एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है? - जानिए कानूनी नियम | 𝐄𝐝𝐮𝐜𝐚𝐭𝐢𝐨𝐧 𝐋𝐨𝐚𝐧 𝐍𝐚 𝐂𝐡𝐮𝐤𝐚𝐧𝐞 𝐏𝐚𝐫 𝐊𝐲𝐚 𝐇𝐨𝐭𝐚 𝐇𝐚𝐢

एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है? - जानें कानूनी नियम, Education Loan Na Chukane Par Kya Hota Hai, स्टूडेंट लोन न चुकाने पर क्या होता है, एजुकेशन लोन नहीं भरा तो क्या होगा


क्या आप भी जानना चाहते हैं कि एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है क्या होगा अगर आप एजुकेशन लोन लेते हैं और भरपाई न कर पाएं, एजुकेशन लोन यानी स्टूडेंट लोन नहीं चुकाएंगे तो क्या ऐसे में कोई बड़ी समस्या हो सकती है?

आइए आपका स्वागत है आज हम यहां आपको एजुकेशन लोन नहीं भरा तो क्या होगा, स्टूडेंट लोन न चुकाने पर जेल हो सकती है या फिर कुछ भी ऐसी समस्या सकती है- इसके बारे में सारी जानकारी यहां हम आपको दे रहे हैं। 

इसके अलावा एजुकेशन लोन ना चुकाने से संबंधित अन्य विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण बातें भी यहां बताई जा रही है। 

अतः यदि आप जानना चाहते हैं कि एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है तो इस आर्टिकल में आगे बताई जाने वाली बातों को ध्यान पूर्वक पढें। यह आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी हैं।


एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है?

यदि आप एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको यह भी जरूर जान लेना चाहिए कि एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है। 

जी हां, चाहे कोई भी लोन हो यदि आप लोन को नहीं भरते हैं तो इससे बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। 

बात करें एजुकेशन लोन की तो एजुकेशन लोन में बहुत सारी सुविधाएं हैं परन्तु यदि आप एजुकेशन लोन नहीं चुकाते हैं तो आपको निम्न समस्याएं हो सकती हैं।

  • बैंक से कार्रवाई
  • सिबिल स्कोर खराब होना

  • आगे लोन नहीं मिलेगा

  • कोर्ट में नोटिस जा सकता है।


यदि आप एजुकेशन लोन यानी स्टूडेंट लोन नहीं चुका पाते हैं तो उपरोक्त समस्याएं हो सकती हैं। 

इन्हें भी देखें 👇👇


यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एजुकेशन लोन दो तरीके से लिया जाता है। 

एक में ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है। दूसरे में एजुकेशन लोन न चुकाने पर उतनी ज्यादा समस्या नहीं होती है। आइये, इन दोनों तरीकों को समझिए।


गारंटर के साथ एजुकेशन लोन लेना

गारंटी के साथ एजुकेशन लोन देने का मतलब है कि जब भी आप लोन लेते हैं तो किसी थर्ड पर्सन को या किसी गारंटर को अपने साथ रखते हैं।


गारंटर कि बिना एजुकेशन लोन देना

गारंटर के बिना एजुकेशन लोन लेने का मतलब है कि आप बिना किसी गिरवी के या किसी थर्ड पर्सन के बिना एजुकेशन लोन लेते हैं।


गारंटर के साथ एजुकेशन लोन नहीं भरने पर क्या होता है?

जब आप किसी गारंटर के साथ एजुकेशन लोन ले रहे हैं या किसी गिरवी को रखकर के बैंक से लोन लेते हैं तो तब आप थोड़ा सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। 

इस लोन को सुरक्षित लोन भी कहा जाता है। ऐसे लोन को यदि आप समय पर नहीं चुका पाते हैं तो इसमें डायरेक्ट आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है 

बल्कि आपके गारंटर से संपर्क किया जाता है और गारंटर को ही नोटिस भेजा जाता है। यह काफी लंबी प्रक्रिया होती है। इसमें ज्यादा समस्या नहीं होती है।


गारंटर के बिना एजुकेशन लोन न भरने पर क्या होता है?

जब आप किसी गारंटर के बिना या बिना गिरवी रखे लोन लेते हैं तो ऐसे में लोन न चुकाने पर लगभग दो-तीन महीने बाद बैंक सीधे आपसे संपर्क करता है। 

आपके घर पर नोटिस भेजता है। यदि आप नोटिस भेजने के बाद भी लोन नहीं चुकाते हैं तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर बहुत ही खराब हो जाता है 

और इसके अलावा यदि आपने बैंक से चार लाख से ज्यादा लोन लिया है या बहुत ज्यादा लोन लिया है तो ऐसे में बैंक अदालत में नोटिस भेज सकता है।


एजुकेशन लोन न भर सकें तो क्या करें

यदि आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं या ले चुके हैं और इसकी भरपाई करने में असमर्थ हैं तो इसके लिए आप बैंक से जरूर संपर्क करें। 

बैंक इसके लिए आपको पूर्ण रूप से विकल्प देता है। इसके अलावा भी बहुत सारे अन्य विकल्प हैं। 

जैसे कि आप अपने एजुकेशन लोन को माफ करा सकते हैं या लंबे समय के लिए इसका टाइम पीरियड बढ़ा सकते हैं। 

𝐄𝐝𝐮𝐜𝐚𝐭𝐢𝐨𝐧 𝐋𝐨𝐚𝐧 𝐍𝐚 𝐂𝐡𝐮𝐤𝐚𝐧𝐞 𝐏𝐚𝐫 𝐊𝐲𝐚 𝐇𝐨𝐭𝐚 𝐇𝐚𝐢 


इन्हें भी देखें 👇👇


प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है यानी एजुकेशन लोन नहीं भरा तो क्या होगा, स्टूडेंट लोन न चुकाने पर क्या होता है 

Education Loan Na Chukane Par Kya Hoga, क्या स्टूडेंट लोन न चुकाने पर जेल हो सकती है इत्यादि एजुकेशन लोन न चुकाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। 

इसके अलावा एजुकेशन लोन से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबार में अवश्य जाएं।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here