पितृ दोष की पूजा कहां पर होती है- यहाँ देखें | पितृ दोष पूजा कहां करें?

क्या आप भी पितृ दोष से परेशान हैं, अपने पितरों की शांति करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि पितृ दोष की पूजा कहां पर होती है. पितृ दोष की पूजा कितने दिन की होती है, पितृ दोष की पूजा में कितना खर्चा आता है तो आपके इन सभी सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है। 

पितृ दोष होने पर जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं, असफलता, परिवार में क्लेश, जीवन में संकट, तरह-तरह के उपद्रव होने लगते हैं और यह आवश्यक भी है कि आपको अपने पितरों की शांति अवश्य करवानी चाहिए। 

अतः इसके लिए आपको पितृ दोष की पूजा करवानी चाहिए। यहां हम आपको पितृ दोष की पूजा से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं। विशेष रूप से यदि आप पितृ दोष की पूजा करवाना चाहते हैं तो उसके लिए हम आपको पितृ दोष की पूजा कहां पर होती है। क्या घर पर पितृ दोष की पूजा हो सकती है और पितृ दोष की पूजा में कितना खर्चा आएगा। इन सभी बातों की जानकारी दे रहे हैं। आइए, जानते हैं।

पितृ दोष की पूजा कहां पर होती है- Pitra Dosh Puja Place

पितृ दोष की पूजा भारत के विभिन्न तीर्थ स्थानों में की जाती है, जिनमें त्रयंबकेश्वर, उज्जैन, नासिक, बदरीनाथ, हरिद्वार, नैमिषारण्य आदि तीर्थ विशेष माने जाते हैं. शास्त्र के अनुसार पितृ दोष की पूजा या तो आप किसी तीर्थ में कर सकते हैं. अथवा अपने पैतृक घर पर कर सकते हैं। 

पितृ दोष पूजा कहां करें?

आप अपने हिसाब से पितृ दोष पूजा या तो घर पर करवा सकते हैं अथवा किसी विशेष तीर्थ स्थान में जाकर भी पितृ दोष निवारण पूजा कर सकते हैं।


क्या मैं घर पर पितृ दोष पूजा कर सकता हूं?

जी हां, आप घर पर ही पितृ दोष की पूजा कर सकते हैं. घर पर पितृ दोष की पूजा करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है. हालांकि आप चाहे तो किसी तीर्थ में जाकर भी Pitra Dosh Puja सकते हैं लेकिन घर पर भी पितृ दोष का पूजन करवाना अत्यंत शुभ फलदायक होता है एवं इससे पितरों को मुक्ति मिलती है। 

यदि आप अपने पैतृक घर पर पूजन करवाते हैं अथवा पितृ दोष की पूजा हेतु भागवत कथा आदि किसी भी प्रकार का अनुष्ठान करवाते हैं तो यह सबसे अच्छा माना जाता है.

पितृ पूजा घर पर कैसे करें?

यदि आप घर पर पितृ दोष की पूजा करवाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप मूल भागवत कथा अनुष्ठान करवा सकते हैं जिससे कि आपके पितरों की मुक्ति हो जाती है। हमारे सम्पर्क सूत्र आगे दिए गये हैं।

इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- नौकरी पाने के लिए किस देवता की पूजा करें


पितृ दोष कितने वर्ष तक रहता है?

अभी तक आपने जाना की पितृ दोष की पूजा कहां पर होती है। अब आपको पितृ दोष से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण अन्य बातें भी समझनी चाहिए। पितृ दोष कब खत्म होगा- यह सवाल बहुत लोगों के मन में रहता है। 

शास्त्र के अनुसार यदि आपकी कुंडली में पितृ दोष है तो यह तब तक खत्म नहीं होता है, जब तक कि आप पितृ दोष की शांति नहीं करवा लेते हैं। जब आप पितृ दोष निवारण पूजा कर देते हैं तो पितृ दोष अपने आप ही समाप्त हो जाता है। 


पितृ दोष की पूजा कितने दिन की होती है

पितृ दोष की पूजा विभिन्न प्रकार से होती है। पितरों को तर्पण देना, पिंडदान देना इत्यादि अलग-अलग प्रकार की पूजा में अलग-अलग प्रकार से समय लगता है। 

यदि आप पितृ दोष की सामान्य पूजा करवाते हैं तो इसमें एक दिन से लेकर 3 दिन का समय लगता है। वहीं यदि आप पितृ दोष से हमेशा छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए 7 दिन की श्रीमद् भागवत कथा का मूल पारायण पाठ करवा सकते हैं। इसके अलावा भी विभिन्न प्रकार से पूजा  की जाती है।


पितृ दोष पूजा का खर्चा-  Pitra Dosh Puja Cost

पितृ दोष की पूजा करवाने में अलग-अलग तरह से खर्च आता है। यदि आप सही ढंग से पितृ दोष की पूजा करवाते हैं जिससे कि आपको पूर्ण फल प्राप्त हो और आपके पितरों की शांति हो जाए तो ऐसी पूजा में 11000 से लेकर 31000 तक का खर्चा आ जाता है।

विशेष बात यह है कि यदि आप अपने समस्त पितरों की शांति हेतु श्रीमद्भागवत पुराण का पाठ एवं अनुष्ठान करवाते हैं तो यह सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें लगभग 41 000 तक का खर्चा आता है। इससे पितृ दोष की शांति तो होती ही है। 

इसके साथ ही घर में सभी प्रकार की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। भूत बाधा, प्रेत बाधा, वास्तु दोष आदि सभी प्रकार की समस्याएं भी हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं।

[ पितृदोष की पूजा करवाने के लिए आप हमसे सीधा सम्पर्क कर सकते हैं। आप चाहें तो अपन घर पर पितृदोष की शान्ति हेतु श्रीमद्भागवत कथा का अनुष्ठान पारायण करवा सकते हैं। इसका टोटल खर्चा 21,000 रुपये से लेकर 41,000 रुपये तक आता है। WhatsApp Now


पितृ दोष के लिए कौन सा पूजा करना चाहिए?

पितृ दोष के लिए सामान्यतः दो-तीन पूजाएं मुख्य हैं। इनमें से एक तो सभी पितरों को तर्पण देकर उनकी पूजा करवाना। इसके अलावा पितरों के निमित्त पिंडदान एवं विशेष अनुष्ठान करवाना। 

इससे भी बढ़कर यदि आप पितृ दो से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो भागवत कथा करवाना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए या तो आप भागवत का मूल पाठ करवा सकते हैं, जिसको कि गुप्त भागवत कथा भी कहते हैं। 

इसमें कम खर्चा आता है। इसके अलावा आप चाहें तो संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर भागवत कथा करवाने से पितृ दोष से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है एवं समस्त पितरों की शांति एवं सद्गति हो जाती है.


पितृ दोष हटाने के लिए क्या करना चाहिए?

पितृ दोष हटाने के लिए पितरों को तर्पण देना चाहिए। पितरों के निमित्त अनुष्ठान करना चाहिए। पितरों को पिंड देना चाहिए। श्राद्ध पक्ष आने पर पितरों को विशेष रूप से बुलाना चाहिए एवं उनका तर्पण करना चाहिए। 

पितृ दोष से हमेशा के लिए मुक्ति पाने के लिए श्रीमद् भागवत कथा करवानी चाहिए अथवा गुप्त भागवत का मूल पाठ करवाना चाहिए.

इन्हें भी देखें 👇👇


पितृ दोष की पूजा कहाँ कहाँ होती है?

भारत में लगभग सभी राज्यों में पितृ दोष की पूजा की जाती है। आप किसी भी तीर्थ स्थान में जाकर पितृ दोष की पूजा करवा सकते हैं। सही विधि एवं शास्त्र के अनुसार पितृ दोष की पूजा कहीं पर भी करने से पूर्ण फल की प्राप्ति होती है।


पितृ दोष पूजा के लिए कौन सा मंदिर प्रसिद्ध है?

पितृ दोष पूजा के लिए विशेष रूप से भारत में त्रयंबकेश्वर मंदिर, रामेश्वरम मंदिर, गया एवं बद्रीनाथ धाम प्रसिद्ध हैं। इसके अतिरिक्त भी उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर एवं द्वादश ज्योतिर्लिंग भी पितृ दोष की पूजा के लिए विशेष स्थान माने जाते हैं।


भारत में पितृ दोष पूजा कहां की जाती है?

भारत में रामेश्वरम, बद्रीनाथ, नासिक, उज्जैन हरिद्वार, भीमाशंकर आदि विभिन्न स्थानों पर पितृ दोष की पूजा की जाती है। हालांकि आपको यह भी पता होना चाहिए कि पितृ दोष की पूजा घर पर भी हो जाती है।

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में भारत के नंबर वन हिंदी धार्मिक वेबसाइट sanskritexam.com पर पितृ दोष की पूजा कहां पर होती है। पितृ दोष की पूजा कहां करें, पितृ दोष पूजा घर पर कैसे करें- Pitra Dosh Puja At Home, इत्यादि पितृ दोष निवारण पूजा से संबंधित विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा की गयी। 

यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here