संस्कृतम् (इकारान्तस्त्रीलिङ्गः)
  14. चतुर्दशः पाठः- अनारिकायाः जिज्ञासा (ऋकारान्तपुँल्लिङ्गः)
  15. पञ्चदशः पाठः- लालनगीतम्।
  16. परिशिष्टम्- वर्णविचारः, कारकम्, शब्दरूपाणि धातुरूपाणि च


इन्हे भी देखें- 👇👇



कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF - Class 7 Sanskrit Book PDF Download Link

यदि आप कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसका लिंक नीचे दिया जा रहा है। हां, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि नीचे संभवतः सभी पाठों का लिंक उपलब्ध ना हो क्योंकि हमारे पास जो पुस्तक है 

वह अलग-अलग पाठ में उपलब्ध है और हम उसे एक पाठ में बना कर आपको नीचे उसका लिंक प्रदान करेंगे। अभी यहां पर कुछ पाठों का लिंक उपलब्ध करवाया गया है। 

हमें उम्मीद है इस वेबसाइट पर आकर आप जरूर संस्कृत सीखने का लक्ष्य निर्धारित करेंगे। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि संस्कृत सीखने के लिए, संस्कृत बोलने के लिए अथवा विभिन्न प्रकार के संस्कृत नोट्स, संस्कृत PDF, संस्कृत पुस्तकें आदि डाउनलोड करने के लिए इस वेबसाइट पर बहुत बड़ा खजाना उपलब्ध है। बस आपको मेनू बार में जाना है। धन्यवाद।

कक्षा 7 संस्कृत पुस्तक PDF  (Class 7 Sanskrit Book PDF)

इसे भी दबाएँ- Sandhi Viched In Hindi (संधि विच्छेद को समझने का सबसे प्यारा तरीका 💓💚

इसे भी दबाएँ- Counting In Sanskrit (संस्कृत में गिनती सीखें 💚

इसे भी दबाएँ- समास का रोचक परिचय- अब समास व समास के भेदों को कभी नहीं भूलोगे 💚



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here