गूगल ने जोड़ा संस्कृत ट्रांसलेशन फीचर | कैंसे करें अनुवाद- पूरी प्रोसेस | Google Added- Sanskrit Language to Google translater tool

गूगल ने जोड़ा संस्कृत ट्रांसलेशन फीचर | कैंसे करें अनुवाद- पूरी प्रोसेस | Google Added- Sanskrit Language to Google translater tool  [ गूगल संस्कृत ट्रांसलेशन कैंसे करें- पूरी प्रोसेस का लाइव वीडियो नीचे दिया गया है ] 


आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल के ट्रांसलेटर टूल में अब संस्कृत भाषा भी जोड़ दी गई है। यह कार्य बहुत समय से चल रहा था और अब यह आपके सामने आ चुका है। जी हां अब आप आसानी से किसी भी भाषा का संस्कृत में अनुवाद कर सकते हैं। जिस प्रकार आप गूगल ट्रांसलेटर टूल की मदद से हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद करते हैं। 

ठीक उसी प्रकार से अब आप हिंदी से अथवा किसी अन्य भाषा से संस्कृत में अनुवाद कर सकते हैं। संस्कृत पढ़ने वालों के लिए एवं संस्कृत चाहने वालों के लिए यह एक बहुत ही प्रसन्नता का विषय है। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत मानी जाती है। संस्कृत भाषा प्राचीन होने के साथ-साथ अत्यंत वैज्ञानिक भी मानी गई है। वर्तमान में विश्व का प्रसिद्ध अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र नासा भी संस्कृत भाषा पर रिसर्च कर रहा है। संस्कृत भाषा को पढ़ने वाले लोगों की संख्या पिछले कुछ समय से निरंतर बढ़ती जा रही है। 

हाल ही में गूगल ने 11 मई 2022 अर्थात बुधवार के दिन यह नोटिफिकेशन जारी किया कि गूगल ने संस्कृत समेत 24 नयी भाषाओं को ट्रांसलेशन टूल में जोड़ दिया है। इन 24 भाषाओं में 8 भाषाएं भारतीय हैं जिनमें से संस्कृत भी शामिल है। आइए जानते हैं गूगल की पूरी रिपोर्ट के बारे में


Hey dear Sanskrit lovers, it's a very surprising news to you that Google has added Sanskrit language to Google translator tool. yes it is declared on 11th May of 2022 to that Google has added 24 languages including Sanskrit language to the Google translator tool here it is everything explained.


Google Added Sanskrit Language To Translator

वैंसे तो आप सभी को पता ही होगा कि गूगल अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। गूगल जीमेल, गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज, यूट्यूब जैसी विभिन्न प्रकार की फ्री सेवाएं गूगल अपने ग्राहकों को देता रहता है। 

ट्रांसलेशन की सुविधा भी गूगल के द्वारा दी जाती है जिसके बारे में आपको जरूर पता होगा। गूगल के ट्रांसलेटर टूल में विभिन्न भाषाएं मौजूद हैं। हाल ही में गूगल ने अपने इस ट्रांसलेशन टूल में संस्कृत समेत आठ भारतीय भाषाओं को भी जोड़ दिया है।


इस बात की घोषणा गूगल ने 11 मई 2022 बुधवार के दिन की गयी। गूगल ने बताया कि संस्कृत, भोजपुरी, डोगरी, असमिया, मिजो, कोंकणी, मैथिली और मेइतिलॉन (मणिपुरी) आठ भारतीय भाषाएं हैं। 

यह सभी भाषाएं गूगल ने अपने ट्रांसलेशन टूल में जोड़ दिए हैं। जिससे कि आप इन सभी भाषाओं में अब आसानी से अनुवाद कर सकते हैं। 

यहां हम संस्कृत भाषा की विशेष बात करने जा रहे हैं क्योंकि यह वेबसाइट भी आपको संस्कृत ट्रांसलेशन की सुविधा देती है। इसके लिए आप इस वेबसाइट के मेनू बार में जा सकते हैं लेकिन गूगल ट्रांसलेटर टूल ने अब संस्कृत अनुवाद करने की यह सुविधा बहुत ही बेहतरीन तरीके से लांच की है। 


गूगल ने संस्कृत भाषा को ट्रांसलेशन में कैंसे जोड़ा?

