ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र के फायदे- यहाँ देखें | काल भैरव मंत्र व इसके लाभ: Kaal Bhairav Mantra

क्या आप भी भगवान काल भैरव के भक्त हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र के फायदे क्या हैं और इस मंत्र का जाप कैसे करना चाहिए। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र के फायदे के बारे में बता रहे हैं। इसके अतिरिक्त काल भैरव ध्यान मंत्र, प्राचीन भैरव मंत्र, काल भैरव बाबा का मंत्र कौन सा है?, काल भैरव को सिद्ध कैसे करें? इत्यादि काल भैरव की पूजा से संबंधित विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जा रही है। 

अतः यदि आप भी ॐ काल भैरवाय नमः इस मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो यहां बताई गई जानकारी को अवश्य पढें। आइये, जानते हैं।

काल भैरव बाबा का मंत्र कौन सा है?

काल भैरव बाबा को भला कौन नहीं जानता है। यह भगवान शिव के ही भयानक अवतार हैं। काल भैरव वही हैं, जिन्होंने ब्रह्मा जी के एक सर को काट लिया था। यूं तो काल भैरव बाबा बहुत ही उग्र एवं भयानक लगते हैं लेकिन यदि आप काल भैरव की सच्ची भक्ति एवं श्रद्धा से पूजा करते हैं तो ये बहुत ही जल्द प्रसन्न भी हो जाते हैं। 

यह भगवान शंकर ही हैं। काल भैरव बाबा को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के मंत्र हैं। जिनमें से कुछ बीज मंत्र भी शामिल हैं। काल भैरव बाबा का सामान्य एवं प्रसिद्ध मंत्र ॐ काल भैरवाय नमः है। यह मंत्र बहुत ही चमत्कारिक है।


ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र के फायदे- Bhairav Mantra Benefits

वैसे तो काल भैरव के बहुत सारे मंत्र हैं जिनमें बीज मंत्र भी शामिल हैं। बीज मंत्र बहुत ही ज्यादा प्रभावी होते हैं। लेकिन इनका जप बिना दीक्षा के नहीं करना चाहिए। ॐ काल भैरवाय नमः यह मंत्र आप कभी भी जप सकते हैं। इस मंत्र के बहुत ही चमत्कारिक लाभ यानी फायदे देखने को मिलते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं।

#1. शीघ्र इच्छापूर्ति

जी हां, यदि आप काल भैरव बाबा के इस मंत्र का जाप करते हैं तो इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आपकी मनोकामना तुरंत ही पूर्ण होने वाली है। बस आपको पूर्ण श्रद्धा एवं भक्ति के साथ काल भैरव बाबा के ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र का जाप करना है।

#2. भूत बाधा से छुटकारा

आपके ऊपर भूत या प्रेत बाधा हो या घर में परिवार में कोई भी भूत बाधा से परेशान हो तो इसके लिए काल भैरव की पूजा से बढ़कर कोई दूसरा उपाय नहीं है। काल भैरव का नाम मात्र लेने से ही भूत प्रेत सब भाग जाते हैं। काल भैरव काशी के कोतवाल भी माने जाते हैं और यह क्षेत्रपाल के रूप में भी जाने जाते हैं। ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र के फायदे में से यह एक विशेष लाभ है कि इस मंत्र के जाप से प्रेत बाधा आदि से शीघ्र मुक्ति मिल जाती है।

इन्हें भी देखें- 👇

Click- घबराहट और डर को खत्म करने का मंत्र

Click- राहु को शान्त व खुश करने के उपाय

Click- ब्लड प्रेशर को कम करने का मंत्र

Click- शाम को शिवलिंग पर जल चढाये या नहीं?


#3. शत्रु का नाश

यदि आप किसी दुश्मन से परेशान हैं। किसी ने आपके ऊपर किसी भी प्रकार का मुकदमा किया हो अथवा आपके घर पर किसी भी प्रकार का जादू टोना कर दिया हो। आप अपने दुश्मन से छुटकारा पाना चाहते हैं या अपने शत्रु का नाश करना चाहते हैं तो काल भैरव की उपासना से बढ़कर दूसरा कोई मार्ग श्रेष्ठ नहीं है। काल भैरव के ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र जाप से यह विशेष लाभ होता है।


ओम भैरवाय नमः मंत्र से क्या होता है?

यदि आप केवल ओम भैरवाय नमः मंत्र का जाप करते हैं तो इसमें उतना ज्यादा प्रभाव नहीं होता है जितना कि ॐ काल भैरव आए नमः मंत्र में होता है। हालांकि यह मंत्र भी अपना प्रभाव दिखाता है लेकिन यह समय लेता है।

काल भैरव को सिद्ध कैसे करें?

यदि आप काल भैरव की साधना करना चाहते हैं। उनको सिद्ध करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पूरी मंत्र दीक्षा लेनी अनिवार्य है एवं पूर्ण श्रद्धा के साथ तथा पवित्रता के साथ काल भैरव की साधना करनी चाहिए। काल भैरव की साधना यदि सिद्ध हो गई तो आपके लिए संसार में कुछ भी दुर्लभ नहीं है। प्राय काल भैरव की साधना रात्रि को ही की जाती है। काल भैरव की साधना करने वाले लोगों को कभी भी कुत्ते को परेशान नहीं करना चाहिए। कुत्तों से प्रेम रखना चाहिए। कुत्ता काल भैरव का वाहन होता है।

इन्हें भी देखें 👇👇


भैरव जी का बीज मंत्र क्या है?

भैरव बाबा के बहुत सारे रूप हैं। इनमें से 52 रूप अत्यंत प्रसिद्ध हैं। इन सभी प्रकार के भैरव के अलग-अलग बीज मंत्र होते हैं। सामान्यतः भैरव जी का बीज मंत्र ऊं भ्रं काल भैरवाय फट् स्वाहा। है।


प्रिय पाठकों, आज के आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी धार्मिक वेबसाइट संस्कृति sanskritexam.com पर ॐ काल भैरवाय नमः मंत्र के फायदे, काल भैरव बाबा का मंत्र, प्राचीन भैरव मंत्र, kaal bhairav mantra fayde इत्यादि काल भैरव मंत्र से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। 

यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में अपना सवाल पूछ सकते हैं। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी, साधना, मंत्र आदि के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाइये।

Post a Comment

0 Comments