हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए- जानिए यहां

हनुमान जी को किस तेल का दीपक जलाना चाहिए, Hanuman Ji Ko Konsa Tel Ka Deepak Jalana Chahiye, hanuman ji ko sarso ke tel ka diya


क्या आप भी हनुमान जी की पूजा करते हैं या हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो हनुमान जी की पूजा के दौरान आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए। 

जी हां यहां हम आपको बताने वाले हैं कि हनुमान जी को कौन सा तेल पसंद है यानी हनुमान पूजा के लिए कौन सा तेल अच्छा है। हनुमान जी के लिए कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए। 

इसके अलावा हनुमान जी की पूजा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें भी यहां बताई जा रही है। 

अतः यदि आप भी हनुमानजी के भक्त हैं और कलयुग में भी निरंतर इस प्रकृति में विचरण करने वाले रूद्र अवतार भगवान हनुमान जी की पूजा करते हैं तो 

यहां बताई जाने वाली बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आइए जानते हैं कि हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए। 

इसके अलावा हनुमान जी को सरसों का तेल का दीपक जलाने से क्या होता है, हनुमान जी को चमेली का तेल का दीपक जलाना सही है या नहीं। 

हनुमान पूजा के लिए किस तेल के दीपक का उपयोग किया जाता है आइए जानें-

इन्हें भी देखें 👇👇


हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए?

यदि आप भगवान हनुमान के भक्त हैं और उनकी पूजा करते हैं तो हनुमान जी की पूजा में उनके विशेष प्रिय तेल के बारे में जरूर जानें । हनुमान जी की पूजा में चमेली का तेल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

हनुमान जी को चमेली का पुष्प व चमेली का तेल बहुत ज्यादा पसंद है। यदि आप जल्दी भगवान हनुमान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हनुमान जी की सभी प्रकार की पूजा में चमेली के तेल का दीपक जलाएं। 

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि आप इसके अलावा किसी अन्य तेल के दीपक का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आइए उसके बारे में आगे जानते हैं


हनुमान जी को सरसों का तेल का दीपक जलाने से क्या होता है?

हनुमान जी को सरसों का तेल का दीपक जलाना भी सही होता है। जी हां यदि आप हनुमान जी की पूजा में सरसों के तेल का दीपक भी जलाते हैं तो यह भी अच्छा माना जाता है। 

लेकिन इससे बेहतर चमेली के तेल का दीपक हनुमानजी के लिए होता है। यदि आप हनुमान जी को सिंदूर लगा रहे हैं तो तब आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करें।

इन्हें भी देखें 👇👇


हनुमान जी को कौन सा तेल पसंद है?

हनुमान जी का विशेष प्रिय तेल चमेली का तेल है। चमेली के तेल को हनुमान जी बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। विशेष बात यह है कि चमेली का तेल ही नहीं बल्कि चमेली के फूल भी हनुमान जी को काफी प्रिय हैं।


प्रिय पाठकों, आज के इस विषय में हमने आपको हनुमान जी को कौन सा तेल का दीपक जलाना चाहिए यानी हनुमान पूजा के लिए कौन सा तेल अच्छा है। हनुमान पूजा के लिए किस तेल के दीपक का उपयोग किया जाता है। 

हनुमान जी को चमेली का तेल का दीपक जलाना चाहिए या नहीं। इत्यादि हनुमान जी की पूजा में तेल के उपयोग से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की। 

हनुमान चालीसा के रहस्य, हनुमान जी की पूजा से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अब इस वेबसाइट के मेनू बार में जा सकते हैं। 

यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। 

इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि


Post a Comment

0 Comments