UGC NET Exam 2022 Date Announced | NTA NET Exam Date 2022 : यूजीसी नेट परीक्षा 2022 की दिनांक जारी

UGC NET Exam 2022 Date Announced | NTA UGC NET Exam Date 2022 : यूजीसी नेट परीक्षा 2022 की दिनांक ़जारी

देशभर में आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा UGC NET Exam 2022 की Date शेड्यूल जारी कर दी गयी है। जी हाँ, पूरे भारतवर्ष की शीर्ष परीक्षाओं में से एक, NET परीक्षा की दिनांक NTA ने घोषित कर दी है। 

यदि आपने भी यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो NTA के द्वारा दी गई यह जानकारी आपको जरूर पढ़नी चाहिए। इस आर्टिकल में UGC NET Exam Date 2022 से जुड़ी सारी जानकारी स्पष्ट की गई है। 

किस- किस दिन परीक्षा होगी, किस दिन परीक्षा नहीं होगी, किस दिन किस विषय की एग्जाम होगा, क्या परीक्षा की डेट में कोई बदलाव किया जा सकता है- इत्यादि सभी प्रकार के सवाल यहां सुस्पष्ट किए गए हैं। 

यूजीसी चेयरमैन के द्वारा भी UGC NET Exam Date 2022 को लेकर के सूचना दी गई है। इसके अलावा यूजीसी नेट की ऑफिशल वेबसाइट पर भी हाल ही में एग्जाम डेट को लेकर की सूचना जारी कर दी गई है। आइए जानते हैं, यूजीसी नेट परीक्षा 2022 का पूरा शेड्यूल


UGC NET Exam 2022 Date Announced

प्रति वर्ष की भांति इस साल भी यूजीसी नेट परीक्षा में लाखों छात्रों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। कोविड-19 के चलते दिसंबर 2021 एवं 2022 दोनों की परीक्षा एक साथ आयोजित की जा रही है। 

ध्यातव्य है कि NTA ने नेट परीक्षा की डेट जारी कर दी है। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने भी यह जानकारी दी है कि दिसंबर 2021 एवं जून 2022 की संयुक्त रूप से आयोजित होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की दिनांक घोषित कर दी गई है। NTA UGC NET की Official Website पर इसकी पूरी जानकारी प्रदान की गई है। 

यूजीसी नेट का एग्जाम 2022 में 8 जुलाई से लेकर 14 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है। पिछले वर्षों के मुताबिक इस बाए की परीक्षा में देश के परीक्षा केंद्रों में भी बढ़ोतरी की गई है। देश के विभिन्न राज्यों में यूजीसी नेट परीक्षा के विभिन्न जगहों पर परीक्षा केंद्र रखे जाते हैं। इनमें 100 फ़ीसदी वृद्धि की गई है।


UGC NET Exam 2022 Date Schedule

NTA यूजीसी नेट की आधिकारिक सूचना के अनुसार यूजीसी नेट की परीक्षा 2022 में जुलाई 8 तारीख से लेकर 14 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी। 8 जुलाई से लेकर 14 अगस्त तक की नेट परीक्षा तिथि का शेडूल निम्न प्रकार से है

  • 8, 9, 11, 12 जुलाई
  • 11, 12, 13, 14 अगस्त


परीक्षा उपरोक्त प्रदत्त दिनांकों में आयोजित की जाएगी‌। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस बार यूजीसी नेट की परीक्षा Two Phase में आयोजित की जाएगी पहला फेज़ जुलाई 8 तारीख से 12 तारीख तक तथा दूसरा फेज़ अगस्त में 11 तारीख से 14 तारीख तक।  

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि किस विषय की परीक्षा किस दिन होगी तो इसके लिए आपको UGC NET Admit Card का इंतजार करना होगा। 

जैंसे ही NTA द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड रिलीज कर दिया जाता है तो उसमें आपको आपके विषयानुसर एग्जाम डेट एवं टाइम तथा आपका सेंटर इत्यादि से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दी जाती है।


इन्हें भी देखें 👇

Click- UGC NET परीक्षा सभी विषयों का सिलेबस PDF

Click- UGC NET Paper 1 Mock Test 2022

Click- UGC NET Paper 1 Notes In Hindi

Click- सैकडों मनपसंद PDF डाउनलोड करें

Click- NET आदि परीक्षाओं हेतु सैकड़ों फ्री Mock Test

Click- UP TGT/PGT भर्ती 2022 Last Date



UGC NET Exam Centre 2022

पिछले वर्षो की अपेक्षा इस बार यूजीसी नेट के परीक्षा केंद्रों में बहुत ज्यादा वृद्धि की गई है। कोविड-19 के चलते इस बार यूजीसी नेट के परीक्षा केंद्रों में 100 फ़ीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी की गई है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्ष 2021 में यूजीसी नेट परीक्षा भारत के 239 स्थानों/शहरों में आयोजित की गई थी। इस बार की परीक्षा में यह संख्या दोगुनी से भी ज्यादा कर दी‌ गयी है। 

जी हां, इस बार यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए 541 परीक्षा केंद्र चुने गए हैं, जो कि पिछली बार के मुताबिक बहुत ज्यादा हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अर्थात NTA के द्वारा यह बताया गया कि वर्तमान में कोविड-19 के नियमों का पालन करने के लिए एवं अपनी सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए इस बार यूजीसी नेट के परीक्षा केंद्रों में अधिकाधिक बढ़ोतरी की गई है। 


कब आएगा एडमिट कार्ड - UGC NET Admit Card

अब परीक्षार्थियों के मन में यह उत्सुकता जरूर होगी कि यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा। हालांकि अभी तक केवल यूजीसी नेट एग्जाम डेट घोषित की गई है। यूजीसी नेट एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। 

इसकी सूचना आपको आधिकारिक वेबसाइट पर शीघ्र ही मिल सकती है। अतः आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाते रहे। इसके अलावा आप इस वेबसाइट से भी अपडेट रहें।

UGC NET Exam 2022 Date Announced | UGC NET Exam Date 2022 In Hindi | यूजीसी नेट परीक्षा दिनांक जारी हुई


इन्हें भी देखें 👇

Click- UGC NET परीक्षा सभी विषयों का सिलेबस PDF

Click- UGC NET Paper 1 Mock Test 2022

Click- UGC NET Paper 1 Notes In Hindi

Click- सभी परीक्षाओं हेतु सैकड़ों फ्री Mock Test

Click- फ्री संस्कृत व्याकरण नोट्स (परीक्षा उपयोगी)

Click- विभिन्न संस्कृत परीक्षाओं के लिए फ्री नोट्स



प्रिय पाठकों, यदि आपने भी यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो एनटीए यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट से अपडेट रहें। 

इसके अलावा यूजीसी नेट परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की नई अपडेट आपको इस वेबसाइट पर भी तुरंत ही सूचित कर दी जाती हैं। अतः आप इस SanskritExam. Com वेबसाइट पर विजिट करते रहे। इसके अलावा आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं। धन्यवाद।


UGC NET Exam Preparation 2022, यूजीसी नेट पेपर 1 नोट्स, UGC NET Free Mock Test, UGC NET Previous Year Question Paper PDF, Answer Key, Cut Off आदि.....

विभिन्न प्रकार की सामग्री के लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबासी नेट परीक्षा के लिए विभिन्न प्रकार की निशुल्क सामग्री उपलब्ध है।


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here