[PDF] वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF | वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF Download

[PDF] वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF | वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF Download

क्या आप जानते हैं- घर का मुख्य द्वार कंहा होना चाहिए, रसोईघर किस दिशा में होना चाहिए, बेडरूम किस दिशा में होना चाहिए? वास्तु शास्त्र से जुड़ी तमाम ऐंसी बातें जो आपको अवश्य पता होनी चाहिए। घर के वास्तु को सही से समझने के लिए हम आपके लिए- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF लाए हैं। 

जी हाँ, यदि आप भी अपने घर को सही तरीके से बनवाना चाहते हैं या घर के वास्तु के बारें में जानना चाहते हैं तो यंहा आप- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF Download कर सकते हैं। इसी के साथ हम आपको घर के वास्तु से जुड़ी तमाम गुप्त बातें भी बताने जा रहे हैं। तो आइये, अन्त तक बने रहिए।

इसे भी दबाएँ-  कामसूत्र पुस्तक PDF (Kamasutra Book PDF💚


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF


पुस्तक/ PDF का नाम-



वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा


पुस्तक PDF प्रकार-

वास्तु शास्त्र 

फाइल प्रकार-

PDF

फाइल साइज-

84 Kb


इसे भी दबाएँ-  आदित्य हृदय स्तोत्र PDF (Aditya Hridaya Stotra PDF💚


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF

यदि आप घर के वास्तु का पूरा नक्शा पीडीएफ Format में प्राप्त करना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा पीडीएफ डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है। 

प्राचीन काल में वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखकर ही राजा महाराज अपने महलों का निर्माण करते थे जिससे कि उनके राज्य में खूब धन्य धान्य फलता रहता था।


इसे भी दबाएँ-  सृष्टि की रचना कैंसे हुई- पढें पुरुष सूक्त PDF💚


वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर का नक्शा कैसे बनाएं?

जो घर वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाया जाता है उस घर में खूब धन धान्य फलता है तथा किसी भी प्रकार की नकारात्मक उर्जा नहीं रहती है। वास्तु के हिसाब से घर का नक्शा कैंसे बनाएं- इसके लिए नीचे वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF दिया गया है। 

इस SanskritExam. Com वेबसाइट पर वास्तु शास्त्र से जुड़े बहुत सारे दुर्लभ लेख उपलब्ध हैं। पढने के लिए इस वेबसाइट के मेनूबार अथवा होमपेज में अवश्य जाएं।


इसे भी दबाएँ-  मरने के बाद क्या होता है 🤔 गरुड़ पुराण💚


वास्तु के अनुसार घर में क्या क्या होना चाहिए

वास्तु के अनुसार घर में बहुत सारी वस्तुओं को रखने व न रखने का विधान है। कौन सी चीज किस दिशा में कंहा रखनी चाहिए। इसका सही निर्णय करने के लिए आपको वास्तु शास्त्र का ज्ञान होना चाहिए।‌ वास्तुशास्त्र, वास्तु दोष संबंधित विभिन्न लेख पढने के लिए इस वेबसाइट के होमपेज कैटगरी सेक्शन में जाएं।


इसे भी दबाएँ-   हवन सामग्री लिस्ट (Puri Hawan Samagri List) 💚


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शौचालय कहाँ होने चाहिए?

आजकल की इस भागदौड भरी जिंदगी में लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता कि वास्तु का हमारे जीवन पर कितना बड़ा असर होता है। घर बनवाते समय अक्सर लोग इन बातों का ध्यान नहीं रखते कि घर का किचन कंहा होना चाहिए, घर में शौचालय कंहा होना चाहिए आदि-आदि। 

अन्यथा इसके कारण फिर वास्तुदोष का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शौचालय दक्षिण दिशा अथवा दक्षिण पश्चिम दिशा में होना चाहिए। नीचे वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF दिया गया है जिससे आप घर के नक्शे को अच्छे ढंग से समझ पाएंगे।


इसे भी दबाएँ-  करें विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ (विशेष फलदायक) 💚


वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढी के नीचे क्या होना चाहिए?

अक्सर सीढी के नीचे लोग जूते, कूडादान आदि रख देते हैं। जबकि वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढी के नीचे - सिलेण्डर, चप्पल जूते, कचरा आदि कभी भी नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढी के नीचे बाथरूम भी नहीं होना चाहिए। अन्यथा वास्तुदोष लगता है।


वास्तु के अनुसार जगह का चुनाव

घर बनवाते समय सबसे पहले वास्तु शास्त्र के अनुसार सही जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है। सबसे पहले जमीन अथवा मिट्टी को अच्छे ढंग से देख लेना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनवाने के लिए आयताकार या वर्गाकार भूमि बहुत अच्छी मानी जाती है। इसके अतिरिक्त त्रिभुजादि आकार की जमीन पर घर नहीं बनाना चाहिए।


इसे भी दबाएँ-  हनुमान चालीसा के समझ लो रहस्य, हनुमान चालीसा परिचय, पुस्तक PDF 💚


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा Book

यदि आप सम्पूर्ण वास्तु शास्त्र को समझना चाहते हैं, घर के पूरे वास्तु के बारें में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गयी सम्पूर्ण वास्तु शास्त्र की पुस्तक को घर बैठे मंगवा सकते हैं। 

सम्पूर्ण वास्तु शास्त्र पुस्तक खरीदें, घर बैठे।


वास्तु के अनुसार दिशा की जानकारी

घर या भवन निर्माण करते समय घर की दिशा का दिशा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। वास्तु शास्त्र की अनुकूल दिशा में ही घर का निर्माण करना चाहिए। घर किस दिशा में बनाना चाहिए - इत्यादि घर की दिशाओं से जुड़ी जानकारी पढने के लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबार में जाएँ।


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार

घर बनाते समय वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिस द्वार से हर दिन अन्दर बाहर प्रवेश होता है उसको वास्तु के अनुकूल ही बनाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार सामान्यतः पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए।


इसे भी दबाएँ-  Swami Samarth Tarak Mantra PDF (स्वामी समर्थ तारक मंत्र है बहुत प्रभावी) 💚


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF Download

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूरे घर का नक्शा समझने के लिए नीचे- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF दिया गया है जिसके माध्यम से आप भी अपने घर के वास्तु को सही ढंग से समझ पाएंगे। वास्तु शास्त्र से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मुख्यपेज अथवा मेनूबार में अवश्य जाएं। धन्यवादः।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF Download


अन्य हिंदूधर्म ग्रंथ PDF लिंक

अन्य हिंदू धर्मग्रंथ संबंधित PDF का लिंक नीचे दिया गया है। सभी धर्मशास्त्र, पुराण, कर्मकाण्ड, संस्कृत व्याकरण आदि की PDF फाइल आप यंहा (इस वेबसाइट पर) आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। 

ललिता सहस्त्रनामस्तोत्रम् PDF  ♐

विष्णुसहस्त्रनाम संस्कृत ‌ PDF ♐

भगवद्गीता PDF (संस्कृत/हिंदी) ♐

भागवत पुराण PDF ♐

Devi Kavach Sanskrit PDF ♐





Post a Comment

0 Comments