हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे | 𝟑, 𝟓, 𝟕, 𝟖, 𝟏𝟏, 𝟏𝟎𝟎 या 𝟏𝟎𝟖 बार हनुमान चालीसा पढने से फायदे

Benefits Of Hanuman Chalisa In Hindi, Hanuman Chalisa Benefits In Hindi, Hanuman Chalisa Padhne Ke Fayde, जानिए हनुमान चालीसा पाठ के विशेष फायदे एवं आपके लिए कितनी बार हनुमान चालीसा का पाठ करना फायदेमंद होगा।

क्या आपको पता है कि कलयुग में भगवान हनुमान ही एक ऐसे देवता हैं जो आज भी इस प्रकृति के साथ हर पल विचरण करते रहते हैं. इसीलिए हनुमान जी को जागृत देवता भी कहा जाता है. 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा से बढ़कर कोई भी अन्य सरल उपाय नहीं है. जो व्यक्ति रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करता है। 

उसको बहुत ही अनोखे फायदे मिलते हैं. जिनकी चर्चा आज हम यहां करने जा रहे हैं. यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं या अब शुरू करने जा रहे हैं तो आपको हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे जरूर पता होने चाहिए. 

यहां हम आपको तीन बार हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या होता है. 100 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे, 11 बार हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या होता है, 8 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे क्या हैं, 5 बार या 7 बार हनुमान चालीसा रोजाना पढ़ने से क्या फायदे होते हैं, 

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे से संबंधित सारी जानकारी शास्त्रविधि के अनुसार दी जा रही है. कितनी बार में कितने फायदे या किस प्रकार के फायदे आपको हनुमान चालीसा पढ़ने से मिल सकते हैं. पूरी जानकारी दी जा रही है. 

इसके अलावा हनुमान चालीसा का पाठ कैसे किया जाता है. इसके क्या क्या नियम है हनुमान चालीसा पाठ विधि से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी यहां दी जा रही है. 

जो आपको बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करनी चाहिए. तो आइए जय जय बजरंगबली।। हनुमान जी का स्मरण करते हुए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

इन्हें भी देखें 👇👇


हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे/ Hanuman Chalisa Padhne Ke Fayde

प्रिय पाठकों, हनुमान चालीसा पढ़ने से इतने अद्भुत फायदे हो सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी। जी हां, आज यहां बताये जाने वाले हनुमान चालीसा के विशेष फायदे आपको हैरान कर देंगे।


फायदा 1. रोगों से छुटकारा

हनुमान चालीसा हनुमान जी को प्रसन्न करने का एक सबसे बेहतरीन सरल पाठ है। यह जितना सरल है। इसके फायदे भी उतने ही अनोखे हैं। 

हैरान करने वाली बात यह है कि जो व्यक्ति रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करता है। 

उसके समस्त रोग व्याधि दूर होने लगती हैं। असंख्य लोगों ने ऐसे अनुभव भी जीवन में प्राप्त किए हैं। 

इस बात को स्वयं हनुमान चालीसा भी अपने दोहे के अंदर स्पष्ट करती है 

नासे रोग हरे सब पीरा 

जपत निरंतर हनुमत वीरा।

यानी हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी रोग नष्ट हो जाते हैं एवं सभी पीड़ाएं दूर हो जाती हैं। जो व्यक्ति जपत निरंतर हनुमत वीरा। यानी निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ करता है।


फायदा 2. भूत बाधा एवं प्रेत बाधा

हनुमान चालीसा पढ़ने से यह एक विशेष फायदा है कि यदि आपको किसी भी प्रकार का डर लगता है, रात को गलत सपने आते हैं, किसी प्रकार की प्रेत बाधा, भूत बाधा से पीड़ित हैं तो रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना इसके लिए बेहतरीन असरदार उपाय है। हनुमान चालीसा की एक पंक्ति में गोस्वामी तुलसीदास लिखते हैं- 

