भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट - टाॅप 10 | Bhagwat Katha Vachak Name List

भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट - टाॅप 10 | Bhagwat Katha Vachak Name List


गोकुल नंदन श्री कृष्ण भगवान की जय हो. क्या आप भी टॉप 10 भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट जानना चाहते हैं. भारत में कौन से 10 सबसे प्रसिद्ध भागवत कथा वाचक हैं . उनकी पूरी सूची एवं परिचय आज के इस आर्टिकल में दिया जा रहा है। 


इसके अलावा भारत के ये Top 10 भागवत कथा वाचक एक भागवत करवाने की कितनी फीस लेते हैं, और आप इनसे सम्पर्क कैंसे कर सकते हैं- इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी भी यहाँ दी जा रही है। भागवत रूपी शास्त्र भगवान श्री कृष्ण का साक्षात स्वरूप है. भागवत महापुराण के अंतर्गत भगवान श्री कृष्ण की समस्त लीलाओं का वर्णन किया गया है। 


भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं को बताते हुए परम परमात्मा भगवान नारायण को यह भागवत पुराण समर्पित है। चलिए, आज के आर्टिकल में जानते हैं भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट - टाॅप 10 / Bhagwat Katha Vachak Name List एवं उनके बारें में। 

इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि आप यदि साप्ताहिक भागवत कथा करवाना चाहते हैं तो आपको किससे करवाना चाहिए। आप कम से कम बजट में कैंसे भागवत कथा करवा सकते हैं- इसकी सारी जानकारी दी जानकारी दी जा रही है।


भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट - टाॅप 10 / Bhagwat Katha Vachak Name List

आजकल एक से एक कथा वाचक आपने देखे होंगे। न केवल कथा वाचक बल्कि कथा वाचिका भी। हालाँकि मैं आपको एक बात स्पष्ट रूप से कहना चाहुंगा कि Female यानि नारी को व्यासगद्दी पर बैठने का अधिकार बिल्कुल नहीं है।  


हाँ, भले ही भक्ति प्रवचन महिला, पुरुष दोनों में से कोई भी कर सकता है, लेकिन जब साप्ताहिक भागवत की बात आती है या संसार को गुरु या व्यास पद के रूप में उपदेश देने की बात आती है तो इसके लिए नारी यानि Female को किसी भी प्रकार की अनुमति नहीं दी जाती। 

इसके पीछे अनेक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कारण हैं। भागवत कथा वाचक कौन होना चाहिए- इसके विषय में स्वयं भागवत महापुराण के रचयिता भगवान वेदव्यास जी ने कहा है कि - कुशलो विप्रो धीरः वेदशास्त्रविशुद्धिकृत्। 


खेर, यहाँ हम इस सबकी चर्चा नहीं करेंगे। हम आपको यहाँ भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट - टाॅप 10  Bhagwat Katha Vachak Name List बता रहे हैं। आज की Popularity के हिसाब से निम्न भागवत कथा वाचक भारत के Top 10 कथा वाचक लिस्ट में गिने जाते हैं।

  • श्याम सुंदर दास पराशर जी
  • अवधेशानन्द गिरी महाराज

  • मृदुल कृष्ण शास्त्री जी

  • गौरव कृष्ण शास्त्री जी

  • कृष्ण चन्द ठाकुर जी

  • देवकीनन्दन ठाकुर जी
  • अनिरुद्धाचार्य महाराज

  • राजेंद्र दास जी महाराज

  • जया किशोरी जी

  • चित्रलेखा जी


इसके अलावा भी अनेक प्रसिद्ध कथा वाचक हैं। उपरोक्त दी गयी सूची उत्तरोत्तर क्रम में रखी गयी है। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप उपरोक्त कथा वाचकों से कथा करवाना चाहते हैं तो आपके पास बहुत ज्यादा धन होना अति आवश्यक है। 


इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें



उपरोक्त दी गयी Top 10 भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट (Bhagwat Katha Vachak Name List) में ये वे कथावाचक हैं जिनसे कथा करवाने के लिए आपके पास आर्थिक रूप से अत्यधिक प्रचुर मात्रा में धन होना आवश्यक है। Approximately दस लाख का एवरेज आप समझ सकते हैं। पर, यदि किसी के पास इतना पैसा न हो तो वह भागवत कैसे करवाएगा। 


[[ यदि आप बहुत कम पैंसो में साप्ताहिक भागवत कथा करवाना चाहते हैं तो बद्रीनाथ धाम के आचार्य, UK Gold Medalist, वेद एवं उपनिषदों के ज्ञाता, व्याकरणाचार्य संगीतविद् श्रीसन्दीपाचार्य जी से कथा करवा सकते हैं। अभी कथा के बारें में सम्पर्क करने हेतु व्हाटसप मैसेज करें- WhatsApp Now


जी हां, यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है और आप भागवत कथा करवाना चाहते हैं तो भी आप कथा करवा सकते हैं। भागवत कथा करवाने का यह मतलब नहीं है कि आपको किसी विश्व प्रसिद्ध कथा वाचक से कथा करवानी है। बल्कि बेहतर है कि आप किसी योग्य ब्राह्मण श्रेष्ठ, आचार्य, वेदादि शास्त्रों का ज्ञाता, कुशल वक्ता हो जो, उससे भागवत कथा करवाएं। 


भागवत कथा कराने का उद्देश्य ही यही है कि पाप रूपी कर्मों से हमें मुक्ति मिलें। जीवन में सुख शान्ति, समृद्धि- ऐश्वर्य, सत्य, प्रेम, पवित्रता आए। यह तभी हो सकता है जब आप एक वास्तविक भागवत कथा वक्ता से कथा करवाएंगे। 

आपको पता होना चाहिए कि भागवत कथा की शुरुआत शुकदेव जी ने परीक्षित को सुनाई थी तो जहां परीक्षित की सात दिन बाद मृत्यु होना निश्चित था। वहीं भागवत के श्रवण से साक्षात् काल को भी भागना पड़ा। ऐंसे ही गौकर्ण ने जब अपने भाई प्रेतात्मा धुंधकारी की मुक्ति के लिए भागवत कथा का प्रवचन किया तो सात दिन की भागवत में धुंधकारी सात नरकों से मुक्त होकर अन्तिम दिन परम गति को प्राप्त होता है। 


यह सब श्रीमद्भागवत महापुराण की महिमा है। अतः जब भी भागवत करवाएं, एक योग्य पूज्य श्रेष्ठ शास्त्रज्ञ आचार्य से ही कराएं। आजकल ऐंसे ऐंसे प्रसिद्ध कथा वाचक भी हैं जिन्होंने संस्कृत का स तक नहीं पढा लेकिन कथा कर रहे हैं। समस्त 18 पुराण देववाणी संस्कृत भाषा में लिखे हैं। अतः इस बात का हमेशा ध्यान रखें। अच्छे भागवताचार्य का चुनाव करें, अन्यथा शास्त्र की दृष्टि से पाप के भागीदार आप भी होंगे।


[[ यदि आप बहुत कम पैंसो में साप्ताहिक भागवत कथा करवाना चाहते हैं तो बद्रीनाथ धाम के आचार्य, UK Gold Medalist, वेद एवं उपनिषदों के ज्ञाता, व्याकरणाचार्य संगीतविद् श्रीसन्दीपाचार्य जी से कथा करवा सकते हैं। अभी कथा के बारें में सम्पर्क करने हेतु व्हाटसप मैसेज करें- WhatsApp Now


इन्हें भी देखें 👇👇



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here