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि गूगल ने संस्कृत जैंसी भाषा को ट्रांसलेशन टूल में जोड़ने के लिए Zero-Shot Machine Translation Module का उपयोग किया है। यह एक ऐसा मॉडल होता है जो किसी भाषा को बिना किसी उदाहरण देखे हुए आसानी से सीख लेता है और अनुवाद भी कर देता है। 

आइए जानते हैं गूगल ने संस्कृत समेत कौन सी भारतीय 8 भाषाओं को शामिल किया अपने ट्रांसलेशन टूल में


इसे भी दबाएँ- Hindi To Sanskrit Translation( (हिंदी से संस्कृत अनुवाद सीखें) 💚5,000 शब्द

इसे भी दबाएँ-  हिंदी से संस्कृत में अनुवाद- बिल्कुल नया तरीका- Hindi Se Sanskrit Mein Anuvad 💚

इसे भी दबाएँ- Counting In Sanskrit (संस्कृत में गिनती सीखें 💚



गूगल ट्रांसलेशन में जोड़ी गई 24 नई भाषाओं की पूरी सूची


संस्कृत  (गूगल संस्कृत)

गूगल के मुताबिक संस्कृत भाषा भारत देश में लगभग 20,000 लोगों के द्वारा प्रयोग की जाती है। यह आकड़ा कीवर्ड एनालिसिस आदि पर आधारित है। हालांकि वास्तव में संस्कृत चाहने एवं संस्कृत बोलने वालों के आंकड़े इससे बहुत अधिक हैं। गूगल ने अपने ट्रांसलेशन टूल में संस्कृत को जोड़कर संस्कृत बोलने वालों एवं संस्कृत चाहने वालों के लिए एक बहुत बेहतरीन सुविधा की शुरुआत की है।  

गूगल रिसर्च टीम के एक सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने एक इंटरव्यू में यह बताया कि गूगल पर संस्कृत की बहुत ज्यादा डिमांड की गई है। 

गूगल रिसर्च सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर-आइजैक कैसवेल ने कहा कि- संस्कृत गूगल ट्रांसलेट में नंबर वन और सबसे ज्यादा रिक्वेस्ट की जाने वाली भाषा है और अब हम इसे आखिरकार जोड़ रहे हैं। 

अतः गूगल टीम संस्कृत को भी गूगल ट्रांसलेट में जोड़ने का कार्य कर रही है। यह बात स्वयं गूगल की रिसर्च टीम के एक सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने कुछ महीनों पहले बताई थी।


गूगल संस्कृत अनुवाद कैंसे करे- Live Video 🔵⚫🔵♥💚



मैथिली

मैथिली भाषा का प्रचलन उत्तर भारत में काफी अधिक है इस भाषा को बोलने वालों की संख्या लगभग 34 मिलियन तक है। यदि आप मैथिली भाषा पसंद करते हैं तो अब आपके लिए गूगल ने मैथिली भाषा में अनुवाद करने की सुविधा भी शुरू कर दी है।


असमिया

पूर्वोत्तर भारत में 25 मिलियन लोगों द्वारा असमिया भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। असमिया भाषा को बोलने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। 


आयमारा 

बोलीविया, चिली और पेरू में लगभग दो मिलियन लोगों द्वारा यह भाषा इस्तेमाल की जाती है।


बाम्बारा

इस भाषा का इस्तेमाल भी मालीक नामक देश में लगभग 14 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा किया जाता है।


भोजपुरी

उत्तरी भारत, नेपाल और फिजी में लगभग 50 मिलियन लोग इस भाषा के भाषी हैं।


धिवेही

मालदीव में इस भाषा को बोलने वालों का आंकड़ा लगभग तीन लाख तक है।


डोगरी

डोगरी भाषा उत्तर भारत में काफी प्रचलित है इस भाषा को बोलने वालों की संख्या लगभग 30 लाख तक है। 


गूगल ने कुल 24 भाषाओं को अपने ट्रांसलेशन टूल में शामिल किया है कुछ अन्य भाषाएं निम्नलिखित हैं।

  • ईवे भाषा
  • गुआरानी भाषा
  • इलोकानो भाषा
  • कोंकणी भाषा
  • क्रियो भाषा
  • कुर्दभाषा
  • लिंगाला भाषा
  • लुगांडा भाषा
  • Meiteilon (मणिपुरी) भाषा
  • मिज़ो भाषा
  • ओरोमो भाषा
  • क्वेशुआ भाषा
  • सेपेडी भाषा
  • टिग्रीन्या भाषा
  • सोंगा भाषा


इस प्रकार आपने देखा कि गूगल ने आप संस्कृत भाषा को भी ट्रांसलेशन टूल अर्थात भाषा अनुवाद टूल के अंतर्गत शामिल कर दिया है । अब आप आसानी से गूगल के माध्यम से हिंदी से संस्कृत अथवा अंग्रेजी से संस्कृत आदि अनुवाद कर सकते हैं। 


इन्हें देखें / क्लिक करें 👇

 


कैंसे करें इस्तेमाल - पूरी प्रोसेस 

How to Use Google Translate For Sanskrit

आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि गूगल में उपरोक्त भाषाओं को हाल ही में जोड़ा है, जो कि अभी Google Translation Beta के अन्तर्गत है। 

अतः अभी यह संभवत आपको गूगल ट्रांसलेशन में ना मिले लेकिन गूगल ट्रांसलेशन के बेटा वर्जन में यह उपलब्ध है। जल्द ही आपको यह सामान्य गूगल ट्रांसलेटर टूल में भी मिल जाएगा, जिससे कि आप भी आसानी से संस्कृत अनुवाद कर पाएंगे। 

इसके साथ ही google टीम संस्कृत भाषा में google ट्रांसलेशन सुविधा को बेहतर बनाने के लिए वॉइस ट्रांसलेशन आदि पर भी कार्यरत है। फिलहाल यदि आप Google Translation Beta Version Tool का इस्तेमाल करना चाहते हैं 

तो गूगल ट्रांसलेशन के मेन पेज पर जाकर नीचे Contribute वाले विकल्प को चुनें या गूगल पर जाकर SanskritExam. Com टाइप करें व फर्स्ट स्निपेट लिंक‌ (संस्कृत ट्रांसलेशन पर) क्लिक करें। ध्यान रहे, यदि आप संस्कृत भाषा बोलना जानते हैं तो गूगल में संस्कृत के डेटाबेस बढाने के लिए व सटीक बनाने के लिए संस्कृत ट्रांसलेशन में योगदान भी अवश्य करें। 


क्या संस्कृत का अनुवाद किया जा सकता है?

जी हां, संस्कृत का अनुवाद आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के तरीके हैं। संस्कृत भाषा को सीखने के लिए आप इस संस्कृत SanskritExam. Com वेबसाइट के मेनू बार में जा सकते हैं। यहां संस्कृत का अनुवाद करने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री एवं टूल्स उपलब्ध हैं। 

गूगल संस्कृत , गूगल ट्रांसलेट इन संस्कृत , गूगल संस्कृत में बोलो , गूगल आपको संस्कृत आती है, गूगल तुम को संस्कृत आता है , गूगल संस्कृत में गिनती , गूगल मुझे संस्कृत सिखाओ - इस प्रकार के बहुत सारे सवाल लोग गूगल पर पूछा करते हैं गूगल पर संस्कृत की बहुत ज्यादा डिमांड बताई गई है। 

गूगल रिसर्च के एक सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर - आइजैक कैसवेल ने एक इंटरव्यू में यह बात बताई कि संस्कृत गूगल ट्रांसलेट में बहुत ज्यादा रिक्वेस्ट की जाने वाली भाषा है। अतः इसी कारण से गूगल पर संस्कृत को भी जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।


क्या गूगल ट्रांसलेट में संस्कृत है?

बहुत सारे लोगों का यह सवाल रहता है कि क्या गूगल ट्रांसलेट में संस्कृत भाषा मौजूद है रोजाना लोग इस प्रकार के सवाल गूगल पर ही पूछते रहते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि हाल ही में गूगल ने संस्कृत भाषा को भी गूगल ट्रांसलेट में जोड़ दिया है। जी हां इस साल 11 मई 2022 को गूगल ने इस बात की पुष्टि की है कि उसने 24 भाषाओं समेत संस्कृत भाषा को भी गूगल ट्रांसलेट में जोड़ने का कार्य किया है।

Google added- Sanskrit Language to Google translater tool | संस्कृत भाषा को गूगल ने ट्रांसलेटर टूल में शामिल किया


गूगल ट्रांसलेट में संस्कृत क्यों नहीं है?

अक्सर लोग इस प्रकार का सवाल बहुत बार पूछा करते हैं कि गूगल ट्रांसलेट में संस्कृत क्यों नहीं है। हालांकि अब गूगल ने इस बात की घोषणा कर दी है कि संस्कृत भाषा को भी गूगल में जोड़ दिया जा रहा है लेकिन अभी तक गूगल ट्रांसलेट में संस्कृत क्यों नहीं थी। इसके बहुत सारे कारण हैं। 

संस्कृत भाषा में सोशल मीडिया का यूज कम किया जाता है। संस्कृत भाषा गूगल की विभिन्न सेवाओं में ज्यादा इस्तेमाल नहीं की जाती है। जैसे कि जीमेल, ब्लॉग, यूट्यूब अथवा किसी भी विज्ञापन आदि के लिए संस्कृत भाषा का इस्तेमाल प्रायः नहीं किया जाता था लेकिन 

आपको जानकर हैरानी होगी कि हाल ही के कुछ वर्षों से google पर संस्कृत की बहुत ज्यादा रिक्वेस्ट की जा रही है। इस बात की पुष्टि स्वयं google के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने भी की है कि google पर बहुत ज्यादा संख्या में संस्कृत की डिमांड है। इसी के चलते हुए गूगल ने संस्कृत भाषा को भी गूगल ट्रांसलेट में जोड़ दिया है।


इन्हें देखें / क्लिक करें 👇



Is there any Sanskrit translation app?

If you are searching for the best translation app or if you want to get the way where you can easily translate in Sanskrit whatever you want. Here we want to say that such type of complete Sanskrit translation app is not yet, 

but there are so many Sanskrit translation apps and websites, which provides Sanskrit translation on basis of dictionary or translation sentences etc. 

Among those website or apps SanskritExam.com is an amazing Sanskrit website where you can easily learn Sanskrit language and learn Hindi to Sanskrit translation or English to Sanskrit translation.


Is Sanskrit available in Google Translate?

Yes it's surprising that Google has added Sanskrit language in Google translator tool. on 11 may of 2022, Google company declared that 24 languages including Sanskrit have been added to Google translator tool (Beta).


Is Sanskrit added to Google Translate?

Yes, as Google says that 24 languages have been added to Google translator tool. it's a declared on 11th May of 2022 among these 24 languages there is Sanskrit language included. Sanskrit is also added to Google translator tool.


Can Google translate Sanskrit to Hindi

Yes of course. Google Now can translate Sanskrit to Hindi or Hindi to Sanskrit or Sanskrit to any language or any language to Sanskrit. on 11th May 2022 Google has declared about adding Sanskrit language to Google translator tool.


How can I change Google language to Sanskrit?

Now it's a very simple as you translate other languages in your desired language. in the same way you have to choose Sanskrit language. now Sanskrit language is added to Google translator tool.






Post a Comment

0 Comments