भूत पिशाच निकट नहीं आवे

महावीर जब नाम सुनावे।


फायदा 3. बुद्धि में कुशाग्रता

इस बात में कोई भी दोहराई नहीं है कि हनुमान चालीसा पाठ करने से बौद्धिक विकास यानी बुद्धि में तीव्रता एवं कुशलता आती है जिन लोगों की बुद्धि कमजोर होती है या जो कमजोर छात्र भी होते हैं। 

उनके लिए भी हनुमान चालीसा अत्यंत प्रभावी एवं चमत्कारी है। हनुमान चालीसा की शुरुआत ही असंख्य अनंत ज्ञान राशि के गुण निधान भगवान हनुमान जी के स्वरूप से होती है

जय हनुमान ज्ञान गुण सागर 

जय कपीस तिहुं लोक उजागर।


फायदा 4. अभीष्ट की सिद्धि

हनुमान चालीसा के पाठ में एक विशेष चमत्कारी बात यह है कि यह आपकी मनोकामना को सिद्ध करने में किसी चमत्कार से कम नहीं है। 

हनुमान चालीसा में एक जगह पर लिखा है "और मनोरथ जो कोई लावे, सोई अमित जीवन फल पावे।

इसका अर्थ यही है कि जो भी व्यक्ति जिस भी मनोकामना से हनुमान चालीसा का पाठ करता है। वह शीघ्र ही अनंत मनोरथ की सिद्धि फल पाता है।


फायदा 5. अष्ट सिद्धि नव निधि

हनुमान चालीसा से अष्ट सिद्धियों की भी प्राप्ति हो जाती है। इस बात में भी कोई संदेह नहीं है। यहां तक कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से नौ निधियों की भी प्राप्ति हो सकती है लेकिन यह इतना आसान नहीं है। 

परंतु सामान्य रूप से हनुमान चालीसा पढ़ने से सभी प्रकार की समृद्धि यानी आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा फायदे होते हैं। 

अष्ट सिद्धि नव निधि के लिए हनुमान जी के विशेष अनुष्ठान सहित हनुमान चालीसा का पाठ करना होता है जिसके बहुत कठिन नियम होते हैं।


फायदा 6. दुर्बुद्धि का क्षय

भगवान हनुमान साक्षात रूद्र के अवतार माने जाते हैं। इस बात में कोई भी संदेह नहीं है कि हनुमानजी ही साक्षात शंकर हैं। 

हनुमान जी ने अपनी मां अंजना को भी अपना दुर्लभ एकादश अवतार वाला शिव रूप बताया था। 

हनुमान जी की विशेषता यह है कि जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके अंदर यदि किसी भी प्रकार की दुर्बुद्धि यानी कुमति हो तो उसका शीघ्र ही नाश हो जाता है। 

यानी मन में गलत विचारों का नाश होना हनुमान चालीसा का एक विशेष लाभ है।

कुमति निवार सुमति के संगी


हनुमान चालीसा पाठ के अद्भुत चमत्कारी फायदे जानने के लिए नीचे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक देखें। इसमें हनुमान जी के परम भक्त बागेश्वर धाम सरकार के गुरु महाराज ने हनुमान चालीसा पाठ के अद्भुत फायदे बताए हैं और बताया है कि हनुमान चालीसा का पाठ क्यों करना चाहिए।


इन्हें भी देखें 👇👇


मंगलवार को हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

हनुमान चालीसा पढ़ने के भी बहुत सारे नियम है इस बात का भी ध्यान रखें कि आप किस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना विशेष लाभदायक माना जाता है। 

विशेष रूप से मंगलवार को हनुमान चालीसा पढ़ने से कुंडली में शनि दोष से मुक्ति मिलती है। 

इसके अलावा जिन लोगों की कुंडली यानी बर्थ चार्ट में राहु एवं मंगल खराब होता है या फिर अंगारक दोष होता है या इसके अलावा शनि से संबंधित किसी भी प्रकार का दोष होता है 

तो उन लोगों के लिए मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना किसी चमत्कार से कम नहीं है। इससे शीघ्र ही अनोखा चमत्कारिक फायदा होने लगता है।


हनुमान चालीसा का फल क्यों नहीं मिलता?

