मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें- पूरी प्रोसेस | Mobile Se Bank Account Kaise Khole

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में ज्यादातर काम डिजिटल तरीके से हो रहे हैं और सारे काम मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए घर बैठे ही आसानी से कर दिए जा रहे हैं। 

ऐसे में अगर आप चाहे तो मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें के बारे में जानकारी प्राप्त कर आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से घर बैठे बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोले के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं। इसके साथ साथ हम आपको कुछ खास बैंकों में अकाउंट खोलने के तरीके बताएंगे। 

यह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक अच्छे से प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। Mobile Se Bank Account Kaise Khole


मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें 2023 

वर्तमान समय में इस स्मार्टफोन का प्रचलन बहुत ज्यादा है और लगभग सभी लोग अपने सारे कार्य घर बैठे स्मार्टफोन के माध्यम से कर रहे हैं। आप स्मार्टफोन के माध्यम से ही किसी भी बैंक में अपना अकाउंट घर बैठे खुलवा सकते हैं। 


आपको यह बात पता होगी कि पहले बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था और उसके बाद कड़ी मेहनत करने पर बैंक में अकाउंट खुलता था। लेकिन अब आप आसानी से ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन के माध्यम से किसी भी बैंक में घर बैठे खाता खुलवा सकते हैं। 


मोबाइल से खाता खुलवाने के लिए जरूरी बातें

अगर आप अपना बैंक अकाउंट मोबाइल के माध्यम से खुलवाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक चीजें होनी जरूरी है। आइए हम नीचे उन चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं। 


अगर आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन के माध्यम से बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपके पास सबसे जरूरी चीज एक स्मार्टफोन होना आवश्यक है। 

स्मार्टफोन के साथ-साथ आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी चाहिए होता है। ताकि आप इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर खाता खोल सके। 

इसके बाद मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलने के लिए आपके पास कोई एप्लीकेशन या फिर कोई वेबसाइट होना आवश्यक है। ताकि आप ऐप या वेबसाइट के माध्यम से आसानी से किसी भी बैंक में अकाउंट खोल सके। 

यह सब चीज होने के साथ-साथ आपको बैंक अकाउंट खोलने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। क्योंकि जब तक आपको सही तरीका नहीं मालूम होगा आप आसानी से बैंक में ऑनलाइन खाता नहीं खोल पाएंगे। 

इन्हें भी देखें 👇👇

मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

जिस तरह आपको बैंक में जाकर खाता खुलवाने में कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है बिल्कुल उसी तरह ऑनलाइन मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। आइए हम नीचे उन दस्तावेजों के बारे में जानते हैं। 

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • मोबाइल नंबर।
  • ईमेल आईडी।
  • वीडियो केवाईसी के लिए मोबाइल में फ्रंट कैमरा होना चाहिए।
  • मोबाइल एप्प द्वारा मांगे गए सभी परमिशन Allow करने होंगे।
  • आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  • पैन और आधार कार्ड की जानकारी समान होना चाहिए।


अगर आपके पास सारे दस्तावेज मौजूद है और मोबाइल से खाता खोलने के लिए सारी आवश्यक चीजें हैं तो आप आसानी से मोबाइल से बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। 

आइए हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसे फॉलो कर आप आसानी से मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलने में कामयाब हो जाएंगे। 


मोबाइल फोन से बैंक खाता कैसे खोलें

उदाहरण के तौर पर हम आपको एसबीआई बैंक में मोबाइल से अकाउंट कैसे खोले के बारे में जानकारी दें रहे हैं। लेकिन आप इस तरीका का इस्तेमाल कर किसी भी बैंक में मोबाइल के जरिए अपना खाता खोल सकते हैं। 


मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में YONO SBI ऐप डाउनलोड करना है। आप इस ऐप को प्ले स्टोर के माध्यम से बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। 

उसके बाद आप इस ऐप को ओपन करें और परमिशन को अलाउ कर दें। 

इतना करने के बाद यह एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में खुल जाएगा और आपको न्यू टू एसबीआई का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

इसके बाद आपको ओपन सेविंग अकाउंट का एक विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। 

उसके बाद विदाउट ब्रांच वाले ऑप्शन को चुने और फिर इंस्टा प्लस सेविंग अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करें। 

उसके बाद आपको स्टार्ट ए न्यू एप्लीकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा। 

इतना करने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगा जाएगा। आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज कर देना है और फिर ओटीपी दर्ज कर उसे वेरीफाई करा लेना है। 

इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन का पासवर्ड क्रिएट करना है। उसके बाद नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

अब आपको अपना व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आधार कार्ड नाम एड्रेस आदि भरना होगा। आप वही मोबाइल नंबर यहां पर दर्ज करें जिस मोबाइल नंबर से आपका आधार कार्ड जुड़ा हुआ है। उसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिसे आपको वेरीफाई करना है। 

इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड अपलोड करना है। 

उसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आप की आय कितनी है, आपके माता-पिता का नाम क्या है आदि। यहां पर आपको नॉमिनी का नाम ही एंटर करना होगा। उसके बाद नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

उसके बाद आपको नॉमिनी का पूरा डिटेल्स भरना होगा। 

इसके बाद आपको ब्रांच नेम सर्च करें और जिस ब्रांच में आप अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं उस ब्राउन को चुने। 

उसके बाद आपके सामने कुछ टर्म्स एंड कंडीशन आएंगे जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ें और एग्री के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अब आपको अपना एटीएम कार्ड नेम दर्ज करना है कि किस नाम से आपका एटीएम बनकर तैयार होगा।


उसके बाद आपको अपना केवाईसी कराना है। केवाईसी के दौरान आपको अपना पैन कार्ड अपने पास रखना है और वीडियो मे अपना चेहरा और पैन कार्ड दोनों दिखाना है। इसके बाद आप केवाईसी सफलतापूर्वक कर पाएंगे। 

जैसे ही आपका वीडियो केवाईसी कंप्लीट होता है आपका अकाउंट बैंक में खुल जाएगा और आपके अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी आपको एसएमएस के द्वारा दे दी जाएगी। 

इन्हें भी देखें 👇👇

अपने फोन में बैंक अकाउंट कैसे बनाएं?

अपने मोबाइल फोन से बैंक अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में उस बैंक का एप्लीकेशन डाउनलोड करना है। 

उसके बाद वहां पर न्यू अकाउंट का ऑप्शन होता है। उस पर क्लिक करने के बाद आप ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। ध्यान रहे इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। अतः आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है.


क्या मैं अपने फोन के माध्यम से बैंक खाता खोल सकता हूं?

जी हां। आप मोबाइल फोन के माध्यम से किसी भी बैंक का अकाउंट खोल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक की इस सर्विस को जानना होगा। अपने बैंक की Official वेबसाइट या App पर जाकर आप online खाता खोल सकते हैं। 


निष्कर्ष- मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें (Mobile Se Bank Account Kaise Khole) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से बैंक अकाउंट खोल पाए होंगे। 


अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। इस आर्टिकल से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here