संस्कृत व्याकरण, पाणिनि व्याकरण- Panini Vyakaran : काशिका व्याकरण ग्रंथ परिचय व संस्कृत नोट्स

अयि संस्कृतप्रेमिणः! स्वागतमत्र भवतां भवतीनाम्! आयान्तु संस्कृतमनु गच्छन्तु! Dear Visitors! Welcome You All! Let's Start A New Success!

नमस्कार दोस्तों! आज हम संस्कृत व्याकरण के एक अद्भुत ग्रंथ के विषय में चर्चा करने वाले हैं! जी हाँ! आज हम - "काशिका वृत्ति" जो कि व्याकरण के ऊपर लिखा गया एक वृत्तिग्रन्थ है। 

अगर अभी तक आपको "काशिका" के विषय में कुछ पता नहीं तो, अब आप पूरा समझ जाएंगे!- क्या है काशिका?
                  

आज का विषय ➡  काशिका (संस्कृत व्याकरण)


सर्वप्रथम मैं आपको बताना चाहुंगा कि - संस्कृत व्याकरण अत्यंत प्राचीन है अतः इसकी दो शाखाएँ हैं ‌। - १) प्राचीन व्याकरण २) नव्य व्याकरण । इस प्रकार संस्कृत व्याकरण को कालानुसार दो रूपों में जाना जाता है।


प्रस्तावना ➡  

"काशिकवृत्ति" यह ग्रन्थ प्राचीन व्याकरण शाखा का ग्रन्थ है। इस ग्रंथ में पाणिनि की अष्टाध्यायी के सूत्रों की वृत्ति लिखी गयी अतः इसे काशिका वृत्ति कहा जाता है।

  • ग्रन्थ         ➡   काशिका
  • लेखक      ➡   जयादित्य / वामन
  • विषय       ➡   व्याकरण
  • अध्याय     ➡   आठ (८)
  • समय        ➡   ७ वीं शताब्दीी


काशिका नाम "काशीसु भव" इति काशिका। काशिका शब्द के प्रायः दो अर्थ प्राप्त होते हैं। एक - "काश धातु" से निष्पन्न होने के कारण - प्रकाशित करने वाली (प्रकाशिका)।

इसी के साथ दूसरा अर्थ ➡ काशिका के व्याख्याकार "हरदत्त" के अनुसार - काशिका की रचना काशी में हुई अतः इसे काशिका कहा गया। "काशीषु भव" काशिका इति।।



काशिका की उपयोगिता ➡ (पाणिनि व्याकरण)

"काशिका" जयादित्त एवं वामन दोनो की सम्मिलित रचना है। इसमें पाणिनि अष्टाध्यायी के बहुत से सूत्रों की वृत्तियां एवं उनके उदाहरण भी अच्छे ढंग से प्रस्तुत किये गये हैं। काशिका ने महाभाष्य का अनुसरण भी अधिकाधिक किया है। 

इसी के साथ न केवल महाभाष्य का ही अनुसरण किया है, बल्कि काशिकाकार ने महाभाष्य से भिन्न मतों का भी प्रतिपादन किया है। काशिका की सबसे बड़ी उपयोगिता देखें तो काशिका में उद्धृत वृत्तियों से प्राचीन वृत्तिकारों के मतों को समझने में बड़ी सरलता होती है।

काशिका की एक बड़ी विशेषता यह भी है कि इसमें गणपाठ दिया गया है, जो कि अन्य वृत्तिग्रंथों में नहीं मिलता। इसी प्रकार काशिका में दिए गये उदाहरणों से अनेक ऐतिहासिक तथ्य भी प्राप्त हुए हैं।


काशिका की रचना ➡  

"काशिका" की रचना के विषय में विद्वानों ने अपने अपने मत प्रस्तुत किए हैं । जैंसे कि - चीनी यात्री  "इत्सिंग" ने काशिका को न केवल जयादित्य और वामन ने लिखा है , बल्कि अनेक प्राचीन विद्वानों ने काशिका के उद्धरण देते समय जयादित्य और वामन का उल्लेख किया है।


प्रौढ मनोरमा की व्याख्या शब्दरत्न में कहा गया कि - काशिका के प्रथम, द्वितीय, पंचम,षष्ठ अध्याय जयादित्य ने लिखे तथा शेष अंश वामन के द्वारा लिखे गये

परन्तु फिर भी, काशिका की लेखन शैली को देखने से यही प्रतीत होता है कि प्रारंभ के पाँच अध्याय जयादित्य ने तथा अन्त के तीन अध्याय वामन ने लिखे।


काशिका पर टीकाएँ ➡ 

"काशिका" पर बहुत से विद्वानों ने अपने व्याख्याग्रंथ लिखे। इस बात से यह सिद्ध हो जाता है कि संस्कृत व्याकरण में काशिका का स्थान वृत्तिग्रन्थों में सर्वोपरि है।


।।महत्वपूर्ण व्याख्याकार।।
  • जिनेन्द्रबुद्धि
  • हरदत्त
  • महान्यासकार
  • विद्यासागर मुनि
  • हरदत्त मिश्र
  • रामदेव मिश्र
                               
उपरोक्त व्याख्याकारों के अतिरिक्त काशिका पर अन्य टीकाएं एवं व्याख्याग्रंथ भी लिखे गये। "काशिका" पाणिनि सूत्रों की वृत्ति स्पष्ट करती है। 

अर्थात सूत्रों की संक्षिप्तता में जो अस्पष्टता है उसको दूर करती है। इसी के साथ काशिका के अध्ययन से पता चलता है कि काशिका के पहले भी व्याकरण पर अनेक वृत्तिगंथ लिखे गये थे।


इन्हें भी देखें 👇Click




पाणिनि व्याकरण व काशिका विस्तृत चर्चा

काशिका के सूत्रों में उदाहरण अधिकतर प्राचीन वृत्तियों से लिए गये हैं।  गणपाठ का समावेश काशिका की अन्यतम विशेषताओं में से एक है।

काशिका में अनेक स्थानों पर पाणिनीय सूत्रों की व्याख्या में महाभाष्य का विरोध भी दिखाई पडता है। इसके कारण की अगर बात की जाए तो , सम्भवतः इसका कारण यह है कि काशिका ने पूर्ववर्ती वृत्तियों को अधिक मान्य मानकर स्वीकार किया है और उन जगहों पर महाभाष्य के विचारों को महत्व नहीं दिया है।


काशिका के उदाहरणों से भारत के इतिहास को समझने में भी बड़ी सहायता मिलती है। इन उदाहरणों का ऐतिहासिक महत्व भी है। "सिद्धान्त कौमुदी" के प्रचलन के पूर्व काशिका व्याकरण जगत में अत्यन्त लोकप्रिय एवं महत्वपूर्ण थी। 
प्राचीनकाल में किस प्रकार व्याख्या की जाती थी यह काशिका में अच्छी तरह देखने को मिलता है।


काशिका का तद्धित विषय अत्यंत रहस्यगर्भित है। काशिका में महाभाष्य विरोधी उदाहरणों की भी पुष्टि की गयी है। प्राचीन व्याकरण ग्रंथों एव लुप्त व्याकरण ग्रंथों के गणपाठ भी दिए गये हैं। प्रत्येक सूत्र पर यथासंभव व्याख्या, उदाहरण, प्रत्युदाहरण,शंका समाधान प्रौढ हैं, सभी उदाहरण प्राचीन परंपरा के अनुरूप ही हैं।


काशिकाविवरणपंचिका- संस्कृत व्याकरण ग्रंथ टीका

काशिका के अभिप्राय को सुस्पष्ट करने के लिए "जिनेन्द्रबुद्धि" ने "काशिकाविवरणपंचिका" नामक एक टीका लिखी। जिसका दूसरा नाम अधिक प्रचलित है।


काशिका के अभिप्राय को स्पष्ट करने के लिए "जिनेन्द्रबुद्धि" ने जब अपनी अद्वितीय टीका "काशीविवरणपंचिका" लिखी तो फिर "जिनेन्द्रबुद्धि" की इस टीका पर भी  एक और टीका की रचना हो गयी ।  जी हाँ! जिनेन्द्रबुद्धि की टीका पर मैत्रेयरक्षित ने पुनः- "तंत्रप्रदीप" नामक एक टीका लिखी। 


 यह टीका लिखने की परम्परा निरन्तर आगे चलती रही और फिर "तंत्रप्रदीप" को स्पष्ट करने के लिए "नन्दन मिश्र" ने - "उद्योतन" नामक टीका लिखी। इसके अतिरिक्त "प्रभा" एवं "आलोक" नामक दो और वृत्तियाँ तंत्रप्रदीप पर लिखी गयीं। निष्कर्ष रूप से कहें तो - काशिका की इतनी लोकप्रियता बढ़ी कि उसको समझने के लिए अनेक टीकाएँ निरन्तर लिखी जा रही थीं।

                              

पाणिनि व्याकरण व काशिका- सारांश ➡  

काशिका वृत्ति पाणिनि व्याकरण के सूत्रों को समझने के लिए अत्यन्त उपयोगी एवं नितान्त आवश्यक है। अगर बात करें! काशिका वृत्ति की रचना से पूर्वकाल की तो , उस समय में कोई भी ऐंसी वृत्ति नहीं लिखी गयी, जिसमें इतन
 व्यवस्थित रूप से गणपाठ सहित सूत्रों का विवेचन किया गया हो। 
                    

काशिका इस उपलब्धि से भी अधिक लोकप्रिय हो जाती है कि इसमें गणपाठ का भी समावेश किया गया है।दूसरी बात यह भी है कि "काशिकावृत्ति" के अन्तर्गत सूत्रों का अच्छे ढंग से उदाहरण, प्रत्युदाहरण,शंका - उसका समाधान आदि प्रस्तुत किया गया है। 

इससे पहले यद्यपि अनेको वृत्तिग्रंथो की रचना हुई, लेकिन उन वृत्तिगंथों में इतनी सुस्पष्टता नहीं है और न ही काशिका से पूर्ववर्ती वृत्तिग्रंथों में "गणपाठ" मिलता है।

                      
"काशिका वृत्ति" की रचना संभवतः इसी उद्देश्य को लेकर की गयी हो, कि इससे पूर्व वृत्तिग्रंथों में स्पष्टता नहीं थी। काशिका की रचना क्यों की गयी - निम्नांकित श्लोक के माध्यम से भी सुस्पष्ट हो जाता है।

"वृत्तौ भाष्ये तथा धातुनामपारायणादिषु।
 विप्रकीर्णस्य तन्त्रस्य क्रियते सारसंग्रहः।।"

                         
काशिका में अनेक सूत्रों की दो प्रकार से व्याख्या की गयी है। इस प्रकार सूत्रों की दो प्रकार व्याख्या के साथ - साथ दो प्रकार से शब्दों की सिद्धि भी की गयी है। अतः कहा जा सकता है कि काशिका सर्वथा सर्वोपरि है। 


निष्कर्ष काशिका व्याकरण ग्रंथ

अन्ततः हम यही कहना चाहते हैं कि संस्कृत व्याकरण की परम्परा में काशिका का स्थान सभी वृत्तिग्रंथों में अनन्यतम है। काशिका की लोकप्रियता प्राचीनकाल से ही चलती आ रही है और आज भी बरकरार है।

प्रिय पाठकों! , लेखक आप सभी पाठकों का हृदय की गहराइयों से धन्यवाद करता है, जो कि  आप लोग, प्रिय पाठकगण संस्कृत व्याकरण एवं संस्कृत भाषा में अपना अद्वितीय उत्साह बना रहे हैं। 
     
आपको यह लेख कैंसा लगा!!

इन्हें भी देखें 👇




Post a Comment

4 Comments

  1. छात्राणां कृते अतीव सफलीकृता पाठ्यक्रमाः। धन्यवादाः

    ReplyDelete
  2. For us as students it is really too much helpful

    ReplyDelete
  3. बहुत ही अच्छे से समझाया आपने

    ReplyDelete

आपको यह लेख (पोस्ट) कैंसा लगा? हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएँ। SanskritExam. Com वेबसाइट शीघ्र ही आपके कमेंट का जवाब देगी। ❤

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here