बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा | Sambar Recipe In Hindi | Bina Imali Ke Sambar Kaise Banega

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा | Sambar Recipe In Hindi | Bina Imali Ke Sambar Kaise Banega 🤔

प्रिय पाठकों,😍 आज हम आपके साथ एक ऐसा विषय साझा करने जा रहे हैं जो बहुत ही विशेष और जरा हटके है। जी हां, वैसे तो हमारी इस वेबसाइट पर खानपान, रेसिपी आदि से जुड़ी जानकारी बहुत कम मात्रा में उपलब्ध है।

फिर भी गूगल पर अत्यधिक मात्रा में पूछे जा रहे इस प्रश्न को लेकर हमें आज यह विषय आपके साथ साझा करना चाहते हैं। बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा- यही वह सवाल है जो आज गूगल में रोजाना लाखों की संख्या में लोग पूछ रहे हैं। 

गूगल पर इस विषय में सामग्री का अभाव होने के कारण हम इस वेबसाइट पर इस तरह का यह लेख प्रस्तुत कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे- बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा और इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें। Sambar Recipe In Hindi (Bina Imali Ke Sambar Kaise Banega) 

जैसे कि आपने विज्ञापन के माध्यम से यूट्यूब आदि पर जरूर देखा होगा कि बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा। आज हम बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा इसकी सारी विधि आसान तरीके से बता रहे हैं। इसी के साथ सांभर खाने के फायदे एवं नुकसान आदि की चर्चा भी करेंगे। 

तो आइए जानते हैं आज का यह विषय- बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा (Bina Imali Ke Sambar Kaise Banega)🤔

 

इसे भी दबाएँ-  कलियुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए - रहस्यमय


ओके गूगल बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा 🤔

गूगल पर यह सवाल लाखों की संख्या में पूछा जा रहा है। ओके गूगल बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा- यह आपने विज्ञापन में भी देखा होगा। 

गूगल एक सबसे बेहतरीन एवं सबसे सफल सर्च इंजन है। जहां पर आप वर्तमान में बोल करके भी अपने हर सवाल का जवाब पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं- बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा- इसकी पूरी आसान विधि व सामग्री आदि।

इसे भी दबाएँ-  हनुमान चालीसा के समझ लो रहस्य, हनुमान चालीसा परिचय, पुस्तक PDF 💚


सांभर क्या होता है (What Is Sambhar In Hindi) 🤔

सांभर एक प्रकार की विशेष डिश है या यूं कहें एक विशेष भोजन है। दक्षिण भारत अर्थात साउथ इंडिया में सांभर बहुत ही ज्यादा शौक के साथ खाया जाता है। 

यह मूल रूप से दक्षिण भारत से ही शुरू हुआ। वर्तमान में सांभर इतना ज्यादा प्रसिद्ध हो चुका है कि भारत के हर क्षेत्र में सांभर बनाने की विधि एवं सांभर खाने का शौक बढ़ता जा रहा है। 

यूं तो सांभर सब्जियों से बना हुआ रसदार खाद्य पदार्थ है लेकिन इसमें मिलाई गई सामग्री इसको इतना ज्यादा स्वादिष्ट बना देती हैं कि सांभर को खाना हर कोई पसंद करता है। सांभर बनाने में क्या-क्या सामग्री चाहिए सबसे पहले हम आपको यही बता रहे हैं।

इसे भी दबाएँ-  औरतों को शनिदेव की पूजा करनी चाहिए या नहीं- जाने राज़ 💚

इसे भी दबाएँ-  भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए- रहस्य 💚


सांभर बनाने की सामग्री - सांभर मुख्य सामग्री

सांभर बनाना बहुत ही आसान है। इसमें कुछ विशेष सामग्री नहीं लगती है बल्कि आपके घर में रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियां, मसाले आदि ही इसको इतना स्वादिष्ट बना देते हैं। 

सांभर बनाना बहुत ही आसान है बस इसको बनाने का तरीका पता होना चाहिए। वैसे तो सांभर में इमली का इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है लेकिन बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा। 

यह सवाल बहुत पूछा जा रहा है तो आइये, बिना इमली के सांभर बनाने की विधि को समझते हैं। सांभर बनाने के विधि को समझने से पहले सांभर बनाने के लिए मुख्य सामग्री की सूची जरूर देख ले।

  
   सांभर बनाने की सामग्री

  • तुवर दाल- 1 कटोरी
  • 1 लौकी कटी हुई (पेस्ट)
  • 1 गाजर (कटा हुआ) पेस्ट
  • 2 बैंगन कटे हुए
  • 1 आलू कटा हुआ
  • प्याज 1 कटा हुआ
  • अदरक व लहसुन का पेस्ट
  • टमाटर कटा हुआ- 1
  • नींबू रस एक चम्मच
  • करी पत्ते दो-चार
  • राई पत्ते- दो चार
  • सूखी मिर्च- चार
  • हल्दी, धनिया, आमचूर पाउडर- 1 चम्मच
  • तेल- दो चम्मच
  • नमक आवश्यकतानुसार
  • हरा धनिया थोडा सा


नोट- सामग्री को आवश्यकता अनुसार घटाया व बढाया जा सकता है। जितनी मात्रा में आपको सांभर बनाना हो उसके अनुसार सामग्री को घटा बढा सकते हैं।

इसे भी दबाएँ-  सृष्टि की रचना कैंसे हुई- पढें पुरुष सूक्त PDF💚

इसे भी दबाएँ-  कामसूत्र पुस्तक PDF (Kamasutra Book PDF💚


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा- सांभर बनाने की विधि

सांभर बनाने के लिए सबसे पहले आपको दाल और सब्जी लेनी है। सब्जी को मीडियम टुकड़ों में काट लें। इसके बाद कुकर के अंदर सब्जी दाल और साथ में दो गिलास पानी डालें। 

