सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर कितना मिलेगा= ₹¶∆ 🤔❓

सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर कितना मिलेगा= ₹¶∆ 🤔

बेटी का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए एवं बेटी की शादी के लिए आर्थिक रूप से भारत सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना एक विशेष सहायक योजना है। जिसके माध्यम से कोई भी माता पिता अपनी बेटी की शादी के लिए धन एकत्रित कर सकते हैं। 

गरीब लोगों के लिए यह योजना बहुत ही फायदेमंद है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सालाना/मासिक आपको कुछ राशि जमा करनी होती है। जिसके फलस्वरूप इसमें आपको बहुत अच्छा ब्याज मिलता है। हमारे किसी ग्राहक ने हमसे सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा हुआ एक प्रश्न पूछा है जो कि निम्नलिखित है।


सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर कितना मिलेगा 🤔❓

हेलो सर, मेरा नाम मनीष कुशवाहा है। मेरी दो बेटियां हैं। मैंने अपनी बेटी की शादी इत्यादि के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में नामांकन करवाया है। मैं इस योजना के तहत प्रति महीने ₹1000 जमा करना चाहता हूँ। कृपया कर मुझे बताएं कि सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर कितना मिलेगा?


उत्तर- आदरणीय मनीष जी, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं स्वागत है। आपके प्रश्न को लेकर हमें प्रसन्नता है। हम आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में प्रतिमाह ₹1000 जमा करते हैं तो आपको कुल धनराशि- 5 लाख 9 हजार 212 रुपये मिलेंगे। इसका विवरण इस प्रकार से समझें-

यदि आप महीने में ₹1000 जमा करते हैं तो 1 साल में ₹12000 हो जाते हैं। 15 साल तक लगातार ₹1000 जमा करने पर आपकी कुल जमा की गई राशि होगी- 180,000 रुपये।


वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 7.6 प्रतिशत ब्याज दर मिल रही है। इस ब्याज दर के हिसाब से 21 वर्ष बाद आपको ₹180000 पर 3,29,212 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस प्रकार कह सकते हैं कि आपको सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर कुल ₹509212 मिलेंगे।


इसे भी दबाएँ-  सुकन्या समृद्धि योजना के 6 बडे नुकसान जान लीजिए। 💚


  • सुकन्या समृद्धि योजना कितने साल तक?

सुकन्या समृद्धि योजना 21 साल तक के लिए होती है 21 वर्ष बाद इससे पैसा निकाल सकते हैं।


  • सुकन्या समृद्धि योजना में बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बच्चे की उम्र 10 वर्षों से ज्यादा नहीं होनी चाहिए 10 वर्षों से कम मुंबई वाले बच्चे के लिए ही सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खुलवाया जा सकता है।


इसे भी दबाएँ-  सृष्टि की रचना कैंसे हुई- पढें पुरुष सूक्त PDF💚

इसे भी दबाएँ-  कामसूत्र पुस्तक PDF (Kamasutra Book PDF💚


Post a Comment

0 Comments