क्या नवरात्रि व्रत में दवा खा सकते हैं- जानिए नियम | 𝐍𝐚𝐯𝐫𝐚𝐭𝐫𝐢 𝐕𝐫𝐚𝐭 𝐍𝐢𝐲𝐚𝐦

यदि आप नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर हुआ होगा कि नवरात्रि व्रत में दवा खा सकते हैं या नहीं। आपके इसी सवाल का यहां हम आपको सटीक जवाब दे रहे हैं।

नवरात्रि के व्रत में दवा खानी चाहिए या नहीं। नवरात्रि के व्रत में क्या-क्या खा सकते हैं। नवरात्रि में क्या नहीं खाना चाहिए, इत्यादि विभिन्न प्रकार की जानकारी यहां दी जा रही है। नवरात्रि का व्रत अक्सर बहुत से लोग रखते हैं। लेकिन आजकल की इस तनावपूर्ण जिंदगी में लोग तरह-तरह की दवाइयां लेते हैं। हर कोई इंसान किसी न किसी बीमारी की दवाई लेता रहता है। 

ऐसे में नवरात्रि व्रत के दौरान दवाई नहीं लेंगे तो इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि डॉक्टर के परामर्श अनुसार आपको रोज अगर दवाई लेनी है तो यह उसके विपरीत होगा‌। 

दूसरी ओर नवरात्रि के व्रत में यह सवाल भी होता है कि क्या नवरात्रि के व्रत में दवा ले सकते हैं। क्या शास्त्रों में दवा लेने के लिए कोई निषेध तो नहीं है और अगर यदि नवरात्रि के व्रत में दवा लेते हैं तो क्या इससे हमारा व्रत टूट तो नहीं जाएगा।

यह सभी सवाल स्वाभाविक हैं। इनका शास्त्रीय एवं वैज्ञानिक दृष्टि से यहां समाधान दिया जा रहा है. चलिए, सबसे पहले जानते हैं कि क्या हम नवरात्रि व्रत के दौरान दवा ले सकते हैं?


नवरात्रि व्रत में दवा खा सकते हैं- Medicine In Navratri Vrat

हो सकता है कि नियमित रूप से दवाई का सेवन करना आपके जीवन का अहम हिस्सा हो। ऐसे में विशेष रूप से नवरात्रि के समय में यदि आप व्रत रखते हैं तो दवा नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि दवाइयां बहुत तरह की होती है। 

विभिन्न प्रकार की दवाइयां विभिन्न प्रकार के पदार्थों से बनाई जाती हैं। जिनमें मांस, हड्डी एवं मांस से युक्त अन्य चीजें भी शामिल हैं। यदि शुद्ध आयुर्वेदिक दवा हो, जो कि किसी भी मांस आदि से नहीं बनाई गई हो, तो ऐसी दवा नवरात्रि व्रत के दौरान भी ले सकते हैं। 

यदि आप नियमित रूप से दवाई लेते हैं और नवरात्रि में व्रत के दौरान एक दिन दवाई ना लें, तो इससे कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है। यदि आप नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक उपवास रखते हैं तो आपको दवाई जरूर लेनी चाहिए।


नवरात्रि के व्रत में दवा कैसे लें?

यदि आप नवरात्रि के व्रत में दवा लेते हैं तो सबसे पहले इस बात को समझिए कि आमतौर पर जो दवाइयां ली जाती हैं। उनका समय रात का ही होता है। नवरात्रि में जब आप व्रत रखते हैं तो रात्रि के समय में भोजन कर सकते हैं। 

ऐसे में आप रात को किसी भी प्रकार की दवा ले सकते हैं। यदि आपको डॉक्टर ने दिन में दवा लेने के लिए कहा है तो एक दिन नवरात्रि के व्रत में दवा छोड़ भी सकते हैं। इसके अलावा विशेष परिस्थिति में आप दवा ले सकते हैं।

इन्हें भी देखें 👇👇


नवरात्रि व्रत में क्या क्या खा सकते हैं

यदि आप जानना चाहते हैं की नवरात्रि के व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए और कौन-कौन सी चीज नहीं खानी चाहिए, तो इसके बारे में हमने पिछले आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। जिसका लिंक यहां दिया गया है- नवरात्रि व्रत में क्या खाएं व क्या न खाएं?


क्या नवरात्रि व्रत दवा लेने से टूट जाता है?

यदि दवा किसी भी गलत पदार्थ से बनाई गई हो जिसमें मांस, हड्डी या किसी भी पशु पक्षी के मांस या तामसिक चीज का उपयोग किया गया है तो इस प्रकार की दवा लेने से नवरात्रि का व्रत अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्रत टूट जाता है। इसके अलावा यदि आप सामान्य दवाई, जैसे कि जूस से बनी हुई टॉनिक, सिरप, कैप्सूल आदि लेते हैं तो इससे व्रत नहीं टूटता है।


व्रत में होम्योपैथिक दवा खा सकते है?

होम्योपैथिक दवाओं में भी बहुत सारे ऐसे पदार्थ होते हैं जो व्रत को तोड़ सकते हैं। अतः व्रत में होम्योपैथिक दवाओं का सेवन भी नहीं करना चाहिए। रात्रि के समय में किसी भी प्रकार की दवा ले सकते हैं।

क्या मुझे व्रत के दौरान दवा लेनी चाहिए?

व्रत के दौरान आपको निगलने वाली गोलियां नहीं लेनी चाहिए। सामान्य सिरप एवं जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कैप्सूल एवं गोलियां व्रत में नहीं लेनी चाहिए। इनको लेने से व्रत टूट जाता है.

इन्हें भी देखें 👇👇

क्या पेरासिटामोल मेरा व्रत तोड़ देगी?

जी हां, पेरासिटामोल से आपका व्रत टूट सकता है. इसीलिए व्रत के दौरान पेरासिटामोल की गोली भी नहीं खानी चाहिए. 

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here