अक्सर यह बात भी आपको पता होना चाहिए कि हनुमान चालीसा का पाठ कैसे किया जाता है। 

बहुत सारे लोग कहते हैं कि हनुमान चालीसा का फल क्यों नहीं मिलता है। 

ऐंसा सबके साथ तो नहीं होता है लेकिन उन लोगों के साथ यह हो सकता है जो नियम पूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करते हैं। हनुमान चालीसा पाठ के क्या नियम है- जानने के लिए यहां क्लिक करें- हनुमान चालीसा के नियम


हनुमान चालीसा सुनने के फायदे

हनुमान चालीसा पढ़ने से ही फायदे नहीं होते हैं बल्कि यदि आप रोजाना हनुमान चालीसा की ऑडियो /वीडियो सुनते भी हैं तो इसके भी अनोखे चमत्कारिक फायदे हैं. 

हनुमान चालीसा सुनने से भी लगभग लगभग वे सभी फायदे होते हैं जो हनुमान चालीसा पढ़ने से होते हैं।

हनुमान चालीसा सुनने के कुछ विशेष फायदे निम्नलिखित हैं।

  1. मानसिक शांति
  2. एकाग्रता महसूस होना
  3. संगीत की प्राप्ति
  4. दुखों से छुटकारा


3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

अब आपको हम कुछ विशेष बातें बता रहे हैं कितनी बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से क्या विशेष फायदा मिलता है। यह भी जान ले। 

यदि आप तीन बार रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो यह आपके लिए हैरान करने वाला साबित होगा। 

बस ध्यान इस बात का रखें कि रोजाना नियम बनाकर तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

इसका विशेष फायदा यह है कि आपको तीन बार हनुमान चालीसा पढ़ने से तीनों प्रकार के आदि भौतिक, आदि दैविक एवं आध्यात्मिक फायदे मिलने लगते हैं। 

आदि भौतिक के अंतर्गत समस्त इह लौकिक सुख एवं मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। आदि दैविक में आपको कुछ चमत्कारी फायदे देखने को मिलते हैं और आध्यात्मिक में आत्मिक शांति प्राप्त होती है। 

अतः यदि अभी तक आप सोच रहे थे कि तीन बार हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या होता है तो अब यह सोचिए मत और करना शुरू कीजिए।


पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

शास्त्र में पीपल पेड़ का विशेष महत्व बताया गया है। स्वयं भगवान श्रीकृष्ण नारायण स्वरूप में श्रीमद्भगवद्गीता में कहते हैं कि सभी वृक्षों में में पीपल का पेड़ हूँ । 

यदि आप पीपल वृक्ष के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपके पांव तले जमीन खिसक जाएगी। आपको इतने अद्भुत फायदे देखने को मिलेंगे। 

जी हां विशेष रूप से यह उन लोगों के लिए चमत्कारी होता है जिनको संतान की प्राप्ति नहीं हो रही हो या यदि आप एक छात्र हैं तो आप की नौकरी कब लगेगी और उन्नति कैसे होगी। 

छात्र जीवन में आपको सम्मान एवं पढ़ाई में कैसे विशेष लाभ मिलेंगे। इसके लिए आप पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि


100 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

आपको बता दें कि सौ बार हनुमान चालीसा का पाठ करना इतना आसान नहीं जितना के बोलने में लग रहा है। 

जी हां सौ बार हनुमान चालीसा का पाठ आप 1 दिन में तो बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे यदि आप इसमें अभ्यस्त नहीं हैं। 

हालांकि सौ बार हनुमान चालीसा पढ़ने के जो फायदे हैं वह तो आप जानकर ही हैरान हो जाएंगे, लेकिन 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है। 

यदि कोई व्यक्ति संकल्प पूर्वक १०० बार हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसे अनंत कोटि पुण्य फल प्राप्त होता है।


100 बार हनुमान चालीसा पढ़ने में कितना समय लगता है

100 बार हनुमान चालीसा पढना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको 1 दिन से लेकर 2 दिन भी लग सकते हैं और आप चाहे तो लगभग 2/3 घंटे में भी पूरा कर सकते हैं. 

यह निर्भर करता है कि आप हनुमान चालीसा पढ़ने में कितने अभ्यस्त हैं. हनुमान चालीसा वैसे तो बहुत ही सरल है लेकिन फिर भी आप इसे यदि नहीं पढ़ पाते हैं तो यह समय जरूर ले सकता है. 

यदि आप हनुमान चालीसा पढ़ना सीखना चाहते हैं. हमसे किसी भी प्रकार का परामर्श लेना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क करें।


108 बार हनुमान चालीस पढने के फायदे /108 Time Hanuman Chalisa Benefits

108 बार हनुमान चालीसा पढ़ना विशेष सिद्धियों के अंतर्गत आता है। सामान्य रूप से व्यक्ति स्वयं 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ कम करते हैं। 

लेकिन आप यदि स्वयं नहीं कर सकते हैं तो संगीतमय हनुमान चालीसा का पाठ करवाने के लिए हमसे सम्पर्क भी कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारे Contact सेक्शन में जाएं। 

अपने आप भी यदि आप संकल्प ले कर करें तो इसको समय के अनुसार दो-तीन दिन में भी पूरा कर सकते हैं। 

108 बार हनुमान चालीसा पढ़ने से मानव जीवन में दैवीय गुण आने लगते हैं। 64 कलाओं का आभास होने लगता है। समस्त सिद्धियां पूर्ण होती हैं।


11 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

सबसे सरल एवं सबसे कम और सबसे उत्तम हनुमान चालीसा का पाठ 11 बार माना जाता है। 

11 बार हनुमान चालीसा पढ़ना ज्यादा कठिन भी नहीं है और इसके फायदे भी बहुत अनोखे हैं। 

विशेष रुप से 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से आर्थिक उन्नति एवं पारिवारिक क्लेश से छुटकारा मिलता है। मानसिक वैमनस्यता से भी 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ शीघ्र ही राहत दिलाता है।


8 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

8 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना कोई विशेष संख्या वाला तो नहीं है तथापि कुछ जगह "अष्टवारं हनुमच्चालीसां पठेत्" ऐसा लिखा गया है. 

ऐसे में 8 बार हनुमान चालीसा पढ़ना ईष्ट सिद्धि एवं मनोकामना पूर्ति को दर्शाता है‌। यदि आप रोजाना आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ करें तो यह आपके लिए सोने में सुहागा हो सकता है।

इन्हें भी देखें 👇👇


रोज हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

सबसे सरल एवं सबसे बेहतरीन यही है कि आप रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। फिर चाहे आप एक बार करें या फिर 100 बार इस पर ज्यादा ध्यान ना दें। 

हां जब आप किसी विशेष उद्देश्य को शीघ्र पूर्ण करवाना चाहते हैं। तब आप किसी संख्या विशेष का ध्यान रख सकते हैं। 

रोज हनुमान चालीसा पढ़ने से अनंत प्रकार की इच्छाएं दूर होती हैं एवं सत्य इच्छाओं का समागम होता है और इससे परमात्मा का भी सानिध्य प्राप्त होता है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। 

सभी प्रकार की नकारात्मकता एवं दुराग्रह से छुटकारा मिलता है। रोज हनुमान चालीसा पढ़ना किसी चमत्कार से बिल्कुल भी कम नहीं है।


प्रिय पाठकों, प्यारे भक्तों, आज के इस विषय में हमने आपको हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे (Hanuman Chalisa Padhne Ke Fayde)........

जी हां, हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या फायदा होता है, कितने बार हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या क्या फायदे होते हैं- 3 बार, 5 बार, 7 बार, 8 बार, 11 बार, 21 बार, 108 बार हनुमान चालीसा पढने के फायदे- 

इत्यादि विभिन्न प्रकार की हनुमान चालीसा पाठ के लाभ से जुड़ी जानकारी प्रदान की. 

इसके अलावा यदि आपका कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं. कर्मकांड, पूजन, ज्योतिष मंत्र तंत्र, स्वप्न शास्त्र, वास्तु शास्त्र, कुंडली विज्ञान आदि किसी से भी जुड़ी जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनूबार में जरूर जाएं। 


इन्हें भी देखें 👇

Click- सम्पूर्ण स्वप्न शास्त्र / सपनों का मतलब

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here