कुकर को बंद करने से पहले इसमें नमक मिर्च हल्दी पाउडर और आवश्यकतानुसार नींबू का रस अवश्य डालें।  कुछ देर पकने के बाद जब कुकर से तीन सीटी आ जाए तो दाल को देखें। अगर दाल उबल गई हो तो कुकर को गैस से निकाल दें। 

ठंडा होने पर दाल और सब्जियों को हाथ से अथवा चम्मच से हल्का हल्का दबाकर मैश कर लें। इसके बाद एक पैन में तेल डालें व धीमी आंच पर इसमें राई, करी पत्ता एवं सूखी मिर्च को भून लें। 

इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज डालें थोड़ी देर बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दीजिए। इसके बाद कुछ समय भूनने के बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालें। 

फिर आवश्यकतानुसार धनिया पाउडर नमक आदि डालें। जब यह अच्छे ढंग से पक जाए तो इसके बाद कुकर में उबली गई दाल और सब्जी को इसमें मिला दें। कुछ समय मध्यम आंच पर पकने दें। इसके बाद उबाल आने पर इसमें हरा धनिया आमचूर पाउडर डालें। 

इसके बाद पैन को ढक्कन से बंद कर दें और लगभग 5 मिनट तक इसको मध्यम आंच में पकने दें। बस आपका सांभर तैयार हो चुका है अब यह बिना इमली के सांभर या फिर इमली जैसा सांभर ही तैयार हो चुका है। 

सांभर में इमली खट्टेपन के लिए डाली जाती है। आप चाहे तो डाल सकते हैं। यदि आप बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा- यह सांभर बनाने की विधि को वीडियो के माध्यम से देखना चाहते हैं तो नीचे वीडियो दी गई है।

इसे भी दबाएँ-  सुकन्या समृद्धि योजना के 6 बड़े नुकसान 💚🤔

इसे भी दबाएँ-  कामसूत्र पुस्तक PDF (Kamasutra Book PDF💚


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा वीडियो

सांभर बनाने की पूरी विधि, सांभर बनाने में आवश्यक सामग्री आदि को विडियो के माध्यम से यहां बताया गया है। 

हमें उम्मीद है आपको बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा- यह अच्छे ढंग से पता चल गया होगा। Sambar Recipe In Hindi (Bina Imali Ke Sambar Kaise Banega)

इसे भी दबाएँ-  शीघ्र धनप्राप्ति के लिए श्रीसूक्त का पाठ करें- Sri Suktam PDF 💚


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा FAQ's

प्रिय पाठकों बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा अथवा सांभर बनाने की विधि, सामग्री से संबंधित कुछ सवाल दर्शकों द्वारा पूछे गए हैं जिनका उत्तर यहां दिया जा रहा है यदि आपका भी कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।


  • सांभर में तड़का लगाने की विधि

सांभर में तड़का लगाने के लिए एक पहन ले उसमें तेल डालें एवं करी पत्ता राई और सुखी मिर्च डाल दें थोड़ी देर भूलने के बाद प्याज अदरक और लहसुन आदि का पेस्ट डालें इसके बाद थोड़ी देर पकने दें और फिर दाल और सब्जियों को डालें।


  • ऑनलाइन मिलते हैं क्या सांभर पुडी? 

यदि आप घर बैठे सांभर पुड़ी अथवा इडली सांभर आदि मंगवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन भी सांभर मंगवाया जा सकता है। यह आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है। यदि आप किसी दिल्ली जैसे शहर में है तो आसानी से आप घर में ऑनलाइन सांभर मंगवा सकते हैं।


  • क्या शुगर में सांभर वड़े खा सकते हैं? 

शुगर के मरीज को सांभर खाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई विशेष परहेज नहीं है। अर्थात शुगर का मरीज अथवा शुगर वाले लोग भी सांभर खा सकते हैं।


  • Kya Vrat Me Sambar Kha Sakte

यदि आपने व्रत लिया है और आप सांभर खाना चाहते हैं तो यह आपके व्रत को तोड़ देगा व्रत में सांभर नहीं खा सकते हैं।


  • Idli Sambar Kis Rajya Ka Bhojan Hai

इडली सांभर मुख्यतः दक्षिण भारत का भोजन है दक्षिण भारत में विभिन्न राज्यों में इडली सांभर को बड़े शौक के साथ परोसा जाता है।


  • Kis Desh Mein Banta Idli Sambar

वर्तमान में बहुत सारे देशों में सांभर मिलता है, बनता है और लोग बड़े शौक के साथ सांभर खाना पसंद करते हैं। भारत में भी समर बहुत ज्यादा मात्रा में लोगों को पसंद है।

इसे भी दबाएँ-  आदित्य हृदय स्तोत्र PDF (Aditya Hridaya Stotra PDF💚

इसे भी दबाएँ-  Satyanarayan Katha PDF (सत्यनारायण कथा PDF) 💚

इसे भी दबाएँ-  सुकन्या समृद्धि योजना के 6 बड़े नुकसान 💚🤔


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा अंतिम वाक्य

प्रिय पाठकों आज का यह लेख दर्शकों के द्वारा पूछे जाने पर लिखा गया बहुत ज्यादा मात्रा में लोग इस सवाल को पूछ रहे थे तो- 

बहु जनहिताय, बहुजनसुखाय की भावना से यह लेख आपके साथ साझा किया गया। हमें उम्मीद है आपको बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा यह लेख अच्छा लगा होगा। आप सभी का तहदिल से धन्यवाद।


Post a Comment

0 Comments