पटना एक नगर है संस्कृत में अनुवाद= क्या होगा | संस्कृत सीखें • प्रश्नोत्तरी

पटना एक नगर है संस्कृत में अनुवाद= क्या होगा | संस्कृत सीखें • "प्रश्नोत्तरी"

स्वागत है, आपका आज की प्रश्नोत्तरी में,, आज का प्रश्न बिहार से अर्चना यादव जी द्वारा पूछा गया। यदि आपका भी कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बाॅक्स में अवश्य रखें। अर्चना यादव जी का प्रश्न कुछ इस प्रकार है।

सर जी,,,नमस्ते। आपको। थैंक्यू। सर मैं बिहार की रहने वाली हूँ। मेरा नाम अर्चना यादव है। संस्कृत से एम.ए कर रही हूँ। 

सर मुझे संस्कृत बोलनी नहीं आती थी लेकिन जबसे मैं आपकी इस वेबसाइट पर आने लगी हूं तब से मुझे संस्कृत बोलने में काफी आसानी सी लग रही है। 

सर जी आपका दिल से थैंक यू। बहुत बहुत धन्यवाद करती हूं। सर जी मैंने इससे पहले संस्कृत नहीं पढी और अभी m.a. कर रही हूं संस्कृत से। मुझे आपसे एक सवाल पूछना था कृपया इस सवाल का जवाब जरूर दीजिएगा सर, सादर नमस्ते।


सर जी मेरा सवाल है- पटना एक नगर है संस्कृत में अनुवाद= क्या होगा इसका? सर मुझे संदेह सा है इसमें, सर प्लीज मुझे इसका सही-सही अनुवाद बताइए।

उत्तर - प्रिय अर्चना जी, आपका दिल से स्वागत है। आपके सवाल को बहुत प्यार और प्यार भरा स्वागत। आइए, आपके सवाल को सही ढंग से समझाते हैं


पटना एक नगर है संस्कृत में अनुवाद= क्या होगा

सबसे पहले तो हम अन्य लोगों को भी यह बता दें कि संस्कृत सीखने के लिए इस वेबसाइट पर बहुत सारी सामग्री उपलब्ध है। अतः वेबसाइट के मेनू बार में अवश्य पधारें। पटना एक नगर है इसका सही संस्कृत अनुवाद इस प्रकार होगा। 

  • हिंदी- पटना एक नगर है।
  • संस्कृत- पटना एकं नगरम् अस्ति।


पटना एक नगर है इसकी संस्कृत समझने के लिए इसको इस प्रकार समझिए। पटना को संस्कृत में "पटना" ही कहेंगे। एक को संस्कृत में "एकम्" कहेंगे क्योंकि वह नगर का सूचक है और नगर नपुंसक लिंग का शब्द है। 

नगर को संस्कृत में "नगरम्" कहते हैं। है को "अस्ति या वर्तते" भी कह सकते हैं। इस प्रकार कहा जाएगा कि- पटना एकं नगरम् अस्ति।


प्रिय अर्चना यादव जी, आपके प्रश्न का सही उत्तर आपको दिया गया है। धन्यवाद। प्यारे मित्रों, यदि आपका भी कोई सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

यह तुरंत ही वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह SanskritExam.Com वेबसाइट संस्कृत की मिलियन व्यूज पार करने वाली अद्भुत वेबसाइट है।

इन्हें भी देखें 👇👇Click



Post a Comment

0 Comments