क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है• [हिंदी विशेषण प्रश्नोत्तरी] | क्षेत्रीय शब्द में कौन सा विशेषण है

क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है• [हिंदी विशेषण प्रश्नोत्तरी] | क्षेत्रीय शब्द में कौन सा विशेषण है (kshetriya shabd mein kaun sa visheshan hai)

स्वागत है, आपका आज की प्रश्नोत्तरी में,, आज का प्रश्न पटना से मनीष भार्गव जी द्वारा पूछा गया। यदि आपका भी कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बाॅक्स में अवश्य रखें। प्रो. कर्णिका वास्तव जी का प्रश्न कुछ इस प्रकार है।

सर नमस्ते मेरा नाम मनीष भार्गव है। मैं पटना बिहार से हूं और वर्तमान में हिंदी विषय से b.a. कर रहा हूं। सर मुझे आपकी यह वेबसाइट संस्कृत सीखने में बहुत मदद कर रही है। 

इसके अतिरिक्त हिंदी के भी विभिन्न विषय इस वेबसाइट पर उपलब्ध है। सर मेरा एक सवाल है-क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है अर्थात् क्षेत्रीय शब्द में कौन सा विशेषण है। 

जी सर कृपया कर मुझे यह बताइए कि क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है। मैं यह जानना चाहता हूं। मुझे यह सवाल किसी ने पूछा लेकिन मुझे समझ में नहीं आया कि क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण होगा। 


उत्तर- प्रिय मनीष भार्गव जी आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपका प्रश्न है कि क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है अर्थात क्षेत्रीय शब्द में कौन सा विशेषण। आइए जानते हैं इसको सही तरीके से- kshetriya shabd mein kaun sa visheshan hai)


क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है

क्षेत्रीय मैं मूल शब्द क्षेत्र है क्षेत्र शब्द से यह प्रत्यय करने पर क्षेत्रीय बनता है जोकि विशेषण का रूप ग्रहण कर लेता है क्षेत्रीय शब्द की बात करें तो क्षेत्रीय शब्द में गुणवाचक विशेषण है। 

गुणवाचक विशेषण के अन्य उदाहरण जैसे कि भारत से भारतीय पाकिस्तान से पाकिस्तानी बिहार से बिहारी क्षेत्र से क्षेत्रीय इत्यादि होते हैं। अतः यह स्पष्ट है कि क्षेत्रीय में गुणवाचक विशेषण है।


गुणवाचक विशेषण की परिभाषा तथा क्षेत्रीय शब्द

जिन विशेषण शब्दों के द्वारा किसी व्यक्ति वस्तु अवस्था दशा दिशा आकार स्वभाव स्थिति आदि का बोध होता है वे विशेषण शब्द गुणवाचक विशेषण कहलाते हैं। उदाहरण के लिए अच्छा बुरा काला नीला भारतीय क्षेत्रीय स्थानीय इत्यादि।


क्षेत्रीय शब्द का अर्थ 

क्षेत्रीय शब्द का अर्थ क्षेत्र संबंधी होता है। क्षेत्रीय शब्द को अंग्रेजी में रीजनल कहते हैं। क्षेत्रीय शब्द को क्षेत्र स्तरीय जनपदीय स्थानीय आदि भी कहा जा सकता है। 

क्षेत्रीय शब्द एक जगह विशेष अर्थात किसी स्थान विशेष का बोध कराता है। किसी सीमित स्थान के भीतर को क्षेत्रीय कहा जा सकता है। इसे ही अंग्रेजी में रीजनल के रूप में बोला जाता है। 


प्रिय मनीष भार्गव जी, आपके प्रश्न का सही उत्तर आपको दिया गया है। धन्यवाद। प्यारे मित्रों, यदि आपका भी कोई सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

यह तुरंत ही वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह SanskritExam.Com वेबसाइट संस्कृत की मिलियन व्यूज पार करने वाली अद्भुत वेबसाइट है। 

आज के इस आर्टिकल में क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है अर्थात क्षेत्रीय शब्द में कौन सा विशेषण है- इसकी जानकारी दी ग‌ई। विभिन्न हिंदी व्याकरण के नोट्स एवं संस्कृत व्याकरण के नोट तथा सनातन संस्कृत ग्रंथों की रोचक सामग्री पढ़ने के लिए इस वेबसाइट के में दो बार में जाएं। धन्यवाद।


इन्हें भी देखें 👇👇Click



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here