भागवत कहां सिखाई जाती है | भागवत सीखने का तरीका: Bhagwat Sikhne Ka Tarika

क्या आप भागवत कथा वाचक बनने के इच्छुक हैं, भागवत कहां सिखाई जाती है, भागवत सीखने के लिए क्या करना चाहिए, कथावाचक बनने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आपके इन सभी सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है। 

यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप Online भागवत कथा सीख सकते हैं। कैसे आप भी व्यास पीठ पर बैठकर स्वयं भागवत कथा वाचक बन सकते हैं और सात दिन‌ तक भागवत कथा का प्रवचन कर सकते हैं। इसके बारे में पूरी Guidance और जानकारी यहां दी जा रही है. आइए, जानते हैं।

वर्तमान में बहुत सारे लोग भागवत कथा वाचक बनने की सोचते हैं। आजकल Social Media पर बहुत सारे कथावाचक निरंतर Popular होते जा रहे हैं. देवकीनंदन ठाकुर जी, कृष्ण चंद्र शास्त्री, जया किशोरी, चित्रलेखा, डॉक्टर श्यामसुंदर दास पाराशर, रमेश भाई ओझा, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (बागेश्वर धाम सरकार) इत्यादि बहुत सारे कथा वाचक आजकल बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हैं। 

इनको देख कर आज की युवा पीढ़ी में कथावाचक बनने का रुझान होना जायज है। भागवत कथा सीखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि भागवत कथावाचक कैसे बनें, भागवत सीखने के लिए क्या करना चाहिए तो सबसे पहले हम आपको यहां भागवत कथा वाचक बनने के लिए कुछ मुख्य बातें बता रहे हैं। 

यदि आप वास्तव में भागवत कथा सीखना चाहते हैंं, ऑनलाइन घर बैठे श्रीमद् भागवत महापुराण की ऑनलाइन क्लासेज लेना चाहते हैं तो आप आगे दिए गए हमारे व्हाट्सएप समूह से जुड़ सकते हैं और अपना नामांकन करवा सकते हैं और शीघ्र ही श्रीमद् भागवत महापुराण की संगीतमय कक्षाओं में जुड़कर श्रीमद्भागवत पुराण कथावाचक बन सकते हैं। 

बशर्ते इसके लिए आपको कुछ मुख्य मापदंड जरूर पता होने चाहिए, जो कि निम्नलिखित हैं।

  • आप ब्राह्मण कुल से हों।
  • पवित्रता का विशेष ध्यान रखते हों।
  • यदि आप ब्राह्मण जाति से न भी हों और आपका कर्म पवित्र एवं श्रेष्ठ हो तो आप ब्राह्मण के समान ही हैं। जन्मना जायते शूद्रः संस्काराद्विज उच्यते। 

यदि आप हमारे द्वारा संचालित श्रीमद् भागवत ऑनलाइन कक्षाओं में जुड़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आगे व्हाट्सएप ग्रुप का लिंक दिया गया है। आप उस ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं और अपना नामांकन करवा सकते हैं। हमारी श्रीमद्भागवत पुराण की Classes से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर पढ़ लें।

इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

भागवत कथा वाचक बनने के फायदे

यदि आप भागवत कथा वाचक बन जाते हैं तो वास्तव में यह एक बहुत बड़ा पद है, जिसमें आपको बहुत बड़ा सम्मान मिलता है। इसके अलावा यश,सुख, शांति, श्री, धन, वैभव एवं परमात्मा की अपार भक्ति करने का सौभाग्य भी मिलता है। 

यदि पैसों की दृष्टि से भी देखा जाए तो एक भागवत कथा वाचक, एक आईएएस ऑफिसर से ज्यादा एक ही कथा में कमा लेते हैं। 

इसके अलावा भागवत कथा वाचक  सम्मान व प्रतिष्ठा का पद है। वह संसार में सभी प्रकार के अन्य कार्यों से श्रेष्ठतम है। 

बस जरूरत है तो इसके नियमों का पालन करने की और उनको जीवन में उतारने की। वास्तव में भागवत कथा वाचक एक बहुत बड़ा सम्मानित पद है। 


भागवत सीखने के लिए क्या करना चाहिए?

