देवी भागवत कितने दिन का होता है? सटीक जानकारी | 𝐃𝐞𝐯𝐢 𝐁𝐡𝐚𝐠𝐰𝐚𝐭 𝐊𝐚𝐭𝐡𝐚 𝐀𝐲𝐨𝐣𝐚𝐧

क्या आप देवी भागवत कथा के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां देवी भागवत से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण एवं उपयोगी जानकारी दी जा रही है. श्रीमद् भागवत कथा तो बहुत ज्यादा होती हैं लेकिन देवी भागवत कथा उतनी अधिक नहीं होती है. 

बहुत कम लोगों का सौभाग्य होता है जो श्रीमद् देवी भागवत कथा का अनुष्ठान करवा पाते हैं, लेकिन वर्तमान समय में नवरात्र उत्सव में अथवा अन्य विभिन्न अवसरों पर देवी भागवत कथा होती है. श्रीमद् देवी भागवत कथा क्या है, देवी भागवत के लाभ क्या है, देवी भागवत कितने दिन का होता है इत्यादि श्रीमद् देवी भागवत कथा से जुड़े विभिन्न प्रकार के सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है.


देवी भागवत कितने दिन का होता है?

देवी भागवत अथवा श्रीमद् देवी भागवत कथा आदि शक्ति जगदंबा माता की महिमा का बखान किया गया है। यह देवी भागवत कथा 9 दिन की होती है। अतः इस कथा को नवाह्न यज्ञ भी कहते हैं. कभी भी शुभ मुहूर्त के अनुसार श्रीमद् देवी भागवत कथा का अनुष्ठान किया जा सकता है। 

कहा जाता है कि देवी भागवत कथा करवाने से भक्ति और मुक्ति दोनों ही मिल जाते हैं। अर्थात भोग और मोक्ष दोनों एक साथ प्राप्त हो जाते हैं। श्रीमद् भागवत जहां केवल मोक्ष प्रदान करता है। वहीं देवी भागवत समस्त भोग भी प्रदान करते हुए अंततः मोक्ष प्रदान करता है। यही श्रीमद्देवीभागवत की विशेष की महिमा है.


देवी भागवत के लाभ- Devi Bhagwat Katha Fayde

यदि आप अपने घर पर श्रीमद् देवी भागवत कथा का आयोजन करते हैं तो इसके एक नहीं बल्कि बहुत सारे लाभ होते हैं. इसके कुछ लाभ निम्नलिखित हैं.

  • समस्त इच्छाओं की पूर्ति
  • पितरों की मुक्ति
  • नवग्रह की शांति
  • भूत प्रेत बाधा से मुक्ति
  • आर्थिक समस्या से छुटकारा
  • मोक्ष की प्राप्ति
  • यश, कीर्ति का लाभ
  • सभी प्रकार का ऐश्वर्य मिलता है


यदि आप श्रीमद् देवी भागवत कथा का अनुष्ठान करवाते हैं तो इससे आपकी हर एक मनोकामना पूर्ण हो जाती है. आपको किसी भी प्रकार का दुःख हो तो वह सदैव के लिए समाप्त हो जाता है।

इन्हें भी देखें 👇


देवी भागवत कथा वाचक: Devi Bhagwat Katha Vachak

वैसे तो भारत में देवी भागवत कथा करने वाले बहुत से कथावाचक हैं. इन सभी कथावाचकों की अलग-अलग फीस होती है. अतः आप अपनी शक्ति एवं सामर्थ्य के अनुसार किसी भी कथावाचक से देवी भागवत कथा करवा सकते हैं। यदि आप का बजट कम है और आप एक सही बजट में श्रीमद् देवी भागवत कथा करवाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं.


देवी भागवत कथा आयोजन- Devi Bhagwat Katha Ayojan

देवी भागवत कथा 9 दिन की होती है। इसका आयोजन करवाने के लिए सबसे पहले आपको कथावाचक से संपर्क करना होता है। तत्पश्चात बुकिंग करने के बाद आपको जहां पर भी श्रीमद् देवी भागवत कथा करवानी है‌। 

वहां कथावाचक एवं उनकी टीम की रहने की व्यवस्था करनी होती है। एक पंडाल का निर्माण 9 दिन के इस अनुष्ठान के लिए पूजन सामग्री एवं अंतिम दिन के लिए भंडारा की सामग्री नियोजित करनी होती है। इसके अतिरिक्त भी अन्य सामान्य व्यवस्थाएं करनी होती हैं।

कम से कम खर्चे में भागवत कथा करवाने के लिए अभी हमसे सम्पर्क करें व हमारे श्रेष्ठ कथावाचकों द्वारा कथा श्रवण का लाभ प्राप्त करें। अभी कथा के बारें में सम्पर्क करने हेतु व्हाटसप मैसेज करें- WhatsApp Now



देवी भागवत पुराण मंत्र एवं श्लोक

श्रीमद् देवी भागवत पुराण का मूल मंत्र- ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे ही है। विशेष बात यह है कि श्रीमद् देवी भागवत पुराण की रचना साक्षात आदि शक्ति जगदंबा के मुख से ही हुई है। 

सर्वप्रथम मां जगदंबा ने भगवान विष्णु को श्रीमद् देवी भागवत कथा सुनाई थी। जिसको कि अर्धश्लोकी देवी भागवत भी कहा जाता है। इस देवी भागवत पुराण का मंत्र अर्थात मूल श्लोक यह है-

सर्वं खलु इदमेवाहं नान्यदस्ति सनातनम्।।

अर्थात यह समस्त चराचर जगत मैं ही हूँ। मेरे अतिरिक्त कुछ भी नहीं है। मैं ही सनातन हूँ। ऐसा जगदंबा भवानी भगवान विष्णु को कहती हैं। 


इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें


Devi Bhagavatam Hindi PDF

यदि आप श्रीमद् देवी भागवत पुस्तक का हिंदी पीडीएफ प्राप्त करना चाहते हैं अथवा अन्य किसी भी भाषा में जैंसे कि श्रीमद् देवी भागवत संस्कृत पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के पीडीएफ सेक्शन में जाएं। वहां देवी भागवत पुस्तक का ऑनलाइन पीडीएफ लिंक दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments