महाकवि कालिदास के शाकुंतलम नाटक पर बनी पहली फिल्म: Shakuntalam, सामंथा बनी कालिदास की शकुंतला

महाकवि कालिदास की सवश्रेष्ठ रचना शकुंतला के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यदि न भी सुना हो तो साउथ की इस नयी फिल्म को देखकर आपको भी हमारे सनातन साहित्य पर गर्व महसूस होगा। 

जी हां, हाल ही में साउथ फिल्मों के मशहूर डायरेक्टर गुनाशेखर की नयी साउथ मूवी यानि Tollywood Movie लांच होने जा रही है। वैसे तो साउथ की सभी Movies दर्शकों के मन को मोह लेती हैं, लेकिन आने वाली यह- Shakuntalam Movie बहुत ही खास होने वाली है। 

Shakuntalam Movie क्यों है खास!

आपको बता दें कि 2023 में आने वाली  डायरेक्टर गुनाशेखर की यह शाकुंतलम् मूवी आपके लिए कुछ खास स्पेशल होने वाली है। वैंसे तो लगभग हर South Film हमारे सनातन धर्म व संस्कृति को दुनिया तक पहुंचाने में किसी भी प्रकार की कसर नहीं छोड़ती लेकिन यह Shakuntalam मूवी तो बहुत ही ज्यादा खास होने वाली है। 

संस्कृत साहित्य जगत के महाकवि कालिदास की सर्वश्रेष्ठ व सर्वाधिक लोकप्रिय रचना- अभिज्ञान शाकुन्तलम् नाटक पर आधारित होने के कारण इस मूवी के ट्रेलर ने दर्शकों के दिल में साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सम्मान की एक अलग ही जगह बना दी। 

इतना ही नहीं, इस फिल्म में मशहूर साउथ अभिनेत्री सामंथा शकुंतला बनी है। एक ओर पुष्पा मूवी में दर्शकों का दिल जीत चुकी सामंथा इस शाकुंतलम् फिल्म में शकुंतला बनकर एक नये अंदाज व खूबसूरत लुक के साथ दर्शकों का दिल खींच रही है। 

वहीं दूसरी ओर संस्कृत भाषा व भारतीय संस्कृति को चाहने वालों के लिए तो South Actress सामंथा की यह शाकुंतलम् फिल्म 2023 की सबसे नयी खुशखबरी बनी हुई है। 


Shakuntalam मूवी के ट्रेलर ने दर्शकों का दिल खींच लिया

आपको बता दें कि हाल ही में साउथ की इस नयी फिल्म शाकुंतलम् का ट्रेलर Official Launch हो गया है। ट्रेलर के लांच होते ही दर्शकों ने इतना प्यार दिखाया कि मानो उनके दिल में शकुंतला जैसी मनमोहिनी, मृगनयना अप्सरा बैठ गयी हो। 

चूंकि इस फिल्म में साउंथ फिल्म की जानी मानी व दर्शकों के दिल को छू लेने वाली Famous Actress सामंथा ने शकुंतला का रोल किया है। इससे यह फिल्म आपके लिए और भी खास हो जाती है। 

इस फिल्म का Official Trailer यहाँ देखें।

इन्हें भी देखें 👇👇


ऊपर से नीचे तक सफेद कपड़ों में लिपटी हुई, घुंघराले बालों वाली, फूलों के बीच में खोयी सी सामंथा actress अपने दर्शकों को शकुंतला के इस नये अंदाज में खूब दीवाना बना रही है। 

कालिदास की लेखनी को साकार रूप देने के लिए इस फिल्म में कोई भी कसर नहीं छोड़ी गयी है। जिस प्रकार कालिदास अपने नाटक में शकुंतला का सुन्दरतम वर्णन करते हैं। ठीक इस फिल्म में उन सब वृत्तान्तों को एक नये ही अंदाज में पेश किया गया है।  

शकुंतला का किरदार निभाती हुई Actress Samantha को ऐसे सुन्दर जंगल में बिठाया गया है। जहाँ खरगोश, हिरण, बतख, मोर जैसे सुन्दर पक्षी खेल रहे हैं। 

शकुंतला का बदन किसी सुन्दरी से कम नहीं लग रहा। उसकी आंखे मानो रात के आकाश में चांद की तरह दिख रही हैं। इस प्रकार शकुंतला खोयी हुई सी प्रेम विरह में न जाने किसका इंतजार कर रही है। 


कौन थी शकुंतला?

महाकवि कविकुल गुरु कालिदास के अभिज्ञान शाकुन्तलम् नाटक को भला कौन नहीं जानता होगा। 

कालिदास की इसी रचना पर कालिदास को भारत का शेक्सपियर होने का गौरव भी प्राप्त हुआ है। कालिदास के अभिज्ञान शाकुंतलम् नाटक की मुख्य नायिका थी- शकुंतला।

शकुंतला ऋषि विश्वामित्र व मेनका की पुत्री थी। वह सुन्दर सी राजकुमारी व अप्सरा जैसी है। सुन्दर यौवन शरीर से सजी हुई, मृग जैसी आंखों वाली, गुलाब के जैसे अधरों वाली शकुंतला को भला कौन साहित्य प्रेमी नहीं जानता होगा! 

शकुंतला की यही लुभावनी व मनमोहक प्रेम कहानी साउथ की इस फिल्म में प्रदर्शित की गयी है। वास्तव में यह फिल्म संस्कृत व भारतीय संस्कृति के लिए एक नया गौरव है। 

हमें इस तरह की फिल्मों को जरूर देखना चाहिए, जो हमारे प्राचीन गौरव को दुनिया तक पहुंचा रहे हैं। धन्य है कवि कालिदास की वह लेखनी, जो सदा सदा के लिए अमर हो गयी। 

कौन थे कालिदास?

कालिदास का नाम भला किसने नहीं सुना होगा। आपने वो कहानी तो जरूर सुनी ही होगी कि एक व्यक्ति किसी पेड़ पर चढकर उसी टहनी को काट रहा होता है, जिस पर वह बैठा है। 

यह कहानी किसी और की नहीं, बल्कि संस्कृत जगत के कवि शिरोमणि महान कवि कालिदास की है। कालिदास का जीवन बड़ा अनोखा सा रहा। 

कहा जाता है कि सबसे बड़े मूर्ख कहे जाने वाले कालिदास अपनी पत्नी विद्योत्तमा के कहने पर घर छोडकर चले गये। उन्होंने हमेशा के लिए घर त्याग दिया और मां काली की उपासना करने लगे। 

बाद में मां की कृपा से ही वे अमर कवि बने। कालिदास की जीवन लीला बड़ी अनोखी व दिलचस्प है। 

कालिदास ने मात्र 7 रचना लिखकर साहित्य जगत में अमरता प्राप्त कर ली। कालिदास व कालिदास की 7 अनोखी रचनाओं के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें- कालिदास व कालिदास की अनोखी रचनाएं

महाकवि कालिदास के शाकुंतलम नाटक पर बनी पहली फिल्म: Shakuntalam, सामंथा बनी कालिदास की शकुंतला

कब होगी शाकुंतलम मूवी रिलीज?

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अभी जनवरी में साउथ मूवी शाकुंतलम का official trailer आ चुका है। पूरी मूवी अगले महीने यानि फरवरी 17 तारीख को रिलीज होने जा रही है। 

इन्हें भी देखें 👇👇


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here