हनुमान जी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए- जानें यहाँ

क्या आप भी हनुमान जी की पूजा करते हैं क्या आप हनुमानजी के भक्त हैं तो आपको जरूर पता होना चाहिए कि हनुमान जी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए। 

जी हां, यहां हम आपको बता रहे हैं कि हनुमान जी को कौन सा फूल सबसे ज्यादा पसंद है, आपको कौन सा फूल हनुमान जी को चढ़ाना चाहिए जिससे कि हनुमान जी आप पर प्रसन्न हो जाएं। 

इसके अलावा हनुमान जी की पूजा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण बातें भी इस आर्टिकल में बताई जा रही हैं। 

अतः यदि आप अभी हनुमानजी के भक्त हैं और हनुमान जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां बताई गई हनुमान जी की पूजा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें जरूर पढ़ें एवं जानिए कि हनुमान जी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए। आइए जानते हैं बिना किसी देर किए...

इन्हें भी देखें 👇👇


हनुमान जी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए

हनुमान जी कलयुग के साक्षात सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं। इस कलिकाल में हनुमान जी आज भी इस धरती पर घूमते रहते हैं। अगर आप हनुमानजी के भक्त हैं तो आप पर हनुमान जी की बड़ी कृपा है लेकिन आपको हनुमान जी को हमेशा उनके पसंदीदा फूल ही चढ़ाने चाहिए। 

हम आपको बता दें कि हनुमान जी को लाल रंग के फूल चढ़ाने चाहिए। शास्त्र के अनुसार लाल रंग के फूल हनुमान जी को बहुत ज्यादा प्रिय हैं। 

रक्त वर्ण पुष्प में गेंदा, शतरंज, अर्क, गुलाब का फूल आदि आते हैं। इसके अलावा भी यदि आपको लाल रंग के अच्छे अच्छे फूल दिखे तो फटाफट तोड़ करके उनको अपनी श्रद्धा भक्ति के साथ हनुमान जी की चरण अंजलि में चढ़ा देवें।

 इससे आपको हनुमान जी की अनंत कृपा प्राप्त होगी। आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें...


हनुमान जी को कौन सा फूल नहीं चढ़ाना चाहिए?

अब आपने यह तो जान लिया कि हनुमान जी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए लेकिन यह भी जान लीजिए कि हनुमान जी की पूजा में कौन से फूल नहीं चढ़ाई जाते हैं। 
शास्त्र के अनुसार हनुमानजी की पूजा में लगभग सभी प्रकार के वह फूल चढ़ाए जाते हैं। जो चढ़ाने योग्य होते हैं। 
इसके अलावा उन फूलों को हनुमान जी में बिल्कुल भी न चढ़ाएं जो फूल कागज की तरह होते हैं। आपने देखे होंगे कुछ फूल बिल्कुल हल्के से होते हैं। ऐसे फूल हनुमानजी में नहीं चढ़ाए जाने चाहिए।

इन्हें भी देखें 👇👇


हनुमान जी को कौन फूल पसंद है?

हनुमान जी के पसंदीदा फूलों में से गेंदा का फूल, गुलाब का फूल एवं शतरंज का फूल बहुत ज्यादा प्रिय है। 

यदि आप रोजाना अथवा शनिवार एवं मंगलवार को हनुमान जी को यह तीनों फूल चढ़ाते हैं तो आप पर हनुमान जी की असीम अनुकंपा होने वाली है। 

इसके अलावा हनुमान जी की पूजा से जुड़ी किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आगे देखें।


प्यारे दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको हनुमान जी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए, हनुमान जी को कौन सा फूल नहीं चढ़ाना चाहिए, हनुमान जी को कौन सा फूल पसंद है, हनुमानजी को फूल चढ़ाने से संबंधित विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। 

इसके अलावा हनुमान जी की पूजा से संबंधित अथवा अन्य किसी भी प्रकार की पूजा कर्मकांड, ज्योतिष विज्ञान, स्वप्न शास्त्र, कुंडली विज्ञान, भविष्य शास्त्र....

राशिफल आदि से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनू बार में एक बार अवश्य जाएं। यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here