भागवत सीखना इतना आसान भी नहीं है जितना कि यह बोलने में लगता है, जो लोग भागवत आचार्य होते हैं अथवा भागवत कथा के प्रवक्ता हैं, उनको 7 दिन तक लगातार श्रीमद्भागवत महापुराण के 12 स्कन्दों की कथा सुनानी पड़ती है। 

इन 12 स्कन्दों में भगवान श्री कृष्ण यानी परब्रह्म परमेश्वर स्वरूप श्री करुणा वरुणालय प्रभु के विभिन्न अवतारों का वर्णन है। श्रीप्रभु की अनेकानेक लीलाओं का वर्णन है। 

हमारे द्वारा संचालित श्रीमद् भागवत महापुराण की ऑनलाइन क्लास में भागवत सप्ताह के 7 दिनों की कक्षाओं को बहुत ही अच्छी तरीके से पढ़ाया जाता है। 

भागवत सीखने के लिए आप हमारे द्वारा दिए गए नोट्स डिजिटल पीडीएफ एवं पुस्तकों तथा Classes Video Lectures और लाइव कक्षाओं के माध्यम से आसानी से सीख सकते हैं. इसके अलावा हम घर पर ही भागवत की श्रेष्ठतम पुस्तकें एवं आवश्यक सामग्री भी भिजवाते हैं।


यदि आप आज से ही भागवत कथा सीखने के लिए तैयार हैं तो हमारे व्हाटसप् ग्रुप को Join कर नामांकन करवा सकते हैं। ध्यान रहे, यदि आप वास्तव में सीरियस होकर भागवत कथा वाचक बनना चाहते हैं तो इस ग्रुप से जुड़ सकते हैं। अन्यथा आप अन्यत्र संपर्क कर सकते हैं। 

हमारे यहां संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा गूगल मीट अथवा व्हाट्सएप वीडियो कॉल के माध्यम से भी सिखाई जाती है। यह सभी कक्षाएं पूर्णतः निशुल्क नहीं होती हैं। इसमें हम गुरु दक्षिणा के रूप में कुछ न्यूनतम शुल्क लेते हैं, जिसकी जानकारी आपको व्हाट्सएप ग्रुप से मिल जाएगी‌। 

इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

भागवत सप्ताह कथा पुस्तक / Bhagwat Katha Book Online

कथावाचक बनने के लिए आपके पास भागवत सप्ताह कथा की पुस्तक भी होनी चाहिए, जिनकी सारी जानकारी हमारी कक्षाओं में दी जाती है कि आपको कौन-कौन सी मुख्य पुस्तकें खरीदनी चाहिए। हमारे यहां सारे नोट्स तैयार किए गए हैं, जिससे कि आपको बाजार में भटकने की जरूरत नहीं है। 

हम भागवत सप्ताह कथा पुस्तक यानी श्रीमद् भागवत महापुराण की सर्वश्रेष्ठ नोट्स के साथ बनाई गई पुस्तक अपने छात्रों को उनके घर पर ही पोस्ट द्वारा भिजवाते हैं। 

इसके अलावा आप चाहे तो Amazon Book Store से भी Online भागवत सप्ताह कथा पुस्तक मंगवा सकते हैं।


भागवत कथा नोट्स / Bhagwat Katha Notes

हम अपने छात्रों को भागवत कथा की कक्षाओं के दौरान विभिन्न प्रकार के नोट्स भी निशुल्क प्रदान करते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है। 

हमारे द्वारा बनाए गए भागवत कथा के बहुत सारे नोट्स PDF एवं पुस्तक के फॉर्मेट में भी उपलब्ध हैं. 

इसके अलावा हम अपने छात्रों को श्रीमद् भागवत कथा प्रशिक्षण के दौरान संगीत शास्त्र का भी सामान्य ज्ञान प्रदान करते हैं ताकि जब आप कथावाचक बनें तो आप अच्छे से संगीतमय भागवत कथा का प्रवचन कर सकें।

इन्हें भी देखें 👇

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल आदि

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें

यदि आप वास्तव में देवकीनंदन ठाकुर, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, कृष्ण चंद्र ठाकुर, जया किशोरी, चित्रलेखा जैसे श्रेष्ठतम भागवत कथावाचकों की तरह बनना चाहते हैं तो आप हमारी कक्षाओं का लाभ उठा सकते हैं और निसंदेह एक दिन आप अपने लक्ष्य तक शीघ्र ही पहुंच पाएंगे। 

भागवत कथा कैसे सीखें, भागवत सीखने के लिए क्या करना चाहिए, भागवत सीखने का तरीका, भागवत कथा वाचक कैसे बने इत्यादि आपके सभी प्रकार के सवालों का जवाब आपको अपने सपना साकार होने के बाद मिल जाएगा। 

आज ही जुड़े हमारी लाइव गूगल मीट एवं व्हाट्सएप की कक्षाओं से। जुड़ने के लिए शुल्क जमा कर अपना नाम दर्ज करें व आज से ही इस अमूल्यनिधि Bhagwat Katha Classes का लाभ लें।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here