औरतों को शिवलिंग छूना चाहिए या नहीं- जानिए सही जानकारी | Ladies Ko Shivling Chuna Chahiye?

स्त्री हो या पुरुष, शिवलिंग की पूजा करने के बहुत सारे नियम है। हर कोई शिवलिंग की पूजा नहीं कर सकता है और शिव लिंग को नहीं छू सकता है। अन्यथा बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। शिवलिंग को अत्यंत पवित्र माना जाता है और यह साक्षात भगवान शंकर का लिंग रूप है। 

यदि आप एक महिला हैं तो जाहिर है कि आपके मन में भी यह सवाल होगा कि औरतों को शिवलिंग छूना चाहिए या नहीं। आपके इस सवाल का सटीक जवाब एवं शास्त्र सम्मत प्रमाण यहां दिया जा रहा है। 

इसके अलावा महिलाओं को शिवलिंग छूने की अनुमति क्यों नहीं है, क्या औरतों को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए, औरतों को शिवलिंग की पूजा कैसे करनी चाहिए- इत्यादि महत्वपूर्ण बातें भी यहां बताई जा रही है। अतः यहां बताई गई बातों को ध्यान पूर्वक पढें। आइए जानते हैं।

औरतों को शिवलिंग छूना चाहिए या नहीं ?

शास्त्र की मानें तो एक महिला को सामान्य रूप से शिवलिंग छूने की अनुमति नहीं है। शिव पुराण एवं स्मृति ग्रंथों में इस बात का जिक्र है कि एक महिला को शिवलिंग स्पर्श नहीं करना चाहिए। 

हालांकि इसका अपवाद जरूर है। ऐसा भी लिखा गया है कि एक ब्रह्मचारिणी स्त्री शिवलिंग छू सकती है। इसके अलावा एक वृद्धा स्त्री भी शिवलिंग का स्पर्श कर सकती है। 

यदि वह पवित्र एवं शुद्ध हो। कन्या बालिका भी शिवलिंग का स्पर्श कर सकती है एवं आशीर्वाद ले सकती है। मुख्य रूप से युवती महिला को शिवलिंग स्पर्श करने की अनुमति नहीं है। इसके पीछे बहुत सारे कारण हैं।


महिलाओं को शिवलिंग को छूने की अनुमति क्यों नहीं है?

पुरुष की अपेक्षा स्त्री अपवित्र मानी जाती है. स्त्री जब अपने मासिक धर्म में होती है। उस दौरान अपवित्रता के कारण शास्त्र में पूजा करने का निषेध किया गया है। शिवलिंग स्पर्श बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पाप लगता है। 

शिवपुराण के कथन अनुसार गर्भवती महिला को भी शिवलिंग नहीं छूना चाहिए। आप दोनों शिवलिंग की पूजा कर सकती है। अब सवाल यह उठता है कि क्या महिलाएं शिवलिंग में जल चढ़ा सकती हैं। यदि हां, तो कैसे?

इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

क्या औरतों को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए ?

हिंदू धर्म ग्रंथों एवं शास्त्रों में शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए स्त्री को कहीं भी निषेध नहीं किया गया है। महिलाएं शिवलिंग में जल चढ़ा सकते हैं। लेकिन इसमें विशेष बात का ध्यान रखें। 

इस दौरान आपको पीरियड हो तो उस दौरान शिवलिंग में जल ना चढ़ाएं। उस दिन आप घर पर ही भगवान शिव की पूजा करें। किसी स्थापित मंदिर के Shivling में जल चढ़ाना वर्जित है।


क्या अविवाहित लड़की भगवान शिव की पूजा कर सकती है?

जहां तक पूजा का सवाल है तो कोई भी महिला किसी भी उम्र की लड़की भगवान शिव की पूजा कर सकती है। यहां तक कि गर्भवती महिला, अविवाहित लड़की या युवती सभी भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं। इसमें शास्त्र की कोई मनाही नहीं है।

इन्हें भी देखें 👇👇


औरतों को शिवलिंग की पूजा कैसे करनी चाहिए? / स्त्री शिवलिंग की पूजा कैसे करें?

जब भी आप भगवान शिव की पूजा करने के लिए जाएं अथवा शिवलिंग में जल चढ़ाने के लिए जाते हैं तो आपको इसके नियम जरूर पता होने चाहिए। विशेष रूप से यदि आप एक महिला हैं तो यहां बताए गए नियमों का विशेष ध्यान रखें। शिवलिंग की पूजा करने के लिए एक स्त्री को निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. स्नान आदि से तन को पवित्र करने।
  2. मन भी पवित्र हो।
  3. किसी पुरुष का अपमान ना करें।
  4. झूठ एवं कटु शब्द ना बोलें।


उपरोक्त कुछ सामान्य नियमों का ध्यान रखते हुए आप भगवान शिव की पूजा करें. शिवलिंग के सम्मुख जाएं और जल चढ़ाएं. इसके अलावा आप दूध, दही, घी, शक्कर एवं शहद से उनका अभिषेक भी कर सकते हैं। 

भगवान को बिल्वपत्र अत्यंत प्रिय है। अतः उनको बेल के पत्ते अवश्य चढ़ाएं। जब भी शिवलिंग की पूजा करें तो मां पार्वती एवं गणेश जी का पूजन करना बिल्कुल ना भूलें। तभी यह पूजा सफल मानी जाती है।

इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि


प्रिय पाठकों, यहां औरतों को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं (ladies ko shivling chuna chahiye), औरतों को शिवलिंग छूना चाहिए या नहीं, स्त्री शिवलिंग की पूजा कैसे करें, क्या स्त्रियों को शिवलिंग छूना चाहिए? इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी।

 यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो अब नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। पूजन, व्रत, त्योहार, ज्योतिष शास्त्र, कुंडली विज्ञान, हस्तरेखा आदि से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी या सहायता के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं।


Post a Comment

